Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कार्गो-टीशर्ट पहनकर हीरो बनेंगे Delhi Police के जवान, जानें वर्दी में होने वाला है क्या बदलाव

Delhi Police New Uniform: दिल्ली पुलिस की वर्दी को आधुनिक बनाने की कवायद शुरू हो गई है. अधिकारियों का कहना है कि यूनिफॉर्म को कंफर्टेबल और मौसम के अनुकूल बनाने की कोशिश की जा रही है. जल्द ही पुलिसकर्मी नए लुक में दिखाई देंगे.

Latest News
कार्गो-टीशर्ट पहनकर हीरो बनेंगे Delhi Police के जवान, जानें वर्दी में होने वाला है क्या बदलाव

Delhi Police New Uniform: दिल्ली पुलिस के जवान जल्द ही ऐसी कार्गो पैंट और टीशर्ट पहने दिखाई देंगे.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Delhi Police New Uniform: दिल्ली पुलिस के जवान जल्द ही आपको सड़कों पर 'हीरो' लुक में दिखाई देंगे. दिल्ली पुलिस ने अपनी वर्दी बदलने की कवायद शुरू कर दी है, जिसमें सबसे पहले गर्मी के मौसम के लिहाज से पुलिसकर्मियों को मोटी खाकी पैंट-शर्ट की जगह पर कंफर्टेबल खाकी कार्गो पैंट और टी-शर्ट पहनाने की तैयारी की जा रही है. फिलहाल दिल्ली के एक जिले में नई वर्दी को ट्रायल प्रोजेक्ट के तौर पर लागू किया गया है. यदि उस जिले के पुलिसकर्मियों ने इसे लेकर पॉजीटिव रिपोर्ट दी तो जल्द ही इंस्पेक्टर से लेकर सिपाही तक पूरी दिल्ली पुलिस नए लुक में दिखाई देगी. गर्मी-बरसात के मौसम के लिए यह ड्रेस फाइनल होने के बाद सर्दियों के लिए भी दिल्ली पुलिस की वर्दी को आधुनिक बनाने की कोशिश शुरू की जाएगी.

सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट में ट्रायल के लिए दी गई है नई वर्दी

दिल्ली पुलिस की नई कार्गो-टीशर्ट वाली वर्दी फिलहाल ट्रायल के लिए सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट में लागू किया गया है. इस डिस्ट्रिक्ट में कुछ पुरुष और महिला जवानों को नई वर्दी दी गई है. वे इसे लगातार पहन रहे हैं और अपने अनुभव रोजाना शेयर कर रहे हैं. इन पुलिसकर्मियों से मिले सुझाव के आधार पर नई वर्दी में आवश्यक बदलाव किए जाएंगे और फिर इसे राजधानी के करीब 90,000 पुलिसकर्मियों को दिया जाएगा. 

मौसम के हिसाब से बदल जाएगी वर्दी

दिल्ली पुलिस की वर्दी को मौसम के हिसाब से बदलने पर भी विचार हो रहा है. गर्मी के लिए कार्गो पैंट और टीशर्ट लागू होगी तो सर्दी में ऊनी शर्ट-पैंट के साथ ही खास वार्मर व खास जूते वर्दी में शामिल किए जा सकते हैं. इतना ही नहीं दिल्ली पुलिस के जवानों की टोपी भी मौसम के हिसाब से बदलने की तैयारी में है.

अलग-अलग काम तो वर्दी भी होगी अलग

दिल्ली पुलिस के अधिकारियों के मुताबिक, इस बात पर भी मंथन चल रहा है कि पुलिस के अलग-अलग विंग्स की वर्दी उनके काम के हिसाब से ही अलग-अलग हो. अभी तक केवल ऑफिस में बैठने वाले पुलिस स्टाफ को ही सादी पैंट-शर्ट पहनकर आने की इजाजत है, जबकि ट्रैफिक पुलिस के जवान सफेद शर्ट व नीली पैंट पहनते हैं. लेकिन नई वर्दी हर जवान के काम के हिसाब से तय की जाएगी. कार्गो पैंट लागू करने के पीछे भी यही सोच है कि फील्ड में काम करने वाले पुलिसकर्मियों को अपने साथ डायरी-पैन, ग्लव्स, मोबाइल फोन, चार्जर समेत कई अन्य वस्तुएं भी रखनी पड़ती हैं, जिन्हें संभालना उनके लिए बेहद मुश्किल होता है. कार्गो पैंट की कई जेब होने के कारण यह मुश्किल आसान हो सकती है.

विदेशों जैसी नीली वर्दी का भी आया है सुझाव

नई यूनिफॉर्म को लेकर मांगे गए सुझाव में कई पुलिसकर्मियों ने विदेशों की तर्ज पर गहरी नीले रंग की वर्दी की भी सलाह दी है. इस तरह की वर्दी अमेरिका, कनाडा समेत कई देशों की पुलिस पहनती हैं. भारत में कई जगह खास पुलिस टीमों के लिए इस तरह की ड्रेस लागू की गई है. उत्तराखंड पुलिस ही शहरों में काले रंग की कार्गो पैंट-शर्ट पहनने वाली खास पुलिस टीमों को तैनात कर रखा है. भारत में भी कई रिजर्व फोर्स में कार्गो पैंट लागू हो चुकी है. इसी कारण दिल्ली पुलिस में कार्गो पैंट लागू करने का निर्णय लिया गया है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement