Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

G-20 Summit हो रहा दिल्ली में, बल्ले-बल्ले शिमला-मसूरी की हो गई, जानें पूरी बात

Delhi G-20 Summit Holidays: दिल्ली में 8 से 10 सितंबर तक जी-20 सम्मेलन के कारण स्कूल और ऑफिसों में छुट्टी घोषित है. इसके चलते दिल्लीवासियों को 3 दिन का लंबा वीकेंड मिल गया है. 

G-20 Summit हो रहा दिल्ली में, बल्ले-बल्ले शिमला-मसूरी की हो गई, जानें पूरी बात

Delhi G-20 Summit के लिए राजधानी को खूबसूरत तरीके से सजाया गया है.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: G-20 Summit 2023 Updates- दिल्ली में शुक्रवार यानी 8 सितंबर से जी-20 सम्मेलन की तैयारियां पूरी पीक पहुंच जाएगी. गुरुवार देर रात से ही दुनिया के सबसे ताकतवर देशों के राष्ट्र प्रमुख अपने-अपने लावलश्कर के साथ राजधानी दिल्ली में पहुंचना शुरू हो जाएंगे. इसके बाद अगले 3 दिन तक दिल्ली पूरी तरह जी-20 के रंग में ही रंगी दिखाई देगी. इस भव्य आयोजन के लिए दिल्ली में 3 दिन की छुट्टी घोषित हो चुकी है यानी 8 से 10 सितंबर तक ना तो स्कूल खुलेंगे और ना ही सरकारी या निजी ऑफिस ही खोले जाएंगे. इसके चलते दिल्लीवालों को 3 लंबा वीकेंड हॉलीडे मिल गया है, जिसका सीधा प्रभाव हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में दिखाई देने लगा है. दिल्ली वाले गुरुवार को ही हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला और पहाड़ों की रानी कहलाने वाले उत्तराखंड के मशहूर टूरिस्ट स्पॉट मसूरी पहुंचने लगे हैं. पहाड़ में पिछले कुछ दिन के दौरान बारिश का ज्यादा जोर नहीं रहने के कारण भी टूरिस्ट्स का उत्साह ऊंची चोटियों को लेकर दोबारा चरम पर पहुंच गया है. इसके चलते भले ही जी-20 सम्मेलन दिल्ली में हो रहा है, लेकिन उसकी खुशी शिमला-मसूरी को व्यवसायी मनाते दिख रहे हैं.

मसूरी में 80% होटलों में फुल बुकिंग

दिल्ली के सबसे करीब टूरिस्ट स्पॉट मसूरी ही माना जाता है, जहां दिल्लीवालों की भीड़ हर सीजन में जमकर उमड़ती है. वीकेंड में मिली तीन दिन की लगातार छुट्टी में भी ऐसा ही हुआ है. पहाड़ों की रानी मसूरी में भारी संख्या में सैलानी पहुंच चुके हैं और शुक्रवार सुबह भी यही नजारा बरकरार रहने की संभावना है. मसूरी होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय अग्रवाल के मुताबिक, अब तक 80 फीसदी होटलों की बुकिंग हो चुकी है. दिल्ली में जी-20 की बैठक होने जा रही है, उसकी वजह से भारी संख्या में सैलानी आने के लिए होटल की बुकिंग करा चुके हैं.

शिमला में 2 दिन ठहरने पर एक दिन फ्री कमरा

इस मानसून सीजन में हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में बारिश ने भयानक कहर बरपाया है. शिमला में मंदिर पर पहाड़ों का मलबा बहकर गिर जाने से लेकर एकसाथ दर्जनों घर ध्वस्त होने जैसे भयानक नजारों के वीडियो बेहद वायरल हुए हैं. इसके चलते लंबा वीकएंड मिलने के बावजूद शिमला की तरफ टूरिस्ट्स का रूझान कम है. ऐसे में लॉन्ग वीकेंड के दौरान टूरिस्ट्स को शिमला में ज्यादा दिलचस्पी नहीं दिखाते देखकर वहां डिस्काउंट्स की बाढ़ आ गई है. अधिकतर होटल किराये में 25% छूट ऑफर कर रहे हैं. इसके अलावा कई होटलों में 2 दिन ठहरने पर तीसरे दिन कॉम्पिलीमेंट्री यानी फ्री में रहने का डिस्काउंट देकर टूरिस्ट्स को लुभाया जा रहा है. 

मसूरी-शिमला नहीं जाना तो ये हो सकते हैं बेहतर विकल्प

यदि आप भीड़ से बचने के लिए मसूरी या शिमला नहीं जाना चाहते हैं तो इस वीकेंड में आपके लिए कई अन्य विकल्प भी हो सकते हैं. उत्तराखंड के कुमाऊं रीजन में नैनीताल से ऊपर मुक्तेश्वर, भीमताल, रामगढ़, रानीखेत पहुंचा जा सकता है या गढ़वाल रीजन में नरेंद्र नगर, धनौल्टी, पौड़ी, खिरसू, लैंसडौन भी बेहद खूबसूरत इलाके हैं. ये सभी जगह दिल्ली से 5 से 6 घंटे का सफर तय करके पहुंचा जा सकता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement