Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Jalandhar Gas Leak: बर्फ फैक्ट्री में अमोनिया लीक से 1 की मौत, 3 गंभीर, गैस चैंबर बना इलाका, जानिए अब तक क्या पता चला है

Jalandhar Gas Leak: जालंधर में गैस लीक की घटना बाजार के अंदर चल रही बर्फ फैक्ट्री में दोपहर के समय हुई है. गैस लीक के कारण मरने वाला व्यक्ति फैक्ट्री में मजदूरी करता था.

Latest News
Jalandhar Gas Leak: बर्फ फैक्ट्री में अमोनिया लीक से 1 की मौत, 3 गंभीर, गैस चैंबर बना इलाका, जानिए अब तक क्या पता चला है
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Jalandhar Gas Leak: पंजाब के जालंधर में शनिवार को बड़ा हादसा हो गया है. जालंधर के थाना-3 इलाके की एक बर्फ फैक्ट्री में शनिवार दोपहर बाद अचानक जहरीली अमोनिया गैस लीक हो गई है. इस गैस की चपेट में आकर एक व्यक्ति की मौत हो गई है, जबकि 3 अन्य की हालत गंभीर है. मरने वाला व्यक्ति बर्फ फैक्ट्री में ही मजदूरी करता था. बचाव दल ने फैक्ट्री के अंदर से एक अन्य मजदूर को रेस्क्यू किया है, जबकि 2 अन्य व्यक्तियों में एक साइकिल पर फैक्ट्री के बाहर से गुजर रहा व्यक्ति और मार्केट में दवा लेने आई एक महिला शामिल हैं. इन सभी को अस्पताल में भर्ती कर दिया गया है, जहां उनका इलाज चल रहा है. गैस रिसाव के कारण फैक्ट्री के चारों तरफ करीब 1 किलोमीटर इलाका गैस चैंबर जैसा बन गया है, जिसमें लोग सांस लेने में तकलीफ की शिकायत कर रहे हैं.

आइए आपको इस घटना की पूरी जानकारी और ताजा अपडेट 5 पॉइंट्स में बताते हैं.

1. सिनेमाहॉल के सामने हुआ हादसा

जालंधर के थाना-3 इलाके में रेलवे रोड पर एमबीडी बुक्स की बिल्डिंग के पास एक सिनेमाहॉल के सामने मार्केट के बीच में बर्फ फैक्ट्री चल रही है. इस बर्फ फैक्ट्री में शनिवार दोपहर करीब 2 बजे अचानक अमोनिया गैस का पाइप फट गया. यह गैस बर्फ फैक्ट्री में पानी को जमाने के लिए तापमान कम करने के काम आती है और बेहद जहरीली होती है.

2. फैक्ट्री के बाहर तक हुआ गैस का तत्काल असर

गैस लीकेज होते ही फैक्ट्री के अंदर भगदड़ मच गई. दो मजदूर गैस की चपेट में आकर बेहोश हो गए. फैक्ट्री के बाहर भी गैस का असर दिखाई दिया. साइकिल पर सवार व्यक्ति फैक्ट्री के बाहर बेहोश होकर गिर गया. मार्केट में दवा लेने आई एक महिला भी गैस के असर से बेहोश हो गई. यह देखकर मार्केट में हड़कंप मच गया. दुकानदार अपनी दुकानों को छोड़कर भाग गए. घटना की सूचना तत्काल पुलिस और फायर ब्रिगेड को दी गई, जिन्होंने रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया.

3. रेस्क्यू टीम ने बचाए बेहोश लोग

मौके पर पहुंची रेस्क्यू टीमों को भी गैस के तेज असर के कारण परेशानी का सामना करना पड़ा. करीब दो घंटे की मशक्कत के बाद फैक्ट्री के अंदर से करीब 70 साल के एक बेहोश मजदूर और एक मजदूर का शव रेस्क्यू किया गया है. बाहर बेहोश हुई महिला व दूसरे व्यक्ति को भी रेस्क्यू कर लिया गया है. इन सभी को अस्पताल में इलाज के लिए भेजा गया है, जहां उनकी हालत अब खतरे से बाहर है. मृत मजदूर के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है.

4. पुलिस ने सील कर दिया है इलाका

लीकेज के कारण अमोनिया गैस पूरे इलाके में फैल गई है. इसके चलते बर्फ फैक्ट्री के चारों तरफ करीब 1 किलोमीटर तक गैस का असर दिखाई दे रहा है. लोगों को सांस लेने में तकलीफ हो रही है. इसके चलते पुलिस ने इलाके को सील कर दिया है. बाहर से किसी भी व्यक्ति को उस एरिया में जाने की इजाजत नहीं दी जा रही है. पुलिस का कहना है कि गैस का असर होने के बाद ही रास्ता खोला जाएगा.

5. क्या बताया है फायर ब्रिगेड टीम ने

फैक्ट्री के अंदर रेस्क्यू ऑपरेशन चलाने वाले फायर कर्मियों ने घटना का कारण बताया है. उन्होंने बताया है कि फैक्ट्री में अमोनिया गैस के बहुत सारे वॉल्स ऊपर और नीचे थे. इन सभी से गैस लीक हो रही थी. एक पाइप भी फटा हुआ है, जिसे लीकेज का असली कारण माना जा रहा है. करीब 2 घंटे मशक्कत के बात जहरीली गैस के बीच घुसकर सभी वॉल्स बंद किए गए हैं. इसके बाद ही गैस का फैलना रुक पाया है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement