trendingPhotosDetailhindi4132504

Amazon River is drying : दुनिया की सबसे बड़ी नदी के साथ क्या हो रहा है?

अमेज़न नदी को भारी सूखे का सामना करना पड़ रहा है. इस वजह से पूरे क्षेत्र में जल स्तर ऐतिहासिक रूप से सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया है.

अमेज़ॅन नदी को अपने साथ सबसे ज़्यादा पानी ले जाने का रिकॉर्ड हासिल है.  यह पेरू के एंडीज़ में समुद्र तल से 5,598 मीटर ऊपर एक छोटी सहायक नदी के रूप में निकलती है, जिसे कार्हुआसांता कहा जाता है.  यह प्रशांत महासागर से सिर्फ़ 192 किलोमीटर दूर है. अब यह नदी भयंकर सूखे का सामना कर रही है. 
 

1.संकट में अमेजन नदी

संकट में अमेजन नदी
1/5

यह पर्यावरणीय संकट navigation, वन्यजीवन और स्थानीय समुदायों को प्रभावित कर रहा है. साथ ही जलवायु परिवर्तन के बढ़ते प्रभावों के बारे में चिंता भी पैदा कर रहा है. महासागरों तक पहुंचने वाले विश्व के ताजे पानी का लगभग छठा हिस्सा अमेज़न के 320 किलोमीटर चौड़े डेल्टा से होकर गुजरता है और अटलांटिक महासागर में गिरता है.



2.AMAZON RIVER के साथ क्या हो रहा है?

AMAZON RIVER के साथ क्या हो रहा है?
2/5

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, कोलंबिया की सीमा से लगे ब्राजील के शहर ताबटिंगा में अमेज़न की एक प्रमुख सहायक नदी सोलिमोस नदी अपने सबसे निचले स्तर पर पहुंच गई है. टेफे में आगे की ओर सोलिमोस नदी का एक हिस्सा पूरी तरह सूख गया है, जिससे कभी navigable रहे जलमार्ग रेत के विस्तार में तब्दील हो गए हैं.



3.200 से डॉल्फिन मर गईं

200 से डॉल्फिन मर गईं
3/5

स्थिति की गंभीरता टेफे झील की स्थिति से उजागर होती है, जहां पिछले साल सूखे के दौरान 200 से अधिक मीठे पानी की डॉल्फ़िन मर गईं. झील अब पूरी तरह सूख चुकी है, जिससे लुप्तप्राय गुलाबी डॉल्फ़िन का महत्वपूर्ण आवास छिन गया है.



4.गिर रहा जल स्तर

गिर रहा जल स्तर
4/5

 सूखे का असर खास तौर पर अमेज़न के सबसे बड़े शहर मनौस में देखने को मिल रहा है. यहां, जहां सोलिमोस नदियां रियो नीग्रो से मिलकर अमेज़न नदी बनाती हैं, जल स्तर पिछले साल अक्टूबर में दर्ज किए गए सबसे निचले स्तर पर पहुंच रहा है.



5.बढ़ रहीं चिंताएं

बढ़ रहीं चिंताएं
5/5

चूंकि अमेज़न बेसिन लगातार दूसरे वर्ष इस गंभीर सूखे से जूझ रहा है, इसलिए इस क्षेत्र के पारिस्थितिकी तंत्र, जैव विविधता और इन महत्वपूर्ण जलमार्गों पर निर्भर समुदायों के लिए दीर्घकालिक प्रभाव के बारे में चिंताएं बढ़ रही हैं.



LIVE COVERAGE