Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Congress Cash Crunch: 'सैलरी देने को भी पैसे नहीं, बैंक खाते फ्रीज' बोली Congress, 20 मिनट बाद I-T Department ने दे दी राह

Congress Cash Crunch Updates: कांग्रेस का दावा है कि बैंकों ने पार्टी के खाते फ्रीज कर दिए हैं. ये कार्रवाई इनकम टैक्स विभाग के इशारे पर की जा रही है.

Latest News
Congress Cash Crunch: 'सैलरी देने को भी पैसे नहीं, बैंक खाते फ्रीज' बोली Congress, 20 मिनट बाद I-T Department ने दे दी राह
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Congress News: देश में लोकसभा चुनावों (Lok Sabha Elections 2024) की तैयारियों में जुटी कांग्रेस नकदी संकट में फंस गई है. कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि चुनावों से ठीक पहले आयकर विभाग (I-T Department) ने पार्टी से 210 करोड़ रुपये की रिकवरी मांगी है. साथ ही बैंकों में हमारे खातों को फ्रीज करा दिया है, जिससे सैलरी देने का भी संकट खड़ा हो गया है. हम जनता से जुटाए गए चंदे की रकम भी बैंकों से नहीं निकाल पा रहे हैं. कांग्रेस के कोषाध्यक्ष अजय माकन ने इस कार्रवाई का ठीकरा भाजपा नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के सिर फोड़ा है. माकन ने कहा है कि चुनावों से महज दो सप्ताह पहले विपक्षी दलों को बैंक खाते फ्रीज कराना, लोकतंत्र को फ्रीज करने जैसा है. उधर, कांग्रेस की इस प्रेस कॉन्फ्रेंस के महज 20 मिनट बाद हुई सुनवाई में आयकर विभाग ने पार्टी को बुधवार तक राहत दे दी है. राज्यसभा सांसद एडवोकेट विवेक तंखा ने कांग्रेस की तरफ से आयकर ट्रिब्यनल (ITAT) के सामने अपील की थी. उन्होंने बताया कि आयकर ट्रिब्यूनल के आदेश पर विभाग ने खातों से फ्रीज हटा दिया है. अब अंतरिम राहत के लिए बुधवार को अगली सुनवाई होगी.

'कल मिली बैंकों के चेक पास नहीं करने की जानकारी'

कांग्रेस कोषाध्यक्ष अजय माकन ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में पार्टी के बैंक खातों को लेकर चौंकाने वाला यह खुलासा किया है. उन्होंने कहा, हमें कल जानकारी मिली कि बैंक हमारे द्वारा जारी चेक पास नहीं कर रहे हैं. हमने छानबीन की तो पता चला की यूथ कांग्रेस का बैंक अकाउंट फ्रीज कर दिया गया है. कांग्रेस पार्टी का बैंक खाता भी सीज हो गया है. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने यूथ कांग्रेस और कांग्रेस से 210 करोड़ रुपये की रिकवरी मांगी थी. 

'लोकतांत्रिक मूल्यों में गिरावट की चेतावनी'

माकन ने आरोप लगाया कि चुनाव में बस दो सप्ताह बाकी हैं और जनता से जुटाई गई रकम (Crowdfunding) हमारे बैंक खातों में फ्रीज कर दी गई है. विपक्षी दलों के बैंक खाते चुनाव से पहले फ्रीज करना लोकतंत्र को फ्रीज करने जैसा है. यह केवल पार्टी के लिए ऑपरेशनल सैटबैक नहीं है बल्कि देश में लोकतंत्र के गहरे संकट के संकेत हैं. उन्होंने आरोप लगाया कि यह भारत में लोकतांत्रिक मूल्यों में आ रही गिरावट का अलार्म है.

'डेली खर्च लायक रकम भी नहीं पार्टी पर'

माकन ने कहा कि आयकर विभाग के इशारे पर बैंक खाते फ्रीज होने से पार्टी के पास रोजाना के कामकाज को निपटाने लायक भी पैसे नहीं बचे हैं. हमारे पास कोई पैसा नहीं है. बिजली के बिल, कर्मचारियों के वेतन देने के लिए भी पैसे नहीं हैं. इससे हम बुरी तरह प्रभावित हुए हैं. केवल न्याय यात्रा ही नहीं बल्कि सारी राजनीतिक गतिवधि इससे प्रभावित हो गई है. 

कांग्रेस अध्यक्ष ने लगाए मोदी सरकार पर आरोप

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे (Congress president Mallikarjun Kharge) ने मोदी सरकार पर 'सत्ता के नशे में चूर (Power Drunk)' होने का आरोप लगाया है. उन्होंने कहा, सत्ता मद में मोदी सरकार ने देश की सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के खाते ठीक लोकसभा चुनावों से पहले फ्रीज कर दिए हैं. यह भारतीय लोकतंत्र पर गहरा आघात है. भाजपा द्वारा जुटाई गई असंवैधानिकरकम को वह चुनावों में उपयोग करेगी, लेकिन जनता से Crowdfunding के जरिये जुटाई हमारी रकम सीज कर दी गई है. यही कारण है कि मैंने कहा था भविष्य में कोई चुनाव भी नहीं होगा. हम न्यायपालिका से देश में मल्टी पार्टी सिस्टम को बचाने और भारतीय लोकतंत्र की रक्षा करने की अपील करते हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement