Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

JN.1 के बढ़ते केस, 4,000 से ज्यादा Covid-19 संक्रमित मरीज, क्या है सरकार की तैयारी?

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में कोविड के एक्टिव मामलों की संख्या 4,000 से ज्यादा हो गई है. केरल में एक शख्स ने कोविड से जान गंवाई है. महाराष्ट्र में JN.1 के केस सामने आए हैं.

Latest News
JN.1 के बढ़ते केस, 4,000 से ज्यादा Covid-19 संक्रमित मरीज, क्या है सरकार की तैयारी?

Coronavirus.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: देश में कोविड-19 के JN.1 वेरिएंट के केस तेजी से बढ़ रहे हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक महाराष्ट्र में JN.1 के 5 नए केस सामने आए हैं. कोविड के मरीज लगातार बढ़ रहे हैं. कोरोना वायरस के सक्रिय मामलों की संख्या 4,000 पार कर गई है. कोविड एक्टिव मरीजों की संख्या 4,054 है. सोमवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटों में कोविड के 4,054 नए केस सामने आए थे, वहीं रविवार को यह आंकड़ा 3,742 था.

केरल में सबसे ज्यादा नए केस सामने आ रहे हैं. यहीं JN.1 का पहला केस सामने आया था. यहां एक दिन में 128 नए केस दर्ज किए गए हैं. अब राज्य में 3,000 से ज्यादा कोविड संक्रमित मरीज सामने आ चुके हैं. केरल में ही एक मरीज ने इस वायरस की वजह से जान गंवा दी. अब तक देश में कुल 5,33,334 लोग कोविड से मारे जा चुके हैं.

क्या कह रहे हैं देश में संक्रमण के आंकड़े?
पिछले 24 घंटों में, 315 लोग कोविड-19 से ठीक हुए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, नेशनल रिकवरी रेट 98.81 प्रतिशत दर्ज की गई, जबकि मृत्यु दर 1.18 प्रतिशत थी. महाराष्ट्र के ठाणे में 30 नवंबर के बाद से परीक्षण किए गए 20 सैंपल में से जेएन.1 के पांच मामले दर्ज किए गए हैं. JN.1 वैरिएंट से संक्रमित रोगियों में एक महिला शामिल है. राहत की बात यही है कि किसी भी मरीज को अस्पताल में भर्ती कराने की जरूरत नहीं पड़ी है.

इसे भी पढ़ें- Israel Hamas War: क्रिसमस के मौके पर गाजा पर इजरायल ने बरसाए बम, 70 लोगों की मौत 

शहर में सक्रिय कोविड-19 मामलों की संख्या 28 है. दो मरीजों का इलाज अस्पतालों में किया जा रहा है, बाकी लोगों को घर पर ही ट्रीटमेंट दिया जा रहा है. लोगों को आइसोलेट होने की सलाह दी जा रही है.

यह भी पढ़ें: भारतीय समुद्र में इजरायल से जुड़े जहाज पर ड्रोन अटैक, 20 भारतीय भी थे सवार, जानें ताजा अपडेट

क्या कर रही है सरकार
केंद्र सरकार की कोविड के बढ़ते मामलों पर नजर है. केंद्र सरकार ने लोगों से कहा है कि घबराने की जरूरत नहीं है. सरकार ने कहा है कि बढ़ते कोविड-19 के मामले चिंता का विषय नहीं है. केंद्र ने एहतियात के तौर पर मरीजों को अनिवार्य तौर पर फेस मास्क पहनने की सलाह दी है. भारत में JN.1 कम्युनिटी स्तर पर नहीं फैला है. संक्रमित मरीजों में सर्दी-जुकाम के हल्के लक्षण देखे जा रहे हैं, जो बिना किसी जटिलता से ठीक हो रहे हैं.

यह भी पढ़ें: यूक्रेन की हालत हुई जर्जर, खत्म हुआ गोला बारूद, जेलेंस्की कर सकते हैं सरेंडर

वेरिएंट ऑफ इंटरेस्ट है, वेरिएंट ऑफ थ्रेट नहीं
विश्व स्वास्थय संगठन ने इसे वेरिएंट ऑफ इंटरेस्ट घोषित किया है. जो लोग इसकी चपेट में आए, उनके ऊपरी श्वसन तंत्र में हल्का संक्रमण हुआ है. उनमें हल्की सूखी खांसी, गला खराब होना जैसे लक्षण नजर आए हैं. WHO ने वेरिएंट ऑफ इंटरेस्ट कहा है लेकिन थ्रेट नहीं. JN.1, ओमीक्रोन का सब वेरिएंट है. इस वेरिएंट के मामले दुनियाभर में सामने आ रहे हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement