Twitter
Advertisement
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Farmers Protest 2024: किसान आज पहुंचेंगे दिल्ली, बॉर्डर पर बढ़ाई सख्ती, देखकर निकलें घर से

Farmers Protest 2024: किसान संगठनों ने 6 मार्च को दिल्ली पहुंचने की घोषणा 3 मार्च को ही कर दी थी. इसके बाद मंगलवार को एक बार फिर इसका ऐलान किया गया है.

Latest News
Farmers Protest 2024: किसान आज पहुंचेंगे दिल्ली, बॉर्डर पर बढ़ाई सख्ती, देखकर निकलें घर से

Farmers Protest 2024: पटियाला में मंगलवार को महिला किसानों ने सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया. (फोटो- PTI)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Farmers Protest 2024: देश की राजधानी दिल्ली का दरवाजा खटखटाने के लिए देशभर से किसान बुधवार (6 मार्च) को एक बार फिर पहुंच रहे हैं. किसान संगठनों ने इस बात का ऐलान 3 मार्च को ही कर दिया था. मंगलवार को किसान संगठनों ने एक बार फिर 'दिल्ली चलो' की हुंकार भरी, जिसके बाद राष्ट्रीय राजधानी में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है. दिल्ली पुलिस ने अपने सभी जवानों को राजधानी में प्रवेश करने वाले सभी बॉर्डर के साथ ही रेलवे स्टेशनों, बस अड्डों और मेट्रो स्टेशनों पर भी कड़ी निगरानी का निर्देश जारी किया है. साथ ही लोगों को भी दिल्ली में प्रवेश करने वाले रास्तों पर सख्ती रहने के चलते आने वाली परेशानी के लिए सचेत किया है.

किसान संगठनों ने किया था ये ऐलान

फसलों पर MSP की मांग कर रहे किसान आंदोलन कर रहे हैं. पिछले महीने 13 फरवरी को किसान मजदूर मोर्चा, संयुक्त किसान मोर्चा और भारतीय किसान यूनियन ने किसानों के साथ दिल्ली कूच किया था, लेकिन पंजाब से हरियाणा को जोड़ने वाले शंभू और खरौनी बॉर्डर पर किसानों को बैरिकेडिंग लगाकर रोक दिया गया था. इसके बाद किसान वहीं पर डेरा डाले हुए हैं. इस बीच किसान नेताओं और केंद्र सरकार के बीच वार्ताओं के कई दौर हो चुके हैं, लेकिन दोनों पक्षों को पसंद आने वाला कोई समाधान नहीं निकल सका है. तीन मार्च को किसान संगठनों ने एक बार फिर दिल्ली चलने की हुंकार भरी थी. इसके लिए 6 मार्च का दिन तय किया गया था. 

मंगलवार को कही किसानों ने ये बात

किसान नेताओं ने मंगलवार को फिर से इस बात का ऐलान किया कि बुधवार को दिल्ली कूच किया जाएगा. शंभू बॉर्डर पर किसान नेता तेजवीर सिंह ने कहा, कल 6 मार्च को पूरे देश के किसान दिल्ली की तरफ बढ़ेंगे और जंतर मंतर पर पहुंचकर शांतिपूर्ण प्रदर्शन करेंगे. उन्होंने दावा किया कि पंजाब-हरियाणा और उत्तर प्रदेश के साथ ही मध्य प्रदेश, राजस्थान और बिहार के किसान भी दिल्ली पहुंच रहे हैं.

दिल्ली पुलिस ने की है यह तैयारी

दिल्ली पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, राजधानी में आम लोगों को एंट्री करने में आ रही समस्याओं को देखते हुए सिंघू और टीकरी बॉर्डर पर लगाई गई बाधाओं को अस्थायी रूप से हटा दिया गया था, लेकिन पुलिस और रिजर्व फोर्स के जवान अब भी वहां तैनात हैं. ये जवान 24 घंटे कड़ी निगरानी कर रहे हैं. उन्होंने कहा, रेलवे, मेट्रो स्टेशनों और बस अड्डों पर भी रिजर्व पुलिस और रिजर्व फोर्स के जवान तैनात किए जा चुके हैं. किसी को भी कानून नहीं तोड़ने दिया जाएगा. 

जगह-जगह होगी जांच, लग सकता है जाम

दिल्ली में एंट्री पॉइंट्स के अलावा अंदर भी जगह-जगह सघन जांच के निर्देश जारी किए गए हैं. किसी भी वाहन की शक होने पर तलाशी लेने के निर्देश दिए गए हैं. इसके चलते माना जा रहा है कि दिल्ली में बुधवार को आम जनता को ट्रैफिक जाम से जूझना पड़ सकता है. इस बात की चेतावनी दिल्ली पुलिस ने भी दी है और लोगों से कहीं भी पहुंचने के लिए तय समय से ज्यादा वक्त लेकर निकलने की अपील करते हुए सहयोग मांगा है.

10 मार्च को रेल रोकेंगे किसान

किसान बुधवार को दिल्ली पहुंचकर शांतिपूर्ण प्रदर्शन करने के अलावा 10 मार्च को भी मैदान में उतरेंगे. 3 मार्च को किसान नेता सरवन सिंह पंधेर और जगजीत सिंह डल्लेवाल ने किसानों से 6 मार्च को दिल्ली पहुंचने की अपील करने के दौरान ही 10 मार्च को लेकर भी ऐलान किया था. उन्होंने कहा था कि 10 मार्च को किसान पूरे देश में 4 घंटे के लिए रेल रोको आंदोलन चलाएंगे और पटरियों पर कब्जा करेंगे. 

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement