Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

संतोष यादव कौन हैं? RSS के दशहरा समारोह की पहली महिला अतिथि

पहली बार RSS के दशहरा समारोह में कोई महिला शामिल हुई है. RSS ने आज के कार्यक्रम में संतोष यादव को आमंत्रित किया था.

संतोष यादव कौन हैं? RSS के दशहरा समारोह की पहली महिला अतिथि
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: राष्ट्रीय स्वयंसेवक प्रत्येक छोटे-छोटे कार्यक्रम को एक उत्सव की तरह मनाता है जिससे उसका सामाजिक मैसेज बड़ा हो. आज का दिन खास है क्योंकि आज ही के दशहरे वाले दिन सन 1925 में आरएसएस की स्थापना हुई थी. इस इवेंट में समाज के गणमान्य लोगों को आमंत्रित किया जाता है. खास बात यह है कि पहली बार RSS के इस कार्यक्रम में एक महिला संतोष यादव को आमंत्रित किया गया है.

RSS ने ट्वीट में दी जानकारी

आरएसएस ने आज के कार्यक्रम को लेकर ट्वीट जानकारी दी थी.  ट्वीट में लिखा गया,  "राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का वार्षिक विजयादशमी उत्सव 5 अक्तूबर 2022 को नागपुर में सम्पन्न होगा. इस उत्सव में प्रमुख अतिथि सुप्रसिद्ध पर्वतारोही पद्मश्री श्रीमती संतोष यादव जी होंगी और परमपूजनीय सरसंघचालक डॉ. मोहनजी भागवत का उद्बोधन होगा."

Parliamentary Committees: संसद की स्थायी समितियों में बड़ा फेरबदल, कांग्रेस को लगा दोहरा झटका

कौन हैं संतोष यादव?

दरअसलस, संतोष यादव एक मशहूर पर्वतारोही हैं. वे ऐसी पहली महिला हैं जिन्होंने दो बार माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई की है. वहीं पहली बार मई 1992 में और दूसरी बाद मई 1993 में उन्होंने पहली बार चढ़ाई की है. यह एक बड़ा विश्व रिकॉर्ड है. इसके अलावा कांगसुंग की तरफ़ से माउंट एवरेस्ट पर सफलतापूर्वक चढ़ने वाली दुनिया की पहली महिला भी हैं.

दशहरे से 4 शहरों में 5G रोलआउट करेगा रिलायंस जियो, बीटा वर्जन से होगी शुरुआत  

संतोष यादव का जन्म हरियाणा में हुआ था. ये वहां के रेवाड़ी की रहने वाली हैं. स्थानीय रिपोर्ट्स के मुताबिक़ गांव में लड़कियों की पढ़ाई पर ज़्यादा ध्यान नहीं दिया जाता है लेकिन परिवार ने उन्हें पढ़ाया और आगे बढ़ने में सहयोग किया. इसके बाद वे जयपुर के महारानी कॉलेज में पढ़ाई करने गईं. 

संतोष यादव अभी भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) में एक पुलिस अधिकारी के रुप में कार्यरत हैं. इसके साथ ही उन्होंने उत्तरकाशी नेहरु माउंटीनियरिंग कॉलेज से ट्रेनिंग भी ली थी. साल 2000 में उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया गया था. 

Satyapal Malik: रिटायर होते ही सत्यपाल मलिक का मोदी सरकार पर तीखा हमला, लगाया से बड़ा आरोप

शामिल हो चुके हैं दिग्गज

आपको बता दें कि संतोष यादव में पहली महिला होंगी जो कि आरएसएस के दशहरा कार्यक्रम शामिल होंगी. खास बात यह है कि इस कार्यक्रम में कुछ साल पहले नोबेल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी और पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को भी इस कार्यक्रम में आमंत्रित किया जा चुका है. प्रणब दा पर कांग्रेस की तरफ से दबाव बनाया जा रहा है और इसको लेकर विवाद भी हुआ था. इसके बावजूद प्रणब मुखर्जी कार्यक्रम में शामिल हुए थे. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement