Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IndiGo Flights: लोग फ्लाइट का उड़ने का करते रहे इंतजार, स्टाफ हो गया भर्ती में व्यस्त, DGCA ने मांगा जवाब

Indigo Flights: इंडिगो की 55 प्रतिशत फ्लाइट्स देरी से चलीं क्योंकि बड़ी संख्या में चालक दल के सदस्यों ने मेडिकल लीव ले ली.

IndiGo Flights: लोग फ्लाइट का उड़ने का करते रहे इंतजार, स्टाफ हो गया भर्ती में व्यस्त, DGCA ने मांगा जवाब

Indigo Flights

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश के कई शहरों में शनिवार को इंडिगो एयरलाइंस (IndiGo Airlines) करने वाले यात्रियों को बड़ी दिक्कत का सामना करना पड़ा. स्टाफ की कमी के चलते इंडिगो की घरेलू उड़ानों में से 55 प्रतिशत देरी से चलीं, क्योंकि बड़ी संख्या में स्टाफ के सदस्यों ने मेडिकल लीव ले लिया. सूत्रों ने बताया कि चालक दल के संबंधित सदस्य बीमारी के नाम पर छुट्टी लेकर एअर इंडिया (AI) के भर्ती अभियान में शामिल होने चले गए थे. इस मामले में डीजीसीए ने इंडिगो से जवाब मांगा है.

नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) के प्रमुख अरुण कुमार ने कहा, 'हम इसे देख रहे हैं.' उद्योग के सूत्रों ने कहा कि एअर इंडिया के भर्ती अभियान का दूसरा चरण शनिवार को आयोजित किया गया था और मेडिकल लीव लेने वाले इंडिगो के चालक दल के अधिकतर सदस्य इसके लिए गए थे. भारत की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो वर्तमान में रोजाना लगभग 1,600 उड़ान नेशनल और इंटरनेशनल संचालित करती है. इंडिगो और एअर इंडिया ने मामले पर बयान के लिए अनुरोध का जवाब नहीं दिया.

ये भी पढ़ें- BJP National Executive Meeting: 'स्नेह यात्रा निकाले पार्टी', BJP राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में बोले PM नरेंद्र मोदी

नागर विमानन मंत्रालय की वेबसाइट के मुताबिक, इंडिगो की 45.2 प्रतिशत घरेलू उड़ानें शनिवार को समय पर संचालित हुईं. इसकी तुलना में शनिवार को एअर इंडिया, स्पाइसजेट, विस्तारा, गो फर्स्ट और एअरएशिया इंडिया की क्रमश: 77.1 फीसदी, 80.4 फीसदी, 86.3 फीसदी, 88 फीसदी और 92.3 फीसदी उड़ानों का परिचालन समय पर हुआ. 

इंडिगो ने कुछ पायलटों को किया था निलंबित
इंडिगो के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रोंजॉय दत्ता ने 8 अप्रैल को कर्मचारियों से एक ईमेल के जरिए कहा था कि वेतन बढ़ाना एक कठिन मुद्दा है, लेकिन एयरलाइन अपनी लाभप्रदता और प्रतिस्पर्धी माहौल के आधार पर वेतन की लगातार समीक्षा और समायोजन करेगी. 4 अप्रैल को इंडिगो ने कुछ पायलट निलंबित कर दिए थे, जो कोविड-19 महामारी के चरम पर होने के दौरान की गई वेतन कटौती के विरोध में हड़ताल करने की योजना बना रहे थे. पिछले साल 8 अक्टूबर को एयरलाइन के लिए सफलतापूर्वक बोली जीतने के बाद टाटा समूह ने 27 जनवरी को एअर इंडिया का नियंत्रण अपने हाथ में ले लिया था.

ये भी पढ़ें- Nupur Sharma को फटकार लगाने वाले जस्टिस पारदीवाला का सुझाव, 'सोशल मीडिया पर लगाम लगाए सरकार'

IndiGo ने पायलटों के वेतन में की थी 30% की कटौती
एयर इंडिया ने चालक दल के नए सदस्यों के लिए एक भर्ती अभियान शुरू किया है, क्योंकि यह नए विमान खरीदने और अपनी सेवाओं में सुधार करने की योजना बना रही है. महामारी के चरम पर होने के दौरान इंडिगो ने अपने पायलटों के वेतन में 30 प्रतिशत तक की कटौती की थी. इस साल एक अप्रैल को एयरलाइन ने पायलटों के वेतन में आठ प्रतिशत वृद्धि करने के अपने निर्णय की घोषणा की थी. इसने कहा था कि कोई व्यवधान नहीं होने की स्थिति में नवंबर से 6.5 प्रतिशत की एक और बढ़ोतरी लागू की जाएगी. हालांकि, पायलटों का एक वर्ग असंतुष्ट रहा और उसने हड़ताल आयोजित करने का फैसला किया.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement