Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

भारत में 37000% ज्यादा जब्त हुई Heroine, NCB और DRI की रिपोर्ट में हुआ खुलासा

देश मेें बढ़ते नशे के कारोबार के बीच NCB और DRI ने चार वर्षो में 37000% ज्यादा Heroine जब्त किए गए ड्रग्स से संबंधित रिपोर्ट जारी की है.

Latest News
भारत में 37000% ज्यादा जब्त हुई Heroine, NCB और DRI की रिपोर्ट में हुआ खुलासा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः देश में नशे के कारोबार को रोकने के लिए केन्द्रीय एवं राज्य की एजेंसियां लगातार का काम कर रही है किन्तु स्थिति सुधरने की बजाए बिगड़ती जा रही है. जांच एजेंसियों की रिपोर्ट्स बताती हैं कि भारत में नशीले पदार्थों की जब्ती में 37000%  की वृद्धि हुई है. वहीं जो बिजनेस पहले ईरान एवं ईराक के जरिए होता था वो अब भारत के जरिए हो रहा है. इसके चलते देश हेरोइन समेत अन्य सभी ड्रग्स संबंधी पदार्थों का ट्रांजिट बन गया है. 

चार साल में आया उछाल 

ऐसा नहीं है कि भारत में नशे का ये कारोबार अचानक बढ़ा है अपितु पिछले चार सालों से धीरे-धीरे इस कारोबार में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. इस मुद्दे को लेकर डीआरआई के एक अधिकारी ने बताया, "पिछले चार सालों में Heroine की तस्करी में चौंकाने वाली वृद्धि हुई है. ऐसा लगता है कि भारत तस्करों के लिए ट्रांजिट प्वांइट के तौर पर उभर रहा है लेकिन एजेंसियों ने सभी बंदरगाहों पर जांच बढ़ा दी है, जो आमतौर पर आजकल तस्करों के लिए सबसे पसंदीदा रास्ता है.’

ज्यादा जब्त होता है ड्रग्स

इस रिपोर्ट के मुताबिक जैसे-जैसे कारोबार में वृद्धि हुई है, ठीक उसी तरहल एजेंसियों  ने अपनी जांच का दायरा भी बढ़ा दिया है. एयरपोर्ट्स से लेकर देश के सभी बंदरगाहों पर चौकसी का असर ये है कि कारोबारियों की तेजी से धर-पकड़ की जा रही है. रिपोर्ट्स के मुताबिक पहले जहां भारत में साल 2018 में 8 किलोग्राम हेरोइन पकड़ी गई थी तो वहीं 2021 में जब्ती का ये आंकड़ा 37000 प्रतिशत से ज्यादा का हो चुका है. 

NCB और DRI की रिपोर्ट के मुताबिक 2018-19 में एजेंसियों ने 7.98 किलोग्राम Heroine जब्त की थी. इसके अगले साल अर्थात 2019 मे जब्ती का ये आकंड़ा 25 फीसदी बढ़ गया. जब्ती में 2 हजार फीसदी से ज्यादा का उछाल देखा गया. पिछले साल कोरोना महामारी के दौरान 202 किलोग्राम Heroine जब्त की गई थी. इस साल सितंबर में गुजरात के मुंद्रा बंदरगाह में पकड़ी गई 21 हजार करोड़ रुपये की हेरोइन की 3 हजार किलोग्राम खेप की जब्त हो गई है.

क्यों बढ़ रहा है कारोबार 

देश में नशे के इस बढ़े कारोबार को लेकर अधिकारियों ने एक बड़ी वजह अफगानिस्तान में तालिबानी शासन को माना है. वहीं एक बड़ा पहलू ये भी है कि नशे का जो कारोबार ईरान और ईराक में बैठकर होता है. वहीं कारोबार अब भारत के जरिए हो रहा है. इसके चलते अधिकारियों का कहना है कि भारत हेरोइन का ट्रांजिट तक बन गया है. रास्ते बदलने की कारोबारियों की सोची समझी रणनीति के तहत भारत को नया अड्डा बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement