Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cyber Crime: 14 गांवों की 300 लोकेशन पर रेड, जानें दिल्ली से 80 किमी दूर हरियाणा पुलिस 5,000 जवानों ने क्यों दिखाया एक्शन

New Jamtada: हरियाणा के दिल्ली-गुरुग्राम से सटा नूहं जिला पहले लूटपाट करने वाले मेवाती गिरोहों के लिए बदनाम था. अब वहां नए तरीके से लूट होने लगी है. ऑनलाइन फ्रॉड में अव्वल यह जिला हरियाणा का 'जामताड़ा' बन गया है.

Cyber Crime: 14 गांवों की 300 लोकेशन पर रेड, जानें दिल्ली से 80 किमी दूर हरियाणा पुलिस 5,000 जवानों ने क्यों दिखाया एक्शन

Cyber Crime

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: Haryana Police News- हरियाणा के नूहं जिले में बैठकर पूरे देश में ऑनलाइन लोगों को लूटने वालों पर बड़ी कार्रवाई की गई है. हरियाणा का 'जामताड़ा (Jamtada)' बन गए इस जिले के 14 गांव में हरियाणा पुलिस ने एकसाथ रेड करते हुए 125 लोगों को दबोच लिया है, जिनके खिलाफ साइबर क्राइम (Cyber Crime) को अंजाम देने के सबूत पुलिस को मिले हैं. रेड के दौरान ऑनलाइन फ्रॉड (Online Fraud) को अंजाम देने वाले उपकरण और फर्जी सिमकार्ड भारी संख्या में बरामद किए हैं. 

300 लोकेशन पर मारा गया एकसाथ छापा

गुरुग्राम के एसीपी साइबर क्राइम के नेतृत्व में चार जिलों के 5,000 पुलिसकर्मियों ने एकसाथ नूहं जिले में छापेमारी की. पुलिस अधिकारियों ने बताया कि अलग-अलग 102 टीम बनाकर जिले के 14 गांव की 300 लोकेशन पर एक साथ रेड की गई. इस दौरान 65 फर्जी सिमकार्ड, 66 स्मार्टफोन, 166 नकली आधार कार्ड, 3 लैपटॉप, 128 एटीएम कार्ड, 2 एटीएम स्वाइप मशीन, 1 AEPS मशीन, 6 स्कैनर और 5 पैनकार्ड बरामद किए गए. इन सभी का इस्तेमाल Cyberfraud में किया जा रहा था. साथ ही 125 हैकर्स को भी गिरफ्तार किया गया है.

इन गांवों में डाली गई रेड

नूहं जिले के महू, तिरवड़ा, गोकलपुर, लुहिंगा कला, अमीनाबाद, नवीं, खेड़ला, गादौल, जेमन्त, गुलालता, जखोपुर, पापड़ा और मामलिका समेत कुल 14 गांव में रेड डाली गई है. ये गांव पुन्हाना, पिंगवा, बिछौर, फिरोजपुर थानों के एरिया में आते हैं. इन गांवों को झारखंड के चर्चित साइबर ठगी सेंटर जामताड़ा से भी ज्यादा फ्रॉड करने वाला बताया जा रहा है.

ऐसे तैयार हुआ इतनी बड़ी रेड का खाका

लगातार मिल रही साइबर क्राइम की शिकायतों के बाद हरियाणा पुलिस में उच्च स्तर से रेड करने की हरी झंडी दी गई. इसके बाद भोंडसी स्थित पुलिस सेंटर में बैठकर पूरी योजना तैयार की गई. 4 जिलों के 5,000 पुलिसकर्मी बुलाकर 102 टीम तैयार की गई. रेड में सभी टीमों के बीच समन्वय की जिम्मेदारी गुरुग्राम पुलिस (Gurugram Police) के ACP Cyber Crime को दी गई. उनकी मदद के लिए 14 डीएसपी और 6 एएसपी इस प्लानिंग में शामिल किए गए. इसके बाद 

2 लाख से ज्यादा मोबाइल नंबर बंद करा चुकी है पुलिस

हरियाणा पुलिस के अधिकारियों के मुताबिक, साइबर क्राइम की शिकायतों पर कार्रवाई करते हुए अब तक 2 लाख से ज्यादा मोबाइल नंबर बंद कराए जा चुके हैं. इन सभी मोबाइल नंबरों का इस्तेमाल ऑनलाइन ठगी के लिए किया जा रहा था.

केंद्र सरकार की लिस्ट में था नूहं जिले का नाम

हाल ही में केंद्र सरकार ने झारखंड के जामताड़ा जैसे 32 नए जामताड़ा बन जाने का खुलासा किया था. सरकार ने बताया था कि जामताड़ा जैसे ये 32 ठगी के केंद्र 9 राज्यों में फैले हुए हैं. इनमें हरियाणा, दिल्ली, बिहार, असम, झारखंड, पश्चिम बंगाल, गुजरात, उत्तर प्रदेश और आंध्र प्रदेश शामिल हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement