Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Himachal Pradesh: बजट सत्र में वोटिंग चाह रही BJP, कैसे सीएम सुक्खू बचाएंगे सरकार?

Himachal Pradesh Live Updates: हिमाचल में रा्ज्यसभा चुनावों के नतीजों के बाद सियासी बवाल शुरू हो गया है. आज सियासी घमासान होने के आसार हैं. पढ़ें-पल की खबर, डीएनए हिंदी पर.

Latest News
Himachal Pradesh: बजट सत्र में वोटिंग चाह रही BJP, कैसे सीएम सुक्खू बचाएंगे सरकार?

Himachal Pradesh Live Updates:

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Himachal Pradesh Live Updates: हिमाचल प्रदेश में राज्यसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद क्रॉस वोटिंग की वजह से सियासी रार बढ़ गई है. राज्य विधानसभा में आज (बुधवार) को बजट पेश होने वाला है लेकिन BJP की ओर से दावा किया जा रहा है कि कांग्रेस (Congress) सरकार अपने विधायकों (MLA) का भरोसा खो चुकी है.

हिमाचल प्रदेश में विपक्ष के नेता जयराम ठाकुर (Jairam Thakur) और बीजेपी के विधायक दल ने राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला से बातचीत की है. उन्होंने कहा है कि सरकार अपना बहुमत खो चुकी है. आइए जानते हैं हिमाचल प्रदेश में क्या हो रहा है.

हिमाचल प्रदेश में राज्यसभा की एकमात्र सीट के लिए अपने छह विधायकों की क्रॉस वोटिंग की वजह से सत्तारूढ़ कांग्रेस की हार हुई है. कांग्रेस की अपमानजनक हार मिली है. 
 


इसे भी पढ़ें- Himachal Pradesh Live: क्रॉस वोटिंग के बाद राज्यपाल से मिले BJP नेता, कांग्रेस सरकार गिराने की तैयारी?


 

हिमाचल प्रदेश के नेता प्रतिपक्ष जय राम ठाकुर बुधवार सुबह राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला से मिले और बजट सत्र में सरकार के खिलाफ शक्ति परीक्षण की मांग की.

विधानसभा के कार्यक्रम के मुताबिक, 2024-25 का बजट बुधवार को पारित किया जाना है. सत्र के दौरान भाजपा सदन में ध्वनि मत की बजाय मतदान की मांग कर रही है. बीजेपी का कहना है कि उनके अनुसार कांग्रेस सरकार अल्पमत में है.

6 कांग्रेसी और 3 निर्दलीय विधायकों सहित नौ विधायकों के बाद सदन में बीजेपी की संख्या 25 से बढ़कर 34 हो गई. वहीं कांग्रेस के विधायकों की संख्या 40 से घटकर रह गई है. इस प्रकार 68 सदस्यीय सदन में दोनों खेमा बराबर रह गया है.
 


इसे भी पढ़ें- Rajya Sabha Elections 2024: संख्या बल के बावजूद हारी SP और कांग्रेस, UP और HP में क्रॉस वोटिंग ने BJP को जिताया


 

राज्यसभा सीट के लिए हुए मतदान में कांग्रेस उम्मीदवार अभिषेक मनु सिंघवी और BJP के हर्ष महाजन दोनों को 34-34 वोट मिले थे. हालांकि ड्रॉ के जरिए महाजन ने जीत हासिल की.

क्रॉस वोटिंग करने वाले छह कांग्रेस विधायकों में सुधीर शर्मा (धर्मशाला) और राजिंदर राणा (सुजानपुर) शामिल थे. दोनों मंत्री पद के इच्छुक थे. उनके साथ इंद्र दत्त लखनपाल (बड़सर); रवि ठाकुर (लाहौल-स्पीति); चैतन्य शर्मा (गगरेट); और देवेंदर भुट्टो (कुटलैहड़) ने भी भाजपा के पक्ष में वोट किया.

 


यह भी पढ़ें- हिमाचल में बीजेपी की जीत, CM सुक्खू ने लगाया किडनैपिंग का आरोप


कांग्रेस ने क्रॉस वोटिंग से पैदा संकट को सुलझाने के लिए मंगलवार देर रात अपने वरिष्ठ नेताओं भूपिंदर सिंह हुड्डा और डीके शिवकुमार को शिमला भेजा.

संभावना है कि कम से कम चार से पांच और कांग्रेस विधायक बजट पारित होने पर मतदान के दौरान मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के खिलाफ मतदान करेंगे क्योंकि वे उनकी टकराववादी शैली और विधायकों को विश्वास में लेने में असमर्थता से नाराज हैं. (इनपुट: IANS)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement