Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Chhattisgarh Elections 2023: छत्तीसगढ़ के लिए AAP की 10 गारंटी, बीजेपी और कांग्रेस को हराने का केजरीवाल ने बनाया ये प्लान

Chhattisgarh Polls 2023: केजरीवाल ने दिल्ली-पंजाब की तर्ज पर मुफ्त बिजली, 24 घंटे बिजली सप्लाई, पुराने बिल माफ, 3,000 रुपये बेरोजगारी भत्ता जैसे वादे अपनी चुनावी गारंटियों में किए हैं.

Chhattisgarh Elections 2023: छत्तीसगढ़ के लिए AAP की 10 गारंटी, बीजेपी और कांग्रेस को हराने का केजरीवाल ने बनाया ये प्लान

Arvind Kejriwal ने छत्तीसगढ़ में अपनी गारंटी वाली बुकलेट जारी की है.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: Arvind Kejriwal Speech- आम आदमी पार्टी (AAP) ने दिल्ली, पंजाब और गुजरात का फॉर्मूला अब छत्तीसगढ़ चुनाव में भी आजमाने का फैसला लिया है. AAP संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को छत्तीसगढ़ के लिए अपना '10 गारंटी' प्लान घोषित किया, जिसमें मुफ्त बिजली से लेकर महिलाओं के लिए 'सम्मान राशि' और बेरोजगारों के लिए मासिक भत्ते जैसे लुभावने वादे रखे गए हैं. 

'दिल्ली-पंजाब में किया है, यहां एक बार मौका देकर देखिए'

केजरीवाल ने यह प्लान छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में आप कार्यकर्ता सम्मेलन में पेश किया, जिसमें उन्होंने कहा कि दिल्ली और पंजाब में पार्टी की सरकारों ने लोगों को दी गई गारंटी पूरी की है. यदि पार्टी छत्तीसगढ़ में भी सत्ता में आती है तो वह यहां भी ऐसा ही करके दिखाएगी. केजरीवाल ने कहा, आज मैं आपको 10 गारंटी देता हूं, जो किसी नकली मेनिफेस्टो या संकल्प यात्रा जैसा नहीं है. केजरीवाल मर जाएगा, लेकिन अपने वादे पूरे करेगा.

'300 यूनिट मुफ्त बिजली, 24 घंटे सप्लाई'

केजरीवाल ने कहा, इन 10 गारंटी में सबसे पहले बिजली शामिल है. हम हर घर को 300 यूनिट तक फ्री बिजली देंगे. 24 घंटे लगातार बिजली सप्लाई करेंगे. नवंबर 2023 तक जितने भी बिल बकाया हैं, वे सभी माफ किए जाएंगे. 

'महिलाओं और बेरोजगारों को भत्ते'

केजरीवाल ने अपनी गारंटियों में महिलाओं और बेरोजगारों के लिए भत्ते देने का भी ऐलान किया. उन्होंने कहा, 18 साल से ऊपर की उम्र वाली सभी महिलाओं को 1,000 रुपये महीना की सम्मान राशि दी जाएगी, जबकि बेरोजगार युवकों को 3,000 रुपये महीना भत्ता दिया जाएगा. रोजगार के नए अवसर पैदा किए जाएंगे.

'दिल्ली जैसे मोहल्ला क्लीनिक छत्तीसगढ़ में'

केजरीवाल ने कहा, यदि आप की सरकार बनी तो दिल्ली की तर्ज पर छत्तीसगढ़ के हर गांव और हर शहर के सभी वार्डों में मोहल्ला क्लीनिक खोले जाएंगे, जिनमें सभी लोगों को अच्छा इलाज मुफ्त में दिया जाएगा. बुजुर्गों को मुफ्त में धार्मिक स्थलों की यात्राएं कराई जाएंगी. साथ ही भ्रष्टाचार मुक्त छत्तीसगढ़ बनाया जाएगा.

'स्कूली बच्चों को मुफ्त शिक्षा, पुलिस-सेना के जवानों के परिजनों को 1 करोड़ रुपये'

केजरीवाल ने कहा, स्कूली बच्चों को मुफ्त में ज्यादा अच्छी क्वालिटी की शिक्षा उपलब्ध कराई जाएगी. साथ ही जो छत्तीसगढ़ राज्य पुलिस और सेना में राज्य के जवानों के शहीद होने पर उनके परिजनों को 1 करोड़ रुपये की सम्मान राशि दी जाएगी. जो लोग संविदा पर काम कर रहे हैं, उन्हें रेगुलराइज किया जाएगा.

'किसानों के लिए 10वीं गारंटी'

केजरीवाल ने अपनी 10वीं गारंटी किसानों और आदिवासियों के लिए होने की घोषणा की. हालांकि उन्होंने कहा कि इसके बारे में वे अपने अगले दौरे में बताएंगे. केजरीवाल के साथ इस रैली में पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान भी पहुंचे हुए थे. छत्तीसगढ़ में यह केजरीवाल की दूसरी रैली है. पिछले महीने उन्होंने बिलासपुर में भी एक जनसभा की थी. इससे पहले उन्होंने मार्च में भी रायपुर में आप कार्यकर्ता सम्मेलन आयोजित किया था. 

चुनावी त्रिकोण बनाने की कोशिश में है आप

बता दें कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार है. इससे पहले वहां भाजपा की सरकार रही थी. राज्य गठन के बाद से ये दोनों पार्टियां ही आपस में सत्ता बांटती रही हैं. अभी तक वहां जनता के सामने कोई मजबूत तीसरा विकल्प नहीं रहा है. ऐसे में आप का ताल ठोकना चुनाव को त्रिकोणीय बना सकता है. खास बात ये है कि कांग्रेस पहले ही आप जैसे वादे छत्तीसगढ़ में चुनावों के लिए कर चुकी है, जिनमें मुफ्त बिजली भी शामिल है.

पिछली बार एक भी सीट नहीं जीती थी आप

आप ने साल 2018 के विधानसभा चुनावों में भी अपना भाग्य छत्तीसगढ़ में आजमाया था. उसने 90 में से 85 सीट पर कैंडीडेट उतारे थे, लेकिन एक भी सीट नहीं जीत सकी थी. इस बार माहौल बदला हुआ है. अब आम आदमी पार्टी की दो राज्यों में सरकार है, जबकि गुजरात में वह कांग्रेस के खाते से कई सीट छीनने में सफल रही है. ऐसे में इतना निश्चित है कि राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा हासिल कर चुकी आप का चुनाव में उतरना छत्तीसगढ़ में बाकी दोनों दलों की भौंहे ऊंची कर सकता है.  

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement