Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Modi ने किया 108 फीट ऊंची हनुमान प्रतिमा का अनावरण, बजरंगबली को बताया श्रेष्ठ भारत का अहम सूत्र

मोरबी में इस मूर्ति का निर्माण साल 2018 में शुरू हुआ था और इस मूर्ति को बनाने में 10 करोड़ रुपये का खर्च आया है.

PM Modi ने किया 108 फीट ऊंची हनुमान प्रतिमा का अनावरण, बजरंगबली को बताया श्रेष्ठ भारत का अहम सूत्र
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने आज हनुमान जयंती के अवसर पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से गुजरात के मोरबी में भगवान हनुमान की 108 फीट की प्रतिमा का अनावरण किया है. इस दौरान  प्रधानमंत्री ने हनुमान जी की महिमा का बखान करते हुुए उन्हें श्रेष्ठ भारत का अहम सूत्र बताया है. इसके साथ ही उन्होंने कहा है कि ऐसी ऊंची और अद्भुत मूर्तियां पूरे देश के अहम स्थानों पर स्थापित की जा रही है. 

पीएम मोदी ने किया अनावरण

पीएमओ ने यह भी बताया कि गुजरात के मोरबी में बापू केशवानंद जी के आश्रम में पश्चिम में मूर्ति स्थापित की गई है. श्रृंखला की पहली प्रतिमा उत्तर में हिमाचल प्रदेश के शिमला में 2010 में स्थापित की गई थी. वहीं विज्ञप्ति में कहा गया है कि दक्षिण में रामेश्वरम में तीसरी प्रतिमा पर काम शुरू हो गया है.

क्या है खासियत

गौरतलब है कि मोरबी में विशाल मूर्ति का निर्माण 2018 में शुरू हुआ था. इसकी लागत 10 करोड़ रुपए है. प्रधानमंत्री मोदी वर्चुअल माध्यम से कार्यक्रम में शामिल हुए. वहीं, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और अन्य नेता कार्यक्रम स्थल पर मौजूद रहे. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा, "मुझे बताया गया है कि हनुमान जी की इस तहर की 108 फीट ऊंची प्रतिमा देश के अलग-अलग कोने में स्थापित की जा रही है.हम पिछले कई वर्षों से शिमला में हनुमान जी की प्रतिमा देख रहे हैं, आज मोरबी में दूसरी प्रतिमा स्थापित हुई है."

भक्ति में सराबोर देश

आपको बता दें कि हनुमान जयंती का त्योहार भगवान हनुमान के भक्तों द्वारा हिंदू भगवान की जयंती को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है। इस साल यह पर्व शनिवार को मनाया जाएगा. इस शुभ अवसर पर आज पूरे भारत में भक्त पूजा-अर्चना कर रहे हैं. 

यह भी पढ़ें- Elon Musk की ट्विटर खरीदने की चाहत को लगा बड़ा झटका, सऊदी के राजकुमार ने ठुकराया ऑफर

ध्यान देने वाली बात यह भी है कि महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (MNS) प्रमुख राज ठाकरे ने शिवाजी पार्क में एक रैली को संबोधित करते हुए मनसे प्रमुख ने यह भी कहा था कि अगर ऐसा कदम नहीं उठाया गया तो मस्जिदों के बाहर 'हनुमान चालीसा' को उससे तेज आवाज में बजाने के लिए लाउडस्पीकर लगाए जाएंगे. ऐसे में आज ठाणे के एक  एमएनएस ने महाआरती की आयोजन भी किया है. 

यह भी पढ़ें- Rajnath Singh ने अमेरिका से चीन को दिया कड़ा संदेश, बोले- छेड़ने वालों को नहीं छोड़ेंगे

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें. 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement