Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

आयुष मंत्रालय का यह ग़ज़ब Competition बना सकता है आपको आयुर्वेद में Master Chef के साथ लखपति भी! 

आयुष मंत्रालय मास्टर शेफ़ प्रतियोगिता लेकर आ रही है जिसमें पोषण युक्त रेसिपी पर फोकस किया जाएगा. जीतने वालों को मिलेगा तगड़ा इनाम.

आयुष मंत्रालय का यह ग़ज़ब Competition बना सकता है आपको आयुर्वेद में Master Chef के साथ लखपति भी! 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी : मास्टर शेफ प्रतियोगिता के आप फ़ैन रहे होंगे. शानदार ढंग से बनाए गए लज्जतदार खाने को देखकर आपके भी मन में स्वाद के बुलबुले छूटते होंगे. क्या स्वादिष्ट सेहतमंद भी हो सकता है? इसी पर सरकार आपके लिए शानदार मौक़ा लेकर आई है. आयुष मंत्रालय स्वाद और सेहत साथ में बरतने वाले खाना पकाने के शौक़ीनों के लिए ग़ज़ब प्रतियोगिता आयोजित करवाने वाली है. 

आहार फॉर पोषण है प्रतियोगिता की थीम 
भारतीय खान-पान(Indian Food Habits) की ख़ूबियों पर आधारित इस प्रतियोगित में  मास्टर शेफ़ बनने का मौक़ा उन लोगों को ही मिलेगा जो न्यूट्रिशन युक्त खाने(Nutritional Food) की बेहतरीन रेसिपी के साथ लोगों का दिल जीत पाएंगे. इस मास्टर शेफ प्रतियोगिता में छः तरीके के खाने और उनकी विधियों पर फ़ोकस होगा. प्रतियोगिता में मुख्यतः ये 6 कैटेगरी होंगी - 
अनाज आधारित भोजन, बाजरा आधारित भोजन, नट्स या दालों से बना भोजन, फल और सब्जियों से तैयार रेसिपी , डेयरी प्रोडक्ट आधारित भोजन और फ्यूजन - यानी दो रेसिपी का संगम. 

Fraud या ठगी करने वालों को क्यों कहा जाता है 420, जानें वजह

10 अप्रैल है फॉर्म भरने की आख़िरी तारीख़  
आपको लगता है कि आपके बनाए खाने में सेहत और स्वाद दोनों कमाल के हैं तो आप भी आयुष मंत्रालय(AYUSH Ministry) की इस प्रतियोगिता के प्रतिभागी हो सकते हैं. फॉर्म भरने की आख़िरी तारीख 10 अप्रैल है. इसमें 18 साल से ऊपर का कोई भी व्यक्ति हिस्सा ले सकता है. इसके लिए आपको कुछ ख़ास नहीं करना है. अपने मोबाइल फ़ोन को उठाइए, खाना बनाते हुए 5-7 मिनट का सुरुचिपूर्ण वीडियो बनाइए और अपलोड कर दीजिए.  इसे आप हिंदी या अंग्रेजी में बना सकते हैं. हां, वीडियो बनाते हुए अपने बनाए खाने की रेसिपी और उससे होने वाले हेल्थ बेनिफिट्स बताना न भूलें. ज़रूरी चीज़ यह कि एक व्यक्ति एक एंट्री ही भेज सकता है. 

Lock Upp: पूनम पांडे ने टॉपलेस होने का वादा किया पूरा लेकिन यह है ट्विस्ट

न डालें आर्टिफिशियल रंग, फ्लेवर या प्रिज़रवेटिव
आप जिस रेसिपी को एंट्री के लिए भेज रहे हैं उसमें कहीं भी आर्टिफिशियल रंग, फ्लेवर या प्रिज़रवेटिव नहीं होना चाहिए. यह AYUSH Ministry के नियमों के उलट होगा. वीडियो को आधार बनाकर फाइनल राउंड के लिए हर कैटेगरी में 5 लोग चुने जाएंगे. फाइनल 22 अप्रैल को गुजरात के गांधीनगर में Ayush Investment Summit में होना तय हुआ है. इसमें तीन विजेता घोषित किए जाएंगे. कुल 6 कैटेगरी मिलाकर 18 विजेता होंगे. जीतने वालों को क्रमशः 1 लाख. 75 हज़ार और 50 हज़ार ईनाम में मिलेंगे. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement