Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weather Today: हिमाचल-उत्तराखंड समेत इन राज्यों में बरसेंगे बादल, जानें आपके शहर में कैसा रहेगा मौसम

Weather Update Today: मौसम विभाग की मानें तो सिंतबर के महीने में देश के कई राज्यों में बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेंगी. आइये जानते हैं आज के मौसम पर IMD ने क्या दी जानकारी.

Weather Today: हिमाचल-उत्तराखंड समेत इन राज्यों में बरसेंगे बादल, जानें आपके शहर में कैसा रहेगा मौसम

IMD Rain Update:

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत में 32 साल बाद अगस्त के महीने में सबसे कम बारिश दर्ज की गई है. लेकिन दक्षिण-पश्चिम मानसून इस हफ्ते से फिर सक्रिय हो सकता है और देश के मध्य व दक्षिणी राज्यों में बारिश हो सकती है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, आज यानी 1 सितंबर को हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड समेत कई पहाड़ी राज्यों में भारी बारिश हो सकती है. इन राज्यों में बारिश का यह सिलसिला अगले कुछ दिन तक चलता रहेगा. आईएमडी ने बताया कि मानसून के एक बार फिर सक्रिय होने की वजह से कुछ जगह बाढ़ जैसी स्थिति भी बन सकती है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि सितंबर में सामान्य वर्षा होने की संभावना है. महापात्र ने हालांकि कहा कि अगर सितंबर में ज्यादा बारिश होती भी है तो भी जून से सितंबर के सत्र के दौरान दर्ज की गई औसत वर्षा मौसम की सामान्य वर्षा से कम रहने का अनुमान है. उन्होंने कहा कि अगस्त में बारिश की कमी के पीछे सबसे बड़ा कारण भूमध्यरेखीय प्रशांत महासागर में अल नीनो की स्थिति का बनना है.

ये भी पढ़ें- सीट शेयरिंग, LOGO और समन्वय समिति में कौन? INDIA की बैठक में आज बड़े फैसले

अल नीनो भी होगा फेल
IMD ने कहा कि अरब सागर और बंगाल की खाड़ी के समुद्री सतह तापमान में अंतर अब ‘पॉजिटिव’ होना शुरू हो गया है, जो अल नीनो के प्रभाव को उलट सकता है. उन्होंने कहा कि पूर्व दिशा की ओर बढ़ते बादलों की गति और उष्णकटिबंधीय क्षेत्र में हो रही वर्षा मानसून के फिर से दस्तक देने में अहम भूमिका निभा सकती है. जिसकी वजह से नॉर्थ ईस्ट के राज्यों में बारिश के आसार हैं.

इन राज्यों में भी होगी बारिश
अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में शुक्रवार को हल्की बारिश हो सकती है. इसके अलावा मणिपुर, मिजोरम, सिक्किम, त्रिपुरा, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में भी बारिश संभावना है. इनमें से कुछ इलाकों में तेज बारिश हो सकती है. पश्चिम बंगाल के हिमालय से सटे कुछ क्षेत्रों में भी आज बारिश का अनुमान लगाया गया है.

ये भी पढ़ें-  एक देश एक चुनाव में फायदा या नुकसान? विस्तार से समझिए  

दिल्ली-NCR में कब होगी बारिश?
हालाकिं, उत्तर भारत के कुछ राज्यों पंजाब, हरियाणा, उत्‍तर-प्रदेश, दिल्ली-एनसीआर में लोगों को बारिश के लिए अभी एक-दो दिन का इंतजार करना पड़ सकता है. यहां भीषण गर्मी और उमस के चलते लगातार पारा चढ़ रहा है. जिसकी वजह से लोग परेशान हैं. आईएमडी के अनुसार 2-3 सितंबर के बाद यहां बारिश हो सकती है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement