Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Covid के बढ़ते मामलों पर WHO का अलर्ट, कहा- नए वेरिएंट से बन रहा है चौथी लहर का खतरा

WHO ने कहा है कि केस बढ़ने से चौथी लहर की संभावनाएं बढ़ रही हैं. इसलिए लोगों को कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना चाहिए.

Covid के बढ़ते मामलों पर WHO का अलर्ट, कहा- नए वेरिएंट से बन रहा है चौथी लहर का खतरा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दुनिय के विभिन्न देशों में कोविड -19 संक्रमण (Covid-19) के मामलों की बढ़ती संख्या ने एक बार फिर चिंताएं बढ़ा दी हैं. ऐसे में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोविड के आवश्यक प्रोटोकॉल की अनदेखी के दुष्प्रभावों के बारे में सभी को चेतावनी दी है. WHO ने कहा है कि जैसे-जैसे नए वेरिएंट सामने आ रहे हैं, सभी के लिए वायरस के खिलाफ टीका लगवाना बेहद जरूरी है. 

खतरनाक हो सकती है महामारी

संगठन ने सभी लोगों से सतर्क रहने और वायरस को फैलने से रोकने के लिए सभी प्रयास जारी रखने का आग्रह किया है. जब से दक्षिण अफ्रीका के वैज्ञानिकों ने Omicron BA.4 और BA.5 का पता लगाया है तब से स्थिति और गंभीर हो गई है. दुनिया के कई अन्य हिस्सों में विभिन्न प्रकार के नए  वेरिएंट देखे गए हैं जो कि महामारी को खतरनाक बना सकते हैं. 

हाल ही में, WHO के एक स्वास्थ्य अधिकारी ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान समझदारी से काम लेने की सख्त जरूरत के बारे में बात की. उन्होंने कहा कि अगर हमें अपने भविष्य की रक्षा करनी है तो हमें वर्तमान से निपटना होगा. उन्होंने कहा, "अगर हम अब असफल हो जाते हैं और आखिरी पलों में सभी को टीका लगाने में विफल होते हैं या ऐसे लोगों को खोजने में विफल होते हैं जो उपचार से वंचिंत हैं तो हम महामारी में पूरी तरह से विफल हो जाएंगे."

अभी भी सक्रिय है वायरस 

WHO ने हाल ही में यह भी बताया है कि वायरस अभी भी घूम रहा है और अधिक घातक रूपों के उभरने का जोखिम अभी भी बना हुआ है. एजेंसी के अनुसार, "कोविड ​​​​संक्रमण की एक और लहर का एक उच्च जोखिम है क्योंकि सर्दियां दक्षिणी गोलार्ध के देशों में आ रही हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि कोविड -19 को ठंडे तापमान में आसानी से फैलने के लिए जाना जाता है क्योंकि लोगों के घर के अंदर बड़ी संख्या में इकट्ठा होने की संभावना होती है.

Tata Power में 4 हजार करोड़ रुपये का हुआ निवेश, आई तेजी

बढ़ते जोखिम के बारे में अधिक जानकारी देते हुए WHO के अफ्रीका निदेशक डॉ. मत्शीदिशो मोएती ने कहा, "वायरस अभी भी फैल रहा है. इसके नए और संभावित रूप से अधिक घातक रूपों के उभरने का जोखिम बना हुआ है, और महामारी नियंत्रण उपायों का प्रयोग एक और लहर से बचने के लिए करना ही होगा.  

SBI दे रहा युवाओं को नौकरी का मौका, कई पदों पर निकली भर्तियां

विशेष रूप से अमेरिका में वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि देश में तेजी से फैलने वाले ओमिक्रोन सबवेरिएंट BA.2 से संबंधित मामलों की एक लहर देखने की संभावना है. कोविड के मामले अब पूरे यूरोप में चरम पर हैं, देश जल्द ही कोविड के कारण लगभग दस लाख मौतों के निशान पर पहुंच जाएगा जो कि अमेरिका के लिए एक बुरी खबर है. 

नया पाकिस्तान बनाने का दावा करने वाले Imran Khan पर 140 मिलियन के गिफ्ट चुराने का आरोप

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement