Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

क्या अब बदलेगा Sultanpur का नाम? BJP MLA ने की यह मांग

2018 में लंभुआ विधानसभा क्षेत्र से BJP के तत्कालीन MLA देवमणि द्विवेदी ने भी सुलतानपुर का नाम बदलकर कुशभवनपुर करने की मांग उठाई थी.

क्या अब बदलेगा Sultanpur का नाम? BJP MLA ने की यह मांग

Sultanpur

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारतीय जनता पार्टी के विधायक विनोद सिंह ने उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ को पत्र लिखकर सुलतानपुर का नाम बदलकर कुशभवनपुर करने की मांग की है. विधायक विनोद सिंह ने अपनी मांग को लेकर मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में कहा है, "सुलतानपुर, अयोध्या और प्रयागराज के बीच स्थित है और यहां के धोपाप, मकरीकुण्ड, सीता कुंड घाट, बिजेथुआ महाबीरन जैसे कई धार्मिक स्थल इस बात के पौराणिकता को बल देते हैं कि भगवान राम के पुत्र कुश ने इसे (सुलतानपुर) ही कुशभवनपुर के नाम अपनी राजधानी के रूप में विकसित किया था."

उन्होंने आगे लिखा है, "लेकिन कालांतर में बादशाह खिलजी (अलाउद्दीन खिलजी) ने अपनी संस्कृति के प्रचार प्रसार में इसका नाम सुलतानपुर रख दिया. जिले का पुन:नामकरण कुशभवनपुर करने को लेकर लोगों ने आंदोलन भी किया है और ज्ञापन भी दिए हैं."

विधायक ने कहा कि बीते विधानसभा चुनाव के दौरान एक जनसभा में यह मुद्दा उठाया गया था, जिस पर लोगों की सकारात्मक प्रतिक्रिया आई थी. इससे पहले 2018 में सुलतानपुर जिले के लंभुआ विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के तत्कालीन विधायक देवमणि द्विवेदी ने भी सुलतानपुर का नाम बदलकर कुशभवनपुर करने की मांग उठाई थी और दावा किया था कि कालिदास के रघुवंश महाकाव्य में सुलतानपुर का जिक्र कुशभवनपुर के रूप में मिलता है.

उल्लेखनीय है कि सुलतानपुर संसदीय क्षेत्र से पूर्व केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी भारतीय जनता पार्टी की सांसद हैं. भारतीय जनता पार्टी के सत्ता में आने के बाद उत्तर प्रदेश के जिलों इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज, फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या और बिहार में स्थित मुगलसराय जंक्शन का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन कर दिया गया.

पढ़ें- 'जम्मू कश्मीर में फिर से मस्जिदों, मदरसों में पनाह ले रहे हैं आतंकवादी'

पढ़ें- कांग्रेस में प्राण फूंकने के लिए Robert Vadra हैं तैयार, कहा- जनता चाहेगी तो...

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement