trendingPhotosDetailhindi4026074

Assam Floods: असम में भारी बारिश से मची तबाही, भूस्खलन से सड़क और रेल लाइन टूटी, तीन की मौत

असम के कई जिलों में अचानक हुई भारी बारिश के चलते जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. कई इलाकों में बिजली सप्लाई और परिवहन सेवा ठप हो गई है.

असम के दीमा हसाओ जिले और पूर्वोत्तर के कई राज्यों में भारी बारिश शुरू हो गई है. मौसम विभाग के मुताबिक, अभी दो-तीन दिन तक ऐसा ही मौसम रहेगा और कई इलाकों में मध्यम से तेज बारिश होने के आसार हैं. असम के कई जिलों में दो दिन की बारिश के बाद ही तबाही का मंजर फैल गया है.

1.भारी बारिश के बाद भूस्खलन

भारी बारिश के बाद भूस्खलन
1/5

अचानक हुई तेज बारिश के बाद अमस के दीमा हासो जिले कि हाफ्लॉन्ग इलाके में भूस्खलन की घटना सामने आई है. भूस्खलन के चलते कई जगहों पर लोगों के घर तबाह हो गए हैं. इतना ही नहीं, भूस्खलन के चलते कई जगहों पर सड़क मार्ग बाधित हुआ है और पक्की सड़कें पानी के तेज बहाव में बह गई हैं.
 



2.हजारों लोग प्रभावित, कई जिलों में बरपा कहर

हजारों लोग प्रभावित, कई जिलों में बरपा कहर
2/5

असम के राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के मुताबिक, अभी तक छह जिलों के 94 गांवों के कुल 24,681 लोगों बाढ़ और भूस्खलन की वजह से प्रभावित हुए हैं. कछार, धेमाजी, होजाई, कारबी आन्गलॉन्ग पश्चिम, नगांव और कामरूप जिलों में बारिश ने कहर ढा दिया है. 



3.सैकड़ों घर टूटे तीन की मौत

सैकड़ों घर टूटे तीन की मौत
3/5

जिला प्रशासन के मुताबिक, दीमा हसाओ जिले में भूस्खलन की वजह से 12 गांवों के 80 से ज्यादा घर टूट गए हैं. हाफ्लॉन्ग इलाके में भूस्खलन की वजह से एक महिला समेत कुल तीन लोगों की मौत हो गई है. कई लोग अलग-अलग घटनाओं में घायल भी हुए हैं.
 



4.रेलवे ट्रैक और स्टेशन पर भर गया पानी

रेलवे ट्रैक और स्टेशन पर भर गया पानी
4/5

रिपोर्ट्स के मुताबिक, भूस्खलन की वजह से कई जगहों पर रेलवे ट्रैक भी प्रभावित हुआ है. रेलवे ट्रैक पर और स्टेशन पर पानी भर जाने की वजह से रेल यात्रा बाधित हुई है. साथ ही, रेलवे ट्रैक के नीचे की मिट्टी बह जाने और आसपास पानी भर जाने की वजह से कुछ रूट पर रेलगाड़ियों का आवागमन रोक दिया गया है.



5.रास्ते, घर, BSF कैंप सब तबाह

रास्ते, घर, BSF कैंप सब तबाह
5/5

भारी बारिश के चलते भारत-बांग्लादेश सीमा पर स्थिति एक बीएसएफ कैंप भी बुरी तरह प्रभावित हुआ है. इसके अलावा, बराक घाटी में स्थित कई घरों को नुकसान पहुंचा है. आपदा प्रबंधन टीम लोगों की मदद में लगी हुई हैं, लेकिन तेज बारिश और भूस्खलन की वजह से राहत कार्यों में भी समस्या आ रही है.



LIVE COVERAGE