Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

LAC पर हवाई ताकत बढ़ा रहा चीन, सैटेलाइट तस्वीरों ने खोल दी 'ड्रैगन' की पोल

India China Border पर चीन लगातार अपनी नापाक हरकतें करता रहा है और ताजा सैटेलाइट तस्वीरें बताती हैं कि चीन इस क्षेत्र में अपनी हवाई ताकत को मजबूत करने के लिए छिपकर काम कर रहा है.

LAC पर हवाई ताकत बढ़ा रहा चीन, सैटेलाइट तस्वीरों ने खोल दी 'ड्रैगन' की पोल

China Air Base

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: भारत चीन-सीमा विवाद के बीच चीन अपनी चालाकियों से बाज नहीं आ रहा है. डोकलाम विवाद के बाद हुए गलवान क्लैश में 20 भारतीय जवानों की शहादत के बाद भारत के सख्त रवैए के बीच अब चीन छिपकर भारत के खिलाफ साजिश रच रहा है. चीन की इन हरकतों का पता सैटेलाइट तस्वीरों के जरिए लगा है. ये तस्वीरें बताती हैं कि चीन ने भारतीय सीमा के पास एलएसी में हैलीपैड, एयरफील्ड और मिसाइल बेस बनाया है.

सैटेलाइट से ली गई तस्वीरों में खुलासा हुआ है कि चीन ने LAC पर अपनी सेना के लिए बड़ा निर्माण किए हैं जिससे सेना को भारत का मुकाबला करने में आसानी हो. रिपोर्ट्स के मुताबिक चीन ने LAC के करीब सैनिकों की इंस्टेंट तैनाती के मकसद और युद्ध की स्थिति में लीड लेने की सोच से एलएसी के नजदीक हवाई क्षेत्रों, हेलीपैड, रेलवे सुविधाओं, मिसाइल बेस, सड़कों और पुलों का बड़े पैमाने पर निर्माण और विस्तार किया है.

यह भी पढ़ें- केजरीवाल पर बरसे ओवैसी, '370 पर BJP का साथ क्यों दिया?', AIMIM नहीं देगी AAP का साथ  

हवाई ताकत बढ़ा रहा है ड्रैगन

जानकारी के मुताबिक चीन लद्दाख के करीब होटान, हिमाचल प्रदेश के करीब न्गारी गुनसा और तिब्बत के ल्हासा में चीन ने नए एयरफील्ड के तहत नए रनवे का निर्माण किया है. साथ ही लड़ाकू विमानों की सुरक्षा के लिए नया एयरबेस बनाया है. इसके अलावा चीन रेलवे ट्रैक के साथ ही सड़कों को नेटवर्क को भी और मजबूत कर रहा है. 

दो साल में बनाया नया प्लान?

बता दें कि चीन द्वारा होटान एयरफील्ड का आखिरी बार विस्तार 2002 में किया गया था. वहीं, जून 2020 की एक सैटेलाइट इमेज से पता चलता है कि तब एयरफील्ड के पास के क्षेत्र में कोई निर्माण या विकास नहीं हुआ था. लेटेस्ट सैटेलाइट तस्वीरें बताती हैं चीन ने हाल ही में हवाई ताकत बढ़ाने के लिए निर्माण किए हैं. China LAC Satellite Images

मई 2023 में मिली ताजा सेटेलाइट तस्वीर दिखाती हैं कि होटान एयरफील्ड में अब एक नया रनवे बन गया है, इसके साथ ही मिलिट्री ऑपरेशन को संचालित करने के लिए नई बिल्डिंग और नया एप्रन भी दिखाई दे रहा है. सैटेलाइट तस्वीरों से होटान एयरफील्ड से ड्रोन के संचालन और एक चीनी स्टेल्थ फाइटर की तैनाती का भी पता चलता है. 

यह भी पढ़ें- कर्नाटक में कांग्रेस को जिताया, अब सुनील कानुगोलू बने CM सिद्धारमैया के मुख्य सलाहकार

भारत चीन के रिश्तों में खटास

हवाई को क्षेत्रों में विस्तार को लेकर चीन की एक्टिविटी यह संकेत देती हैं कि चीन भारत के खिलाफ कोई बड़ा साजिश रच रहा है. बता दें कि गलवान के बाद से ही भारत और चीन के द्विपक्षीय रिश्तों में काफी खटास आई है. अरुणाचल से लेकर सिक्किम, हिमाचल और उत्तराखंड तक से लगी सीमाओं में चीन घुसपैठ की कोशिशें करता रहा है लेकिन उसे सफलता नहीं मिली है. इन स्थिति के चलते ही भारत और चीन के बीच पिछले कुछ साल में द्विपक्षीय संबंध निचले स्तर पर चले गए हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement