Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

क्या भारत में जल्द आएगी Covid की तीसरी लहर? जानें क्या बोले एक्सपर्ट्स

दक्षिण अफ्रीका की स्थिति देखते हुए अभी ये कहा जा सकता है कि भारत में ओमिक्रॉन के मामले तेजी से बढ़ सकते हैं लेकिन जल्द ही गिरावट देखने को मिल सकती है.

क्या भारत में जल्द आएगी Covid की तीसरी लहर? जानें क्या बोले एक्सपर्ट्स

Coronavirus 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत में बढ़ते ओमिक्रॉन (Omicron) मामलों के बीच दो वैज्ञानिकों ने आशंका जताई है कि फरवरी 2022 तक देश में कोविड-19 (Covid-19) की तीसरी लहर दस्तक दे सकती है. यह लहर कम असरदार होगी.  IIT कानपुर के प्रोफेसर मणिंद्र अग्रवाल और IIT हैदराबाद के प्रोफेसर एम विद्यासागर ने संयुक्त तौर पर यह आशंका जताई है.

दोनों वैज्ञानिकों ने देश में कोविड-19 संक्रमण को ट्रैक करने के लिए 'सूत्र' मॉडल विकसित कर चुके हैं. ऐसे में इनका अनुमान पहले भी बेहद सटीक साबित हुआ है. प्रोफेसर मणिंद्र और विद्यासागर ने कहा है अगर सबसे बुरे दौर की उम्मीद भी करें तो भी भारत में फरवरी तक 1.5 से लेकर 1.8 लाख केस प्रति दिन सामने आ सकते हैं.

प्रोफेसर मणिंद्र का कहना है कि अगर दक्षिण अफ्रीका की तरह भारत में ओमिक्रॉन के मामले तेजी से बढ़ने लगें तो पहले तेजी से मामलों का प्रसार होगा फिर पीक पर जाकर केस कम होने लगेंगे. ओमिक्रॉन तीन सप्ताह में अपने पीक पर जा सकता है फिर इसमें गिरावट देखने को मिल सकती है. 

Maharashtra में Omicron के 11 नए केस, जानें दूसरे राज्यों का हाल

ओमिक्रॉन का लगातार बढ़ रहा है खतरा!

अमेरिका में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार तेजी से बढ़ रहे है. अमेरिका के स्वास्थ्य विभाग ने कहा है कि यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDS) ने कहा है कि लगातार बढ़ रहे ओमिक्रॉन के चिंता का विषय बन सकते हैं. यह दूसरी लहर से ज्यादा असरदार हो सकता है. हालांकि सटीक जानकारी जनवरी में सामने आ सकती है. अप्रैल 2022 से कोरोना के मामलों में गिरावट देखी जा सकती है. 

यह भी पढ़ें-
भारत में Omicron के बढ़कर हुए 156 मामले, जानें अपने प्रदेश का हाल
सेलेब्रिटीज़ क्यों पीते हैं 'काला पानी', 4000 रुपए की बोतल में क्या है खास ?

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement