Twitter
Advertisement
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weather Update: Delhi-NCR समेत UP-Bihar में बारिश के बाद बदली फिजा, पड़ेगी उमस वाली गर्मी या मौसम होगा सुहावना?

Weather Report: बारिश के बीच कोहरे के चादर में लिपटी दिल्ली-NCR. मानसून के रंग में डूबा पूरा देश. जानिए आज के मौसम का हाल.

Latest News
Weather Update: Delhi-NCR समेत UP-Bihar में बारिश के बाद बदली फिजा, पड़ेगी उमस वाली गर्मी या मौसम होगा सुहावना?

Weather Update

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Delhi-NCR समेत देश के उत्तरी राज्यों में कुछ दिनों पहले से जारी हल्की बारिश की वजह से मौसम खुशनुमा बना हुआ है. Delhi-NCR की बात करें तो मौसम विभाग (IMD) की रिपोर्ट के अनुसार आज भी बारिश हो सकती है. वहीं, रिपोर्ट के मुताबिक 8 जुलाई से यहां मूसलाधार बारिश होने की संभावना है. फिलहाल हो रही हल्की बारिश के बाद उमस की स्थिति भी बनी हुई है. इससे लोग जहां बारिश के बाद सुहावने मौसम का लुत्फ उठा रहे हैं, वहीं उमस वाली गर्मी से परेशान भी हो रहे हैं.


यह भी पढ़ें- झारखंड में फिर सोरेन सरकार, तीसरी बार ली मुख्यमंत्री पद की शपथ


IMD की तरफ से भारी बारिश को लेकर कई राज्यों में रेज अलर्ट की घोषणा की गई है. इनमें असम, अरुणाचल, मेघालय और उत्तराखंड जैसे राज्य शामिल हैं. वहीं बारिश को लेकर कई प्रदेशों में ऑरेंज अलर्ट जारी की गई है. इनमें बिहार, यूपी, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल, उत्तराखंड, सिक्किम, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, कर्नाटक, पंजाब, पश्चिम बंगाल गोवा और महाराष्ट्र शामिल हैं. साथ ही मौसम विभाग ने कई इलाकों में बिजली गिरने और तेज हवा चलने को लेकर अलर्ट जारी किया है. इसको लेकर यूपी, बिहार, राजस्थान, गुजरात, पुडुचेरी और तमिलनाडु के कई क्षेत्रों को चिन्हित किया है. इस दौरान हवा की रफ्तार 30-40 किमी प्रति घंटे की हो सकती है. वहीं, इन राज्यों में कई जगहों पर बिजली भी गिर सकती है. 

कश्मीर हुआ दिल्ली से ज्यादा गर्म
उत्तर भारत में पड़ रही भीषण गर्मी से राहत पाने के लिए कश्मीर घाटी में आये पर्यटक घाटी में पड़ रही भीषण गर्मी से बेहद निराश दिखे हैं. विश्व प्रसिद्ध डल झील और झील के किनारे का बुलेवार्ड रोड श्रीनगर शहर की सबसे व्यस्त सड़कों में से एक रहता है, लेकिन भीषण गर्मी के कारण दिन में यहां बहुत कम पर्यटक नजर आ रहे हैं. श्रीनगर में अधिकतम तापमान 35.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 6.0 डिग्री सेल्सियस अधिक है. यह 1993 के बाद से श्रीनगर में दर्ज किया गया जुलाई का उच्चतम तापमान है, जब 09 जुलाई को अधिकतम तापमान 37.0 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया था और 1999 में जुलाई में तापमान 36 को छू गया था. कुल मिलाकर, जुलाई में श्रीनगर में दर्ज किया गया यह 11वां सबसे अधिक तापमान है. अब तक का सबसे अधिक अधिकतम तापमान 10 जुलाई 1946 को 38.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement