Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Delhi Pollution: दिल्ली की हवा हुई और जहरीली, सांस लेना मुहाल, कब तक रहेगा ऐसा हाल

दिल्ली की आबोहवा एक बार फिर जहरीली हो गई है. राष्ट्रीय राजधानी का AQI हर दिन गंभीर स्थिति में पहुंचता जा रहा है.

Delhi Pollution: दिल्ली की हवा हुई और जहरीली, सांस लेना मुहाल, कब तक रहेगा ऐसा हाल
 Delhi Pollution.
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: दिल्ली के लोग एक बार फिर खराब हवा में सांस लेने के लिए मजबूर हैं. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक बारिश होने के आसार नहीं है, ऐसे में हवा में मौजूद प्रदूषक खत्म नहीं होने वाले हैं. राष्ट्रीय राजधानी में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) में लगातार गिरावट देखी जा रही है. SAFAR-इंडिया के आंकड़ों के मुताबिक आज औसत AQI 286 दर्ज किया गया है. वायु की गुणवत्ता बेहद खराब स्तर बनी हुई है.

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में AQI भी ठीक नहीं है. नोएडा में AQI 255 अंक तक पहुंच गया है. गुरुग्राम में वायु की गुणवत्ता मध्यम और खराब श्रेणी के बीच में है. ऐसी आशंका जताई जा रही है कि शनिवार और रविवार को हवा की गुणवत्ता और खराब स्तर पर पहुंच जाएगी. 

केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने कहा है कि शनिवार और रविवार को दिल्ली की वायु गुणवत्ता खराब स्तर पर पहुंचेगी. आने वाले 6 दिनों में भी दिल्ली की हवा में सुधार आने की संभावना नहीं है. 

इसे भी पढ़ें- नौसेना को ताकत देने के लिए 26 राफेल जेट खरीदेगा भारत, फ्रांस को भेजा पत्र

AQI का गणित कैसे समझें?
0-50 के बीच AQI को अच्छा, 51 और 100 के बीच संतोषजनक, 101 और 200 के बीच मध्यम, 201 और 300 के बीच खराब, 301 और 400 के बीच बहुत खराब और 400 से अधिक गंभीर माना जाता है.

​​​​​​​इसे भी पढ़ें- 'धर्म कहे या कोई और, बिना इजाजत दूसरी शादी नहीं' जानिए असम में सरकारी कर्मचारियों को मिला है क्या आदेश

जानिए दिल्ली के तापमान का हाल
दिल्ली के तापमान में गिरावट देखने को मिली है. रात में तापमान 15.2 पर पहुंच गया था. यह दिल्ली के सामान्य तापमान से बेहद कम है. 30 अक्टूबर तक न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है, वहीं अधिकतम तापमान 31 से 33 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement