Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Brazil को पीछे छोड़ भारत बना अरब देशों का टॉप Food Supplier

अरब देशों को खाद्यान्न निर्यात करने में भारत अव्वल बन गया है. पिछले 15 सालों में ऐसा पहली बार हुआ है. अब तक यह रिकॉर्ड ब्राजील के नाम था.

Brazil को पीछे छोड़ भारत बना अरब देशों का टॉप Food Supplier

सांकेतिक चित्र

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए एक्सप्लेनर: अरब देशों के लिए इस साल भारत सबसे बड़ा Food Exporter (खाद्यान्न निर्यात करने वाला) बन गया है. भारत ने ब्राजील को पीछे छोड़कर यह रिकॉर्ड अपने नाम किया है. पिछले 15 सालों में ऐसा पहली बार हुआ है. रॉयटर्स की एक रिपोर्ट में ये आंकड़े सामने आए हैं. 

ब्राजील को पीछे छोड़ा भारत ने 
अरब-ब्राजील चैंबर ऑफ़ कॉमर्स की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले 15 सालों से ब्राजील ही अरब देशों का सबसे बड़ा खाद्यान्न निर्यातक था. इस बार इस जगह पर भारत पहुंच गया है. 22 अरब लीग के देशों को होने वाले खाद्यान्न आयात में भारत का हिस्सा 8.25 है जबकि ब्राजील का हिस्सा 8.15 है. 

भारत से 1 हफ्ते तो, ब्राजील से 2 महीने में पहुंचता है माल
रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना महामारी की वजह से दुनिया भर की सप्लाई चेन बुरी तरह से प्रभावित हुई. इसका फायदा भारत को हुआ. भारत से अरब देशों की दूरी अपेक्षाकृत कम है और वहां खाने-पीने के सामान की सप्लाई ज्यादा आसान है. भारत से अरब देशों में फल, सब्जियां, चीनी, अनाज और मांस का शिपमेंट 1 हफ्ते में पहुंच जाता है. ब्राजील से इसमें दो महीने तक का समय लगता है.

कोरोना में भारत का कृषि निर्यात बढ़ा 
कोरोना महामारी के दौरान भारत का कृषि निर्यात पहले से बढ़ा है. 2020-2021 में यह 25% तक बढ़ा है. हालांकि, भारत का कुल निर्यात इस दौरान 7% तक कम हुआ है. 

32.5 बिलियन डॉलर का हुआ कृषि निर्यात 
भारत का कृषि निर्यात साल 2020-21 में पिछले कुछ सालों में रिकॉर्ड स्तर पर रहा. इस साल भारत का कुषि निर्यात 32.5 बिलियन डॉलर रहा. इससे पहले 2013 में अपब तक का अधिकतम कृषि निर्यात हुआ था. 2012-2013 में कुल निर्यात 32.7 बिलियन डॉलर था.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement