Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

UGC का बड़ा फैसला, अब स्टूडेंट्स एक साथ ले सकेंगे दो डिग्री

UGC ने यह फैसला लिया है कि अब स्टूडेंट्स एक ही समय पर अलग-अलग स्ट्रीम्स के दो अलग-अलग डिग्री कोर्स कर सकते हैं.

UGC का बड़ा फैसला, अब स्टूडेंट्स एक साथ ले सकेंगे दो डिग्री

Symbolic Image

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: 12वीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम आते ही कॉलेजों में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी मगर इससे पहले यूजीसी चेयरमैन एम. जगदीश कुमार (UGC Chairman Jagdish Kumar) ने एक बहुत बड़ी घोषणा की है. यूजीसी के चेयरमैन ने एक अहम प्रेस कॉन्फ्रेंस कर मीडिया को जानकारी दी कि अब से छात्र एक साथ दो डिग्री प्रोग्राम में दाख‍िला ले सकेंगे और ये दोनों ही डिग्रियां चाहे एक ही यूनिवर्सिटी से या फिर दो अलग अलग यूनिवर्सिटी से अब ली जा सकेंगी.

छात्र एक सत्र में एक साथ दो डिग्री कोर्स कर सकते हैं लेकिन इसमें से एक कोर्स नियमित सिलेबस के तहत होगा तो दूसरा कोर्स डिस्टेंट लर्निंग के जरिए किया जा सकेगा. यूजीसी सचिव रजनीश जैन ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि ‘भारत के स्टूडेंट्स के लिए आयोग की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है. अब स्टूडेंट्स एक ही समय पर अलग-अलग स्ट्रीम्स के दो अलग-अलग डिग्री कोर्स कर सकते हैं. दोनों डिग्रियां पूरी तरह मान्य होंगी.’

घोषणा के मुताबिक 2 डिग्री प्रोग्राम को आगे बढ़ाने के लिए स्टूडेंट्स को फिजिकल या ऑनलाइन मोड में अनुमति दी जाएगी. जल्द ही इस नई घोषणा के डिटेल्ड गाइडलाइंस यूजीसी जारी करेगा. बुधवार तक यूजीसी, आधिकारिक वेबसाइट पर गाइडलाइंस रिलीज कर देगा. अटेंडेंस की अनिवार्यता यूनिवर्सिटी तय करेगी ना कि यूजीसी. 


गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement