Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

UP Constable Recruitment 2023: यूपी में आज से सिपाही भर्ती परीक्षा, Paper Leak के दावों के बीच 5 दिन जुटेंगे कैंडिडेट्स

UP Constable Recruitment 2023: उत्तर प्रदेश में सिपाही भर्ती परीक्षा पेपर लीक के कारण पहले रद्द हो गई थी. कैंडिडेट्स के ई-केवाईसी और बायोमैट्रिक वेरीफिकेशन के इंतजाम हर सेंटर पर किए गए हैं.

Latest News
UP Constable Recruitment 2023: यूपी में आज से सिपाही भर्ती परीक्षा, Paper Leak के दावों के बीच 5 दिन जुटेंगे कैंडिडेट्स

UP Police के जवान सिपाही भर्ती के चलते हर जगह सतर्कता से पूछताछ कर रहे हैं.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

UP Constable Recruitment 2023: उत्तर प्रदेश में पेपर लीक के कारण रद्द कर दी गई यूपी सिपाही भर्ती परीक्षा आज (शुक्रवार 23 अगस्त) से दोबारा शुरू हो रही है, जिसके लिए राज्य में 1174 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. 60,244 पदों की सीधी भर्ती के लिए हो रही लिखित परीक्षा से पहले इस बार भी फेसबुक पर पेपर लीक का दावा किया गया है. हालांकि राज्य सरकार ने इस दावे का सख्ती से खंडन किया है और अफवाह फैलाने वालों को कड़ी चेतावनी दी है. इसके बावजूद 31 अगस्त तक चलने वाली परीक्षा के लिए हर सेंटर पर सख्त इंतजाम किए गए हैं. कैंडिडेट्स को कम से कम 1 घंटा पहले सेंटर पर पहुंचने की हिदायत दी गई है. किसी भी कैंडीडेट को बिना ई-केवाईसी और बायोमैट्रिक वेरीफिकेशन के सेंटर में एंट्री नहीं दिए जाने के निर्देश दिए गए हैं. साथ ही सभी सेंटरों के आसपास ड्रोन से निगरानी करने की व्यवस्था की गई है. पेपर लीक के दावों के कारण यूपी एसटीएफ भी एक्टिव हो गई है.

2,300 मजिस्ट्रेट और 25 हजार पुलिसकर्मियों की सुरक्षा

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती व प्रोन्नति बोर्ड के अध्यक्ष और महानिदेशक (भर्ती) राजीव कृष्णा ने बताया कि सभी 67 जिलों में एग्जाम पेपर स्ट्रॉन्ग रूम में चुनावों की ईवीएम की तरह संगीनों के साये में कड़ी सुरक्षा के बीच रखे गए हैं. Uttar Pradesh Police Constable Recruitment 2023 के लिए प्रदेश सरकार ने राज्य परिवहन बसों में कैंडीडेट्स के लिए मुफ्त यात्रा की व्यवस्था की है. मुख्यमंत्री ने खुद सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की है. परीक्षा केंद्रों पर 2,300 मजिस्ट्रेट और 25 हजार से ज्यादा पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं. हर परीक्षा केंद्र पर एक सुरक्षा अधिकारी तैनात किया गया है. परीक्षा से आधा घंटा पहले गेट बंद हो जाएंगे. बिना ई-केवाईसी के कैंडीडेट को एंट्री नहीं मिलेगी. 

सीसीटीवी की निगरानी में होंगे कैंडीडेट्स

आधार कार्ड और एडमिट कार्ड की जानकारी में भिन्नता वाले कैंडीडेट्स को परीक्षा से ढाई घंटा पहले एग्जाम सेंटर पहुंचने को कहा गया है. परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी की खास व्यवस्था की गई है, जो आर्टिफिशियिल इंटेलिजेंस से कैंडीडेट्स का फेस डिटेक्शन करेंगे. हर सीसीटीवी की निगरानी में 24 कैंडीडेट रहेंगे. साथ ही एग्जाम सेंटर्स पर जैमर भी लगाए गए हैं. ड्रोन कैमरों से भी निगरानी की जाएगी.

23 से 31 तक होना है एग्जाम

DG कृष्णा के मुताबिक, एग्जाम का आयोजन 23 अगस्त से 31 अगस्त के बीच 5 दिन तक रोजाना दो पालियों में होगा. हर पाली में 2 घंटे का एग्जाम होगा.  एग्जाम डेट्स 23, 24, 25, 30 और 31 अगस्त रखी गई हैं. इस एग्जाम में 48,17,441 कैंडीडेट्स शामिल हो रहे हैं, जिनमें 6.5 लाख कैंडीडेट्स दूसरे राज्यों के हैं. इनमें से 9.5 लाख कैंडीडेट रोजाना एग्जाम देंगे. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement