Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Goa Muslim Population: क्या मुस्लिम बन रहे गोवा के ईसाई? राज्यपाल के एक दावे से उठ रहा ये सवाल

Goa Muslim Population: गोवा के राज्यपाल पीएस. श्रीधरन पिल्लई ने दावा किया है कि गोवा में मुस्लिम आबादी करीब 9 फीसदी बढ़ गई है.

Latest News
Goa Muslim Population: क्या मुस्लिम बन रहे गोवा के ईसाई? राज्यपाल के एक दावे से उठ रहा ये सवाल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Goa Muslim Population: गोवा का नाम आते ही आपके दिमाग में यदि ईसाई धर्म को मानने वाले लोगों की छवि आती है तो अब इसे बदल लीजिए. गोवा के ईसाई अपना धर्म बदलकर इस्लाम को अपना रहे हैं. यह हम नहीं कह रहे बल्कि यह सवाल गोवा के राज्यपाल पीएस श्रीधरन पिल्लई (Ps sreedharan pillai) के एक दावे से खड़ा हो गया है. दरअसल राज्यपाल पिल्लई ने दावा किया है कि गोवा में ईसाई आबादी घट रही है और मुस्लिम आबादी बढ़ रही है. उन्होंने कहा है कि मैंने इस बारे में ईसाई समुदाय को स्टडी करके डिटेल रिपोर्ट तैयार करने का निर्देश दिया है. हालांकि बाद में एक अन्य कार्यक्रम में पिल्लई अपने इस दावे से पलट गए. उन्होंने कहा कि मेरा मकसद धर्म विशेष पर कमेंट करना नहीं बल्कि गोवा से प्रतिभा पलायन की तरफ ध्यान आकर्षित करना था.

कितनी बताया है पिल्लई ने आबादी का अंतर

राज्यपाल पिल्लई ने कोच्चि के एक चर्च में आयोजित कार्यक्रम में गोवा के जनसंख्या अनुपात को लेकर दावा किया. उन्होंने कहा,'गोवा में कुल आबादी का 36 फीसदी हिस्सा होने वाली ईसाई आबादी अब घटकर 25 फीसदी रह गई है. मुझे एक सीनियर पादरी ने कैथोलिक समुदाय के मेंबर्स की आबादी घटकर 25 फीसदी रह जाने की जानकारी दी है. इस दौरान मुस्लिम समुदाय की आबादी में हिस्सेदारी 3 फीसदी से बढ़कर 9 फीसदी पहुंच गई है. मैंने समुदाय के लोगों से इस बारे में पॉजिटिव स्टडी करने के लिए कहा था.' बता दें कि साल 2011 में हुई जनगणा के समय गोवा की आबादी करीब 16 लाख थी. इस हिसाब से देखा जाए तो आबादी में हिस्सेदारी के हिसाब से यह परिवर्तन बहुत बड़ा है.

बाद में दिया यह स्पष्टीकरण

हालांकि पिल्लई अपने इस बयान से बाद में पलट गए हैं. मीडिया में आई खबरों के बाद आलोचना होने पर पिल्लई ने कहा,'कुछ मीडिया कंपनियों द्वारा मेरे बयान पर विवाद पैदा करने की कोशिश मैंने देखी है. मैं जनसांख्यिकी या किसी विशेष समुदाय के बारे में बात नहीं कर रहा था. मैं केवल प्रतिभा पलायन की बात कर रहा था.' 

अखबारों की रिपोर्ट के हवाले से किया था दावा

पिल्लई ने एक अन्य कार्यक्रम में कहा,' गोवा में कैथोलिक समुदाय की संख्या में पिछले कुछ सालों में कमी आई है. पादरियों सहित समुदाय के नेता जब मुझसे मिलने आए तो मैंने इस बारे में अखबारों की रिपोर्ट का हवाला दिया था और उन्हें इसकी स्टडी करने के लिए कहा था. मेरा मानना है कि यह कमी मुख्य रूप से प्रतिभा पलायन के कारण है.'

- With Inputs from भाषा

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement