Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

National Teachers Award के बारे में जानते हैं आप? जानें किन्हें मिलता है और कैसे होता है आवेदन

Teachers Day 2022: शिक्षकों का जीवन में कितना अहम योगदान होता है इसकी मिसाल तो देश के इतिहास से लेकर वर्तमान तक हर समय औऱ काल में मिलती है. शिक्षकों की इसी भूमिका को शनल टीचर्स अवॉर्ड के रूप में सम्मानित किया जाता है.

National Teachers Award के बारे में जानते हैं आप? जानें किन्हें मिलता है और कैसे होता ह�ै आवेदन

National Teachers Award

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आज टीचर्स डे (Teachers Day) है और ये मौका है अपने उन टीचर्स का शुक्रिया अदा करने का जिन्होंने आपको जीवन की राह दिखाई. हमारे देश में हमेशा से गुरु को भगवान से भी ऊपर रखा गया है. यही वजह है कि टीचर्स डे जैसे मौके पर शिक्षकों को सिर्फ शुक्रिया नहीं कहा जाता बल्कि उन्हें सम्मानित भी किया जाता है. इसी को ध्यान में रखते हुए हर साल 5 सितंबर के दिन नेशनल टीचर्स अवार्ड (National Teachers Award) दिए जाते हैं. जानिए क्या होते हैं ये अवॉर्ड, किन्हें मिलते हैं और कब हुई थी इनकी शुरुआत-

क्या है नेशनल टीचर्स अवॉर्ड?
ये अवॉर्ड शिक्षकों के समाज में योगदान को सम्मानित करने का एक माध्यम हैं. जो भी टीचर्स अपने क्षेत्र या समाज में शिक्षा के स्तर पर अच्छा काम कर रहे हैं उन्हें ये अवॉर्ड दिए जाते हैं. 5 सितंबर का यह खास दिन छात्रों के जीवन में ज्ञान और उन्नति की रोशनी भरने वाले ऐसे टीचर्स को दुनिया के सामने पेश करने का अवसर लेकर आता है.

ये भी पढ़ें- Teachers Day 2022: ये हैं PM मोदी के टीचर, एक फोन पर मिलने पहुंच गए थे उनके घर, खूब Viral हुई थी फोटो

किन्हें मिलता है ये अवॉर्ड
जो भी शिक्षक नियमित रूप से किसी भी स्कूल या संस्था में कार्य कर रहे हैं वह इन अवॉर्ड्स के योग्य होते हैं. हालांकि इसके लिए ऑनलाइन आवेदन किया जाता है. कोई भी शिक्षक इसके लिए ऑनलाइन फॉर्म भर सकता है. अवॉर्ड के लिए शिक्षकों का चयन एक स्वतंत्र निर्णायक मंडल करता है.  

कब से हुई अवॉर्ड की शुरुआत?
नेशनल टीचर्स अवॉर्ड की शुरुआत सन् 1958 में किया गया था. इस साल भी भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू शिक्षक दिवस (Teachers Day) 5 सितंबर, 2022 को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में 46 शिक्षकों को नेशनल टीचर्स अवॉर्ड देंगी.

ये भी पढ़ें- Teachers Day 2022: क्या आपने कर दिया अपने टीचर्स को विश, भेजें ये खास मैसेज, जानें इस दिन की अहमियत

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.  

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement