Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे बने विपक्षी I.N.D.I.A के चीफ, क्या पीएम बनने का दावा हो गया मजबूत?

India Bloc Meeting Updates: इंडिया गठबंधन की बैठक से पहले ही बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के इसका संयोजक नहीं बनने की खबरें आ गई थीं. इसके बाद अब खड़गे के नाम पर सहमति की खबर मिली है.

Latest News
कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे बने विपक्षी I.N.D.I.A के चीफ, क्या पीएम बनने का दावा हो गया मजबूत?
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: India Bloc Convener Updates- बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A के नेताओं से नाराजगी की खबरों के बीच एक बड़ा अपडेट सामने आया है. न्यूज एजेंसी PTI ने सूत्रों के हवाले से दावा किया है कि गठबंधन की वर्चुअल बैठक में शनिवार को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को I.N.D.I.A ब्लॉक का चेयरपर्सन नियुक्त किया गया है. यह खबरें उस दावे के बाद आई हैं, जिनमें कहा गया था कि जदयू सुप्रीमो नीतीश कुमार ने ब्लॉक का कनवेनर बनने से इंकार कर दिया है और गठबंधन का नेतृत्व कांग्रेस को ही सौंपने का समर्थन किया है. खड़गे के I.N.D.I.A ब्लॉक का चेयरपर्सन बनने से एक बार फिर उन खबरों को हवा मिलने की संभावना है, जिनमें खड़गे को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने विपक्षी चेहरे के तौर पर खड़ा करने की बात कही गई थी. I.N.D.I.A गठबंधन की पिछली बैठक के बाद खबर आई थी कि खड़गे का नाम पीएम फेस के तौर पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव की तरफ से प्रस्तावित किया गया है, जिसका समर्थन दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी किया है.

पढ़ें- INDIA Alliance: कांग्रेस को बैक टू बैक मिल रहे झटके, नीतीश कुमार का इंडिया गठबंधन के संयोजक बनने से इनकार

सीट-शेयरिंग पर चल रही है चर्चा

विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A के नेताओं ने शनिवार को वर्चुअल तरीके से मीटिंग में शिरकत की. मीटिंग में गठबंधन में सहयोगी दलों के बीच सीट-शेयरिंग प्लान को लेकर चर्चा की गई. साथ ही कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा में गठबंधन के सहयोगियों के शिरकत करने के मुद्दे पर भी चर्चा हुई. इसके अलावा भी गठबंधन के अंदर उठ रहे कनवेनर आदि मुद्दों पर चर्चा की गई. बैठक में मुंबई से NCP चीफ शरद पवार, चेन्नई से तमिलनाडु के मुख्यमंत्री व DMK सुप्रीमो एमके स्टालिन व DMK नेता कनिमोझी करुणानिधि ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये शिरकत की. TMC सुप्रीमो ममता बनर्जी पहले से तय कार्यक्रम के कारण मीटिंग में शामिल नहीं हुई हैं.

बैठक से पहले नीतीश ने किया कनवेनर बनने से इंकार

विपक्षी दलों के नेताओं को मनाकर I.N.D.I.A गठबंधन के निर्माण में अहम भूमिका निभाने वाले नीतीश कुमार ने शनिवार को बैठक से पहले अचानक सभी को चौंका दिया. नीतीश ने I.N.D.I.A गठबंधन का कनवेनर बनने से इंकार करते हुए कांग्रेस के नेतृत्व पर यकीन होने की बात कही है. हालांकि इससे पहले लगातार ऐसी खबरें आ रही थीं कि नीतीश कुमार कनवेनर नहीं बनाए जाने के कारण नाराज हैं. खासतौर पर पिछली बैठक में पीएम फेस के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे का नाम प्रस्तावित होने पर नीतीश की नाराजगी बढ़ने की चर्चा सामने आई थी. उस मीटिंग में नीतीश भड़के हुए भी दिखे थे. नीतीश कुमार की प्रधानमंत्री बनने की महत्वाकांक्षा की चर्चा कई बार हो चुकी है. ऐसे में खड़गे का नाम सामने आने पर नीतीश के पाला बदलकर फिर से भाजपा के खेमे में जाने की भी चर्चा चली थी. हालांकि अब उनके खुद कनवेनर बनने से इंकार करने को हैरानी से देखा जा रहा है.

भाजपा को रोकने के लिए बना गठबंधन जूझ रहा आपसी तकरार से

I.N.D.I.A गठबंधन यानी Indian National Developmental Inclusive Alliance का गठन विपक्षी दलों ने भाजपा को लगातार तीसरी बार देश की सत्ता में आने से रोकने के लिए किया है. हालांकि लोकसभा चुनावों से पहले ही गठबंधन के अंदर कई मुद्दों पर तकरार दिखाई दी है. पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी कांग्रेस व वाम दलों के साथ सीट-शेयरिंग पर सहमत नहीं हैं तो दिल्ली और पंजाब में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच तकरार है. बिहार में भी जदयू-राजद की कांग्रेस व वाम दलों के साथ पटरी बैठती नहीं दिख रही है. इसके अलावा भी कई मुद्दों पर विवाद की चर्चाएं हो चुकी हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement