Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

'नफरत के बाजार में खोलेंगे मोहब्बत की दुकान' Rahul Gandhi बोले- जम्मू-कश्मीर को वापस दिलाएंगे राज्य का दर्जा

Rahul Gandhi in Kashmir: लोकसभा के नेता विपक्ष राहुल गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे विधानसभा चुनाव में गठबंधन बनाने के लिए फारुख अब्दुल्ला से मिले हैं.

Latest News
'नफरत के बाजार में खोलेंगे मोहब्बत की दुकान' Rahul Gandhi बोले- जम्मू-कश्मीर को वापस दिलाएंगे राज्य का दर्जा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Rahul Gandhi in Kashmir: लोकसभा में नेता विपक्ष राहुल गांधी ने एक बार फिर BJP पर निशाना साधते हुए 'नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान' वाला जुमला तंज के तौर पर कसा है. जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनावों (Jammu and Kashmir Assembly Elections 2024) की घोषणा के बाद पहली बार श्रीनगर पहुंचे राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के साथ गुरुवार को पार्टी के स्थानीय नेताओं से मुलाकात की. मुलाकात के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में दोनों नेताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा है. साथ ही जम्मू-कश्मीर को एक बार फिर पूर्ण राज्य का दर्जा वापस दिलाने का वादा वहां की जनता से किया है. राहुल गांधी ने कहा,'हम नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान खोलेंगे. जम्मू्-कश्मीर को राज्य का दर्जा वापस दिलाएंगे. यहां के लोगों को उनके लोकतांत्रिक अधिकार वापस दिलाएंगे.' राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खड़गे ने विधानसभा चुनाव के दौरान गठबंधन के लिए नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारुक अब्दुल्ला और उनके बेटे व पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला से भी उनके आवास पर पहुंचकर मुलाकात की है.


यह भी पढ़ें- Rahul Gandhi ने श्रीनगर के लाल चौक पर लोगों के साथ खाई आइसक्रीम, समझे इसके सियासी मायने 


'जम्मू-कश्मीर से है मेरा खून का रिश्ता'

राहुल गांधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस से पहले एक्स पर ट्वीट में कहा,'जम्मू-कश्मीर के साथ मेरा खून का रिश्ता है. वहां के लोगों के दिलों में जो दुख-दर्द हैं, उन्हें मिटाकर उनका राज्य का दर्जा और प्रतिनिधित्व वापस दिलाना ही मेरा सबसे बड़ा लक्ष्य है.' इसके बार प्रेस कॉन्फ्रेंस में राहुल ने कहा,' मैं खुश हूं कि यहां हूं और जम्मू-कश्मीर के लोगों से मेरा गहरा रिश्ता है. कांग्रेस पार्टी और इंडिया गठबंधन में भी, यह हमारी प्राथमिकता है कि जम्मू-कश्मीर को जल्द से जल्द राज्य का दर्जा वापस मिले. हमें उम्मीद थी कि यह चुनावों से पहले हो जाएगा, लेकिन चुनाव घोषित कर दिए गए हैं. यह एक कदम आगे बढ़ना है और हम अब भी उम्मीद कर रहे हैं कि राज्य का दर्जा जल्द बहाल होगा और जम्मू-कश्मीर के लोगों के लोकतांत्रिक अधिकार भी उन्हें दोबारा सौंपे जाएंगे.'

'पहली बार एक राज्य को केंद्र शासित प्रदेश बनाया'

राहुल गांधी ने कहा,'आजादी के बाद से यह पहला मौका है कि एक राज्य को केंद्र शासित प्रदेश बनाया गया है. ऐसा पहले कभी नहीं हुआ है. अब तक केंद्रशासित प्रदेश ही राज्य बनते रहे हैं. इसलिए हमारा राष्ट्रीय घोषणापत्र पूरी तरह स्पष्ट है कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोगों को उनके लोकतांत्रिक अधिकार वापस दिलाना हमारी प्राथमिकता है. मेरा जम्मू-कश्मीर के लोगों को संदेश है कि हम हरसंभव मदद करेंगे. हम जानते हैं कि आप मुश्किल समय से गुजर रहे हैं और हम चाहते हैं कि हिंसा खत्म हो.' इसके बाद राहुल ने कहा,' जैसा मैंने भारत जोड़ो यात्रा में भी कहा था कि हम सम्मान और भाईचारे के साथ नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान खोलना चाहते हैं.

खरगे ने भी साधा निशाना, बोले- जम्मू-कश्मीर के लिए जुमले निकले मोदी के वादे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा. उन्होंने कहा,' नरेंद्र मोदी आजकल बहुत परेशान हैं. वे कुछ कानून पास करना चाहते थे, लेकिन अब उन्हें वे वापस लेने पड़े या JPC को भेजने पड़े हैं. विपक्ष ने उन्हें कानून इसलिए नहीं पास करने दिए, क्योंकि वे किसी के हित में नहीं थे. नरेंद्र मोदी ने चुनाव के दौरान जम्मू-कश्मीर से जो वादे किए थे, वह सब जुमले साबित हुए हैं. लेकिन  हमारा वादा है कि हम राहुल जी के नेतृत्व में जम्मू-कश्मीर को स्टेटहुड का दर्जा दिलाएंगे.'

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement