Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

कौन हैं IPS नलिन प्रभात, जिन्हें जम्मू-कश्मीर की मिली कमान, अब घाटी में आतंकियों का होगा खात्मा

IPS नलिन प्रभात को उनके शानदार काम के लिए कई पुरस्कार मिल चुके हैं. उनकी जिम्मेदारी जम्मू-कश्मीर में कानून-व्यवस्था बनाए रखना और आतंकवाद पर नियंत्रण पाना होगा.

कौन हैं IPS नलिन प्रभात, जिन्हें जम्मू-कश्मीर की मिली कमान, अब घाटी में आतंकियों का होगा खात्मा

IPS Nalin Prabhat

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

IPS अधिकारी नलिन प्रभात को जम्मू-कश्मीर का नया DGP बनाया गया है. वह 1 अक्टूबर 2024 से अपना कार्यभार संभालेंगे. आंध्र प्रदेश से AGUMUT कैडर में ट्रांसफर किए गए नलिन प्रभात के पास आतंकवाद के खिलाफ कई मिशनों का लंबा अनुभव रहा है, जो उन्हें इस नई जिम्मेदारी के लिए पूरी तरह सक्षम बनाता है.

नलिन प्रभात इससे पहले जम्मू-कश्मीर और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) में अहम पदों पर जिम्मेदारी संभाल चुके हैं.  2009 में श्रीनगर के लाल चौक पर उनके लीडरशिप में हुए एंटी-फिदायीन ऑपरेशन की बहुत तारीफ की गई थी. अब DGP के रूप में आतंकवाद को खत्म करना उनकी अहम चुनौती होगा.

चुनाव में अहम भूमिका:
आने वाले विधानसभा चुनावों में नलिन प्रभात की भूमिका खासतौर पर जरूरी होगी. चुनावी सुरक्षा को पक्का करने के लिए उनकी रणनीतियों पर सभी की निगाहें रहेंगी.

शैक्षिक और प्रोफेशनल बैकग्राउंड:
हिमाचल प्रदेश में जन्मे नलिन प्रभात 1992 बैच के IPS अधिकारी हैं. उन्होंने दिल्ली के सेंट स्टीफंस कॉलेज से BA (ऑनर्स) और MA की डिग्री प्राप्त की. उन्होंने आंध्र प्रदेश और केंद्र सरकार में कई महत्वपूर्ण पदों पर काम किया और जम्मू-कश्मीर में CRPF के एडिशनल DG और IGP भी रह चुके हैं. वर्तमान में वे राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) के डायरेक्टर जनरल थे.


ये भी पढ़ें: Aman Sehrawat Promotion: पेरिस ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाले अमन सहरावत का हुआ तगड़ा प्रमोशन, रेलवे में मिली बड़ी जिम्मेदारी 


सम्मान और पुरस्कार:
नलिन प्रभात को उनके शानदार काम के लिए कई पुरस्कार मिल चुके हैं, जिनमें तीन बार वीरता के लिए पुलिस मेडल, पराक्रम मेडल, सराहनीय सेवा मेडल, विशिष्ट सेवा मेडल और जम्मू-कश्मीर के लिए इंटरनल सिक्योरिटी मेडल शामिल हैं.

आगे का सफर:
नलिन प्रभात का कार्यकाल तीन साल के लिए है या अगले आदेश तक रहेगा. अब उनकी जिम्मेदारी जम्मू-कश्मीर में कानून-व्यवस्था बनाए रखना और आतंकवाद पर नियंत्रण पाना होगा. उनके इस अनुभव और कई पुरस्कारों ने उन्हें देश के सबसे सम्मानित पुलिस अधिकारियों में से एक बना दिया है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement