Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IMD Alert: दिल्ली NCR में गर्मी तोड़ रही रिकॉर्ड! शुक्रवार के लिए ऑरेंज अलर्ट

IMD Alert: भारत के मौसम विभाग (IMD) ने ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया है और दिल्ली वासियों को शुक्रवार को भीषण गर्मी की चेतावनी दी है.

IMD Alert: दिल्ली NCR में गर्मी तोड़ रही रिकॉर्ड! शुक्रवार के लिए ऑरेंज अलर्ट

Heat Wave

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दिल्ली ने बुधवार को भीषण गर्मी का सामना किया और सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तामपान 43.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो गत 12 साल में अप्रैल महीने में सबसे अधिक है. राष्ट्रीय राजधानी में इससे पहले 18 अप्रैल 2010 को सबसे अधिक 43.7 डिग्री तापमान दर्ज किया गया था जबकि 29 अप्रैल 1941 को अधिकतम तापमान 45.6 डिग्री दर्ज किया गया था जो अप्रैल महीने में अब तक का सर्वाधिक तापमान का रिकॉर्ड है. दिल्ली के स्पोर्ट काम्प्लेक्स में 46 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया जो राष्ट्रीय राजधानी का सबसे गर्म स्थान रहा.

मौसम विभाग के मुताबिक, रिज में 45.1 डिग्री, मुंगेशपुर में 45.8 डिग्री, नजफगढ़ में 45.4 डिग्री और पीतमपुरा में 45.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया जो सामान्य से पांच डिग्री अधिक है. स्वतंत्र मौसम विज्ञानी नवदीप दहिया ने बताया, ‘‘राजस्थान के चुरु, बाड़मेर, बीकानेर और श्रीगंगानगर में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सामान्य है लेकिन उत्तर भारत के मैदान में अप्रैल के अंत में 45 से 46 डिग्री अधिकतम तापमान काफी असमान्य है.’’

पढ़ें- Jhajjar Gas Leak: कत्था फैक्ट्री में अमोनिया गैस लीक, कर्मचारी बाहर भागे, लोगों को सांस लेने में दिक्कत

भारत के मौसम विभाग (IMD) ने ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया है और शहर वासियों को शुक्रवार को भीषण गर्मी की चेतावनी दी है. IMD ने कहा कि सफदरजंग वेधशाला में शुक्रवार को पारा 44 डिग्री के पार जाने की संभावना है. मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली में शुक्रवार और रविवार को आंशिक रूप से बादल छाए रह सकते हैं, हल्की बारिश हो सकती है और 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती है जिससे अस्थायी रूप से गर्मी से राहत मिल सकती है.

पढ़ें- महाराष्ट्र में BJP-MNS का गठबंधन तय! RSS ने दी हरी झंडी- सूत्र

दिल्ली में अप्रैल महीने में नौ दिन भीषण गर्मी की स्थिति रही जो वर्ष 2010 में अप्रैल महीने के 11 दिनों के बाद सबसे अधिक है. मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली ‘कोर हीटवेव जोन’ में पड़ता है जिसका अभिप्राय है कि तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड,उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, बिहार, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल के साथ यह देश का सबसे अधिक भीषण गर्मी संभावित क्षेत्र है.

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement