trendingPhotosDetailhindi4033754

Agneepath Scheme Protest: बिहार से तेलंगाना तक दर्जनों ट्रेनें राख, देखें तबाही का मंजर

Agniveer Protest Photos: अग्निपथ का विरोध हिंसक रूप हो चुका है. बिहार, यूपी. दिल्ली-एनसीआर और तेलंगाना तक हिंसक प्रदर्शन की तस्वीरें सामने आई हैं.

भारतीय सेना की ओर से औपचारिक तौर पर ऐलान कर दिया है कि अग्निपथ योजना के तहत भर्ती की प्रक्रिया के लिए नोटिफिकेशन अगले 2 दिन में जारी हो जाएगी. सरकार ने विरोध को देखते हुए आयु सीमा भी बढ़ाकर 2 साल कर दी है. इसके बाद भी बवाल और प्रदर्शन थमने का नाम नहीं ले रहे हैं. बिहार से लेकर हैदराबाद तक प्रदर्शनकारियों ने गाड़ियां, ट्रेनें फूंक दी हैं. तस्वीरों में देखें कैसे देश के कई हिस्सों में लगी आग.

1.Bihar में दर्जनों ट्रेनें फूंक दीं

Bihar में दर्जनों ट्रेनें फूंक दीं
1/6

Agnipath Scheme के खिलाफ पूरे देश में उग्र प्रदर्शन हो रहा है। इसमें सबसे ज्यादा नुकसान रेलवे (Indian railway) को हुआ है. देश के कई राज्यों खासकर बिहार में कई ट्रेनों को फूंका गया है. सरकारी संपत्ति को भारी नुकसान पहुंचाया गया है। सबसे ज्यादा नुकसान रेलवे (Railway) को हुआ है. दानापुर, लखीसराय, पटना समेत अलग-अलग शहरों में ट्रेनों को प्रदर्शनकारियों ने आग के हवाले कर दिया है. 
 



2.35 ट्रेनें रद्द, 200 से ज्यादा का समय बदला 

35 ट्रेनें रद्द, 200 से ज्यादा का समय बदला 
2/6

अग्निपथ योजना के विरोध में देश के अलग-अलग राज्यों में हो रहे विरोध-दर्शन के कारण अब तक 35 ट्रेन रद्द की जा चुकीं हैं, जबकि 200 से ज्यादा प्रभावित हैं. रेलवे को देश की लाइफलाइन कहा जाता है लेकिन प्रदर्शनकारियों की हिंसक भीड़ और आगजनी ने रेलवे को करोड़ों का नुकसान करवाया है. 



3.Bihar BJP Chief के घर हमला 

Bihar BJP Chief के घर हमला 
3/6

बिहार में डिप्टी सीएम रेणु देवी (Renu Devi) के घर पर हमला हुआ है. मीडिया खबरों के मुताबिक, रेणु देवी के पैतृक घर पर पथरवा किया गया है. उनकी गाड़ियों में तोड़फोड़ की गई है. इसके अलावा बीजेपी चीफ संजय जायसवाल के घर पर भी तोड़फोड़ और हमला किया गया है. 



4.Telangana में प्रदर्शन से एक की मौत

Telangana में प्रदर्शन से एक की मौत
4/6

तेलंगाना के सिंकदराबाद रेलवे स्टेशन पर प्रदर्शनकारियों ने एक ट्रेन की बोगियों में आग लगा दी थी. हैदराबाद रेलवे स्टेशन पर भी आगजनी और पथराव किया गया है. प्रदर्शनकारियों को नियंत्रित करने के लिए पुलिस ने फायरिंग की थी. पुलिस फायरिंग में एक शख्स की मौत की खबर है. 



5.रेल मंत्री ने की अपील, ट्रेन न जलाएं 

रेल मंत्री ने की अपील, ट्रेन न जलाएं 
5/6

दर्जन भर से ज्यादा ट्रेनों को आग के हवाले किए जाने के बाद प्रदर्शनकारियों से केंद्रीय मंत्री ने रेलवे की संपत्ति को नुकसान नहीं पहुंचाने की अपील की है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि युवाओं को गुमराह किया जा रहा है. सरकार ने उनके सभी हितों का पूरा ध्यान रखा है. हालांकि, कांग्रेस समेत तमाम विपक्षी दल केंद्र सरकार के इस फैसले पर हमलावर हैं. 
 



6.Delhi-NCR तक पहुंची प्रदर्शन की लपटें 

Delhi-NCR तक पहुंची प्रदर्शन की लपटें 
6/6

अग्निपथ स्कीम के विरोध में यमुना एक्सप्रेसवे के दोनों तरफ से प्रदर्शनकारियों ने जाम कर दिया है. ग्रेटर नोएडा से जेवर स्थित यमुना एक्सप्रेसवे के दोनों तरफ सैंकड़ों युवा प्रदर्शन कर रहे हैं. एक बस को आग के हवाले भी कर दिया है. दिल्ली में भी प्रदर्शनकारियों की बड़ी संख्या आईटीओ के आसपास जमा हुई थी.बवाल बढ़ता देखकर आईटीओ मेट्रो को बंद कर दिया गया है. 



LIVE COVERAGE