Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

G-20 Summit: अगले 96 घंटे में 15 देशों के नेताओं संग बैठक करेंगे पीएम मोदी, जानिए कितना बिजी है शेड्यूल

PM Modi G20 Summit Schedule: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आधिकारिक आवास अगले तीन दिन तक लगातार गाड़ियों के सायरनों से गूंजता रहेगा, क्योंकि इस दौरान जी-20 सम्मेलन से अलग वैश्विक नेताओं से द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे.

G-20 Summit: अगले 96 घंटे में 15 देशों के नेताओं संग बैठक करेंगे पीएम मोदी, ज�ानिए कितना बिजी है शेड्यूल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. (तस्वीर-PTI)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: G20 Summit Updates- दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए वैश्विक नेताओं का जमावड़ा होना शुरू हो गया है. सम्मेलन शनिवार यानी 9 सितंबर से शुरू होगा, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शेड्यूल शुक्रवार से ही बेहद व्यस्त होने जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार शाम से अगले 96 घंटे के दौरान सम्मेलन में भाग लेने के अलावा 15 वैश्विक नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे. शुक्रवार को ही प्रधानमंत्री मोदी को 3 राष्ट्रप्रमुखों के साथ बैठक करनी हैं, जिनमें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और बांग्लादेशी प्रधानमंत्री शेख हसीना के अलावा मॉरीशस के नेता भी शामिल हैं.

शनिवार को भी करेंगे सुनक समेत 4 नेताओं से मुलाकात

पीटीआई-भाषा ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि पीएम मोदी शनिवार को जी-20 सम्मेलन से जुड़े कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे. इससे इतर वह ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक समेत चार देशों के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक में भाग लेंगे. सुनक के अलावा पीएम मोदी की मीटिंग जापान, जर्मनी और इटली के नेता के साथ होगी.

इन देशों के नेताओं से भी होगी मुलाकात

पीटीआई-भाषा के मुताबिक, पीएम मोदी रविवार को फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे. हाल ही में पीएम मोदी की फ्रांस यात्रा के दौरान मैक्रों ने पीएम मोदी को भोजन पर बुलाया था. इस कारण फ्रांसीसी राष्ट्रपति को भी पीएम मोदी ने दोपहर के भोजन पर आमंत्रित किया हुआ है. दोनों नेता पीएम मोदी के आधिकारिक आवास में भोजन के दौरान ही बैठक करेंगे. इसके अलावा पीएम मोदी कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडेऊ समेत कोमोरोस तुर्किए, संयुक्त अरब अमीरात, दक्षिण कोरिया, यूरोपीय संघ, ब्राजील और नाइजीरिया के नेताओं के साथ भी द्विपक्षीय बैठकें करेंगे. पीएम मोदी की कुल 15 नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक अब तक शेड्यूल में दर्ज हैं.

9 और 10 सितंबर को होना है जी-20 सम्मेलन

भारत की अध्यक्षता में हो रही जी-20 की 18वीं बैठक का आयोजन 9 और 10 सितंबर को होना है. दुनिया की 85 फीसदी GDP चलाने वाले 20 देशों के इस समूह का वैश्विक व्यापार में 75 फीसदी हिस्सा है. जी-20 में शामिल देशों में विश्व की दो तिहाई जनसंख्या रहती है. इस लिहाज से इसे दुनिया की इकोनॉमी की सबसे शक्तिशाली पॉवर माना जाता है, जिसकी मेजबानी भारत कर रहा है. जी-20 सम्मेलन में आने वाले सालों के लिहाज से कई अहम फैसले लेने की संभावना है. इसका आयोजन प्रगति मैदान में हाल ही में बनाए गए इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एग्जीबिशन सेंटर भारत मंडपम में किया जा रहा है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement