Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Narendra Modi ने नेपाल के प्रधानमंत्री को दिया खास गिफ्ट, आप भी जानें क्या है तोहफे में?

नेपाल के प्रधानमंत्री को पीएम मोदी की ओर से भारत दौरे पर खास तोहफा भेंट किया गया है. हिमाचल प्रदेश की इस पेंटिंग की सोशल मीडिया पर चर्चा हो रही है.

Latest News
PM Narendra Modi ने नेपाल के प्रधानमंत्री को दिया खास गिफ्ट, आप भी जानें क्या है तोहफे में?

नेपाल और भारत के बीच ऐतिहासिक संबंध

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा के भारत दौरे पर पीएम मोदी की ओर से उन्हें एक शानदार पेंटिंग गिफ्ट की गई है. हिमाचल प्रदेश की पारंपरिक चित्रकारी वाली इस पेंटिंग की लोग तारीफ कर रहे हैं. पेटिंग में पर्वतीय प्रदेश की परंपरा और भारतीय संस्कृति की झलक का सुंदर उदाहरण है. प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर ने इसके लिए पीएम मोदी का शुक्रिया भी अदा किया है. 

राधा-कृष्ण की छवि के साथ पहाड़ी स्कूल 
शनिवार को हैदराबाद हाउस में नेपाल के पीएम ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी. इस दौरान दोनों देशों के पीएम ने संयुक्त रूप से रुपे लॉन्च किया था. दोनों नेताओं ने इसके बाद कई मुद्दों पर बातचीत की थी.  पीएम मोदी ने नेपाल के प्रधानमंत्री को हिमाचल प्रदेश की एक पारंपरिक ‘पहाड़ी स्कूल’ लघु पेंटिंग भेंट की है. इसमें मानसून के दौरान राधा-कृष्ण के प्रेम को दर्शाया गया है. 

तोहफे में छिपे है कूटनीतिक संदेश 
नेपाल ने कुछ साल पहले ही धर्मनिरपेक्ष राष्ट्र घोषित किया है. इसके बाद भी वहां बड़ी संख्या में भारतीय मूल के लोग रहते हैं और बहुसंख्यक आबादी हिंदू धर्म को मानती है. नेपाल का झुकाव पिछले कुछ वर्षों में चीन की तरफ भी हो रहा है. ऐसी बदलती कूटनीतिक परिस्थितियों में पीएम मोदी के इस तोहफे के पीछे सांस्कृतिक और ऐतिहासिक विरासत के लिए जुड़ाव का संकेत माना जा रहा है. 

वाराणसी में काल भैरव के दर्शन किए नेपाली पीएम ने 
भारत दौरे पर आए नेपाल के प्रधानमंत्री रविवार को वाराणसी पहुंचे थे. नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा और उनकी पत्नी ने यहां काल भैरव मंदिर में दर्शन किए. इस दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे थे.

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement