Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

मिस्र पहुंचे प्रधानमंत्री, काहिरा में गूंजा 'मोदी-मोदी', भरा 26 साल का अंतराल, स्वागत में उमड़ा जनसैलाब

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मिस्र की दो दिवसीय राजकीय यात्रा पर काहिरा पहुंचे हैं. काहिरा हवाई अड्डे पर प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत मिस्र के प्रधानमंत्री मुस्तफा मैडबौली ने किया.

मिस्र पहुंचे प्रधानमंत्री, काहिरा में गूंजा 'मोदी-मोदी', भरा 26 साल का अंतराल, स्वागत में उमड़ा जनसैलाब

मिस्र में पीएम मोदी के स्वागत में उमड़े लोग. 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) मिस्र की दो दिवसीय यात्रा पर काहिरा पहुंचे हैं. काहिरा एयरपोर्ट पर उनके स्वागत के लिए खुद मिस्र के प्रधानमंत्री मुस्तफा मैडबोली मौजूद रहे. दोनों नेताओं ने एक दूसरे से गर्मजोशी के साथ मुलाकात की. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एयरपोर्ट पर ही गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. मिस्र के पारंपरिक संगीत के साथ पीएम मोदी का स्वागत किया गया. उनके स्वागत के लिए भारतीय और मिस्र समुदाय के कई लोग बाहर खड़े रहे. यह किसी भी प्रधानमंत्री की मिस्र में 26 साल बाद पहली यात्रा है.

26 साल से किसी भारतीय पीएम ने नहीं किया है दौरा
  
मोदी मिस्र के राष्ट्रपति अल-सिसी के निमंत्रण पर मिस्र का दौरा कर रहे हैं. पिछले 26 वर्षों में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की मिस्र की यह पहली यात्रा है. मिस्र के प्रधानमंत्री मुस्तफा मैडबौली ने यहां हवाई अड्डे पर गले लगाकर मोदी का स्वागत किया. प्रधानमंत्री मोदी को एयरपोर्ट पर ही गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. 

इसे भी पढ़ें- Russia Wagner Rebel LIVE: रूस के एक और शहर पर कब्जा, मॉस्को से अब सिर्फ 500 किमी दूर वैगनर सेना

मिस्र की यात्रा से पीएम मोदी को क्या है उम्मीद?

प्रधानमंत्री मोदी ने काहिरा पहुंचने के बाद ट्वीट किया, 'मुझे विश्वास है कि यह यात्रा मिस्र के साथ भारत के संबंधों को मजबूत करेगी. मैं राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी के साथ बातचीत और अन्य कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए उत्सुक हूं.'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'हवाई अड्डे पर गर्मजोशी के साथ मेरा स्वागत करने के लिए मैं प्रधानमंत्री मुस्तफा मैडबौली को धन्यवाद देता हूं. कामना है कि भारत-मिस्र संबंध फले-फूले और हमारे देशों के लोगों को लाभ मिले.' प्रधानमंत्री जब यहां होटल पहुंचे तो भारतीय समुदाय के सदस्यों ने भारतीय तिरंगा लहराते हुए मोदी-मोदी और वंदे मातरम के नारों के साथ उनका स्वागत किया.

ये दोस्ती हम नहीं तोड़ेंगे, जब मिस्र की लड़की ने जीता पीएम का दिल

साड़ी पहनकर आई मिस्र की एक महिला ने फिल्म शोले के लोकप्रिय गीत 'ये दोस्ती हम नहीं तोड़ेंगे' गाकर मोदी का स्वागत किया. प्रधानमंत्री महिला को ध्यान से सुनते दिखे और उन्होंने उस समय हैरानी जताई जब महिला ने कहा कि वह बहुत कम हिंदी जानती है और कभी भारत नहीं गई है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, 'किसी को पता भी नहीं चलेगा कि आप मिस्र की बेटी हो या हिंदुस्तान की बेटी हो.'

क्या है पीएम मोदी का अगला शेड्यूल?

पीएम नरेंद्र मोदी रविवार को मिस्र के राष्ट्रपति अल-सिसी से मुलाकात करेंगे. पीएम मोदी अपने समकक्ष मैडबौली के नेतृत्व में मिस्र मंत्रिमंडल के साथ भारत पर केंद्रित एक गोलमेज चर्चा में शामिल होंगे. पीएम मोदी मिस्र के ग्रैंड मुफ्ती डॉ शॉकी इब्राहिम अब्देल-करीम आलम से मुलाकात करेंगे और बाद में मिस्र के प्रमुख बुद्धिजीवियों के साथ चर्चा करेंगे.

ये भी पढ़ें- रूसी सेना के तीन हेलीकॉप्टर और एक जहाज ढेर, विद्रोहियों ने कब्जाया रोस्तोव शहर, पुतिन बोले 'धोखा दिया, पीठ में छुरा घोंपा'

दाऊदी बोहरा समुदाय से भी मिलेंगे पीएम मोदी

पीएम मोदी रविवार को दाऊदी बोहरा समुदाय की मदद से बहाल की गई 11वीं सदी की अल-हकीम मस्जिद भी जाएंगे. मस्जिद का निर्माण फातिमिद वंश के शासन के दौरान किया गया था. भारत में बोहरा समुदाय वास्तव में फातिमिद वंश से उत्पन्न हुआ था और उन्होंने 1970 के दशक से मस्जिद का रिनोवेशन कराया था.


और किन जगहों का दौरा करेंगे प्रधानमंत्री?

 

काहिरा में अपने प्रवास के दौरान प्रधानमंत्री ‘हेलियोपोलिस कॉमनवेल्थ वॉर ग्रेव सीमेट्री’ का दौरा करेंगे. प्रथम विश्व युद्ध के दौरान मिस्र और फलस्तीन में सेवा करने वाले भारतीय जवानों की याद में बनाया गया है. भारतीय सेना के लगभग 3,799 सैनिक यहां शहीद हुए थे.

इस वर्ष गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में राष्ट्रपति अल-सिसी भारत यात्रा पर आए थे. उनके दौरे के छह महीने के भीतर प्रधानमंत्री की मिस्र की यात्रा हो रही है. अल-सिसी का सितंबर में जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए भारत की यात्रा करने का कार्यक्रम है जहां मिस्र को विशेष अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है. (तस्वीर- भाषा)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement