Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Delhi Metro ने यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा के लिए किया बड़ा बदलाव, लगेंगे नए X-BIS System

दिल्ली मेट्रो स्टेशनों पर अब नए बैगेज स्कैनर लगाए जाएंगे. इनसे यात्रियों को खास सुविधा मिलेगी. हरीश झा की रिपोर्ट.

Delhi Metro ने यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा के लिए किया बड़ा बदलाव, लगेंगे नए X-BIS System

Delhi Metro Scan

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: मेट्रो स्टेशनों के सुरक्षा जांच स्थलों पर एक्स-रे बैगेज स्कैनिंग सिस्टम (X-BIS System) को अपग्रेड करने और उसे मजबूत बनाने के लिए दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) ने खास व्यवस्था शुरू की. इसके लिए मेट्रो ने अपने स्टेशनों पर चरणबद्ध तरीके से अत्यधिक विशेषताओं से लैस और आधुनिकतम बैगेज स्कैनर लगाने की शुरुआत की है.

इन नए बैगेज स्कैनरों से यात्रियों को अतिरिक्त सुरक्षा और सुविधा मिलेगी. इसके साथ ही बुजुर्ग और महिला य़ात्रियों को अपना भारी सामान उठाने और उसे स्कैनिंग के लिए रखने में और भी सुविधा होगी.

ये भी पढ़ें- कोई समस्या हो तो तुरंत Delhi Metro को बता सकेंगे आप, शुरू हुई यह सुविधा

X-BIS System की खासियत-

1.  कम समय में बैगेज क्लीयरेंस : ये स्कैनर अब प्रति घंटे 550 बैग हैंडल कर सकेंगे. इससे पहले की मशीन हर घंटे में सिर्फ 350 बैग हैंडल कर पा रही थी. इसके लिए कन्वेयर बेल्ट की स्पीड 18 सें.मी. प्रति सेकेंड से बढ़ाकर 30 सें.मी. प्रति सेकेंड की गई है. इसका उद्देश्य चेकिंग प्वॉइंट पर यात्रियों की भीड़ को कम करना है.

2.  हाईटेक निगरानी: स्कैनिंग के दौरान, हाई रिजॉल्यूशन इमेज वाले मॉनिटरों की मदद से विस्फोटक हथियार रखे जाने जैसी खतरनाक वस्तुओं का त्वरित और तत्काल आकलन हो सकेगा. इसके अलावा बैगेज निरीक्षण के दौरान 35 मि.मी. मोटी स्टील प्लेट का एक्स-रे द्वारा आकलन भी किया जा सकेगा.

ये भी पढ़ें- आपस में बातें करते हैं Mushroom, होती है 50 शब्दों की अपनी डिक्शनरी

3.  इनपुट/ आउटपुट कन्वेयर का झुकाव : नए एक्स-बीआईएस सिस्टम में हाथ से एडजस्ट हो सकने तथा एक्सटेंड किए जा सकने वाला इन्क्लाइंड कन्वेयर बेल्ट सिस्टम होगा, जिसमें बैगेज रखते समय और साथ ही उसके बाहर निकलते समय कन्वेयर बेल्ट को नीचे की ओर झुकाया जा सकेगा. यह वृद्ध यात्रियों के लिए विशेष रूप से सहायक होगा जो कम ऊंचाई वाले कन्वेयर पर आसानी से अपना सामान रख सकेंगे.

4.  ऑडियो-वीडियो से निगरानी : बैगेज स्कैनर के ठीक ऊपर लगा 360 डिग्री घूमने वाला कैमरा एक्स-बीआईएस सिस्टम प्रोसेस की क्लियर ऑडियो एवं वीडियो फुटेज कैप्चर कर सकेगा जो किसी अप्रिय घटना, जैसे चोरी, यात्रियों और सुरक्षाकर्मियों के बीच किसी विवाद इत्यादि के मामले में उपयोगी सिद्ध होगा.

ये भी पढ़ें- अकेले पिता को भी मिलेगी Child Care Leave, इस राज्य ने लागू किया खास नियम

स्कैनिंग मशीन पर ड्यूटी पर तैनात बैगेज ऑपरेटर (सीआईएसएफ स्टाफ) के सहायता के लिए  अन्य व्यवस्थाएं भी की गई हैं जैसे – वायरलैस सेट, हैंडहेल्ड मेटल डिटेक्टर, मोबाइल फोन इत्यादि के लिए चार्जिंग पोर्ट, पानी के बोतल के लिए हैंगर की व्यवस्था तथा विविध उपयोग हेतु मूवेबल रैक, जिसमें यूनिफॉर्म और अन्य जरूरी वस्तुएं इत्यादि रखी जा सकती हैं.

इस समय, कश्मीरी गेट, एम्स, विश्वविद्यालय, हुडा सिटी सेन्टर, राजौरी गार्डन, मयूर विहार  फेज़-1, नोएडा सेक्टर-18, पालम इत्यादि जैसे प्रमुख स्टेशनों पर पुराने एक्स-बीआईएस सिस्टम को बदलकर ग्राहक-अनुकूल विशेष व्यवस्थाओं वाले 34 ऐसे बैगेज स्कैनर पहले से ही लगाए जा चुके हैं.
इस साल के अंत तक दिल्ली मेट्रो के सभी स्टेशनों पर 250 से अधिक ऐसे बैगेज स्कैनर लगा दिए जाएंगे. फिलहाल पूरे डीएमआरसी नेटवर्क के विभिन्न मेट्रो स्टेशनों पर लगभग 400 एक्स-बीआईएस मशीनें लगी हुई हैं.

ये भी पढ़ें-  Government Jobs की तैयारी कराएगी टेलीकॉम कंपनी, जानिए कैसे उठा सकते हैं बड़ा फायदा

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement