Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

बारिश बनी आफत, कहीं बादल फटा तो कहीं लैंडस्लाइड... उत्तराखंड से हिमाचल तक भयंकर तबाही

Uttarakhand- Himachal Pradesh Weather Today: मौसम विभाग ने कहा कि अभी बारिश से राहत मिलने के आसार नहीं हैं. पहाड़ी राज्यों में अभी बादल फटने और लैंडस्लाइड की घटनाएं हो सकती हैं. ऐसे में सभी को सतर्क रहने की जरूरत है.

Latest News
बारिश बनी आफत, कहीं बादल फटा तो कहीं लैंडस्लाइड...  उत्तराखंड से हिमाचल तक भयंकर तबाही

Cloud Burst in Uttarakhand

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

देश के कई राज्यों में इस समय बारिश कयामत का कहर बनकर टूट रही है. कहीं बादल फटने तो कहीं लैंडस्लाइड की घटनाएं सामने आ रही हैं. हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बीते 24 घंटे में 300 मीटर से भी अधिक बारिश हो चुकी है. दोनों राज्यों में 23 से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. हिमाचल के कुल्लू, मंडी और चंबा और उत्तराखंड़ के लिंचोली, भीमबली, घोड़ापड़ाव में बादल फटने के बाद भूस्खलन हुआ है.

उत्तराखंड के केदारनाथ यात्रा मार्ग पर फंसे यात्रियों को बाहर निकालने के लिए बचाव अभियान रविवार को लगातार चौथे दिन भी जारी रहा. इस दौरान 373 लोगों को केदारनाथ धाम से लिंचोली के लिए रवाना किया गया, जहां से उन्हें हवाई मार्ग से सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जाएगा. श्री बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के मुख्य कार्यकारी अधिकारी योगेंद्र सिंह ने बताया कि केदारनाथ से राज्य आपदा प्रतिवादन बल (एसडीआरएफ), राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) और अन्य बचाव दलों के साथ रवाना हुए इन 373 लोगों में श्रद्धालुओं के साथ ही स्थानीय लोग एवं मजदूर भी शामिल हैं.

अधिकारी ने बताया कि लिंचोली से हेलीकॉप्टर के जरिये इन सभी को सुरक्षित जगहों पर ले जाया जाएगा. इसके अलावा केदारनाथ हैलीपैड पर भी 570 यात्री हेलीकॉप्टर का इंतजार कर रहे हैं. जिला प्रशासन, मंदिर समिति और तीर्थ पुरोहित समाज केदारनाथ में फंसे सभी लोगों के लिए खाने के पैकेट-पानी की बोतलें और फल उपलब्ध करा रहे हैं. वहीं, रामबाड़ा चौमासी पैदल रास्ते पर फंसे 110 यात्रियों को भी निकालकर चौमासी पहुंचा दिया गया है.

उत्तराखंड में अब तक 13 लोगों की मौत
बता दें कि बादल फटने के कारण केदारनाथ पैदल मार्ग पर लिंचोली, भीमबली, घोड़ापड़ाव और रामबाड़ा सहित कई स्थानों पर मार्ग बह गया था और अन्य जगहों पर पहाड़ी से भूस्खलन और बड़े-बड़े पत्थर आने से मार्ग क्षतिग्रस्त हो गया था, जिससे जगह-जगह पर श्रद्धालु फंस गए थे. उत्तराखंड में पिछले कुछ दिनों बारिश तबाही मचा रही है. राज्य में अब तक 13 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि काफी लोग लापता हैं.


यह भी पढ़ें- MP News: दीवार गिरने से दब गई 9 जिंदगियां, रक्षाबंधन से पहले 6 बहनों ने खोया इकलौता भाई


हिमाचल में भी तबाही का मंजर
वहीं हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश के कारण बादल फटने की घटनाएं हुई हैं. हिमाचल के शिमला, मंडी, रामपुर, कुल्लू समेत कई क्षेत्रों में बादल फटने से 7 लोगों की मौत हो चुकी है. हादसे में अब तक 50 लोग लापता हैं. बादल फटने के बाद लैंडस्लाइड की वजह से कई इलाकों सड़कें बंद हो गई हैं. राहत और बचाव के लिए रेस्क्यू टीमों को भी पहुंचने में दिक्कतें हो रही हैं.

जम्मू-कश्मीर में बादल फटा
जम्मू-कश्मीर के गांदरबल जिले में बादल फटने से एक सड़क क्षतिग्रस्त हो गई, जिससे श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग यातायात के लिए बंद हो गया. यातायात नियंत्रण कक्ष के एक अधिकारी ने कहा, ‘गांदरबल जिले के कचेरवन में सड़क क्षतिग्रस्त होने के कारण श्रीनगर-लेह मार्ग पर यातायात अगले आदेश तक रोक दिया गया है.’ उन्होंने बताया कि आधी रात को बादल फटने के कारण अचानक आई बाढ़ से सड़क क्षतिग्रस्त हो गई. एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि बादल फटने से आई बाढ़ के कारण कुछ इमारतों को नुकसान पहुंचा है. जरूरतमंद लोगों को सहायता पहुंचाने के लिए प्रशासन जुटा हुआ है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement