Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

यूपी में Monsoon Rain बनी आफत, बिजली गिरने से 6 की मौत, नेपाल से छोड़े पानी के कारण 11 जिलों में हाई अलर्ट घोषित

Uttar Pradesh Flood Update: नेपाल ने गिरजा और शारदा बैराज से सरयू नदी में करीब 4 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा है, उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भारी बाढ़ का खतरा पैदा हो गया है.

Latest News
यूपी में Monsoon Rain बनी आफत, बिजली गिरने से 6 की मौत, नेपाल से छोड़े पानी के कारण 11 जिलों में हाई अलर्ट घोषित
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Uttar Pradesh Flood Update: मानसूनी बारिश के कारण बाढ़ से जूझ रहे उत्तर प्रदेश के नेपाल से सटे इलाकों में खतरा और ज्यादा बढ़ गया है. आसमान से पानी के रूप में बरसी आफत के बाद अब नेपाल से जल सैलाब इन इलाकों को डुबाने के लिए निकल पड़ा है. नेपाल ने सरयू नदी में गिरजा और शारदा बैराज से करीब 4 लाख क्यूसेक पानी छोड़ दिया है. इससे सरयू नदी खतरे के निशान से ऊपर पहुंच गई है. इसके चलते उत्तर प्रदेश के 11 जिलों में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है. उधर, चंदौली में बिजली गिरने के कारण एक बच्चे समेत 6 लोगों की मौत हो गई है. प्रदेश में पिछले 48 घंटे के दौरान प्राकृतिक आपदाओं के कारण कुल 19 लोगों की मौत हुई है. मौसम विभाग ने आज (गुरुवार 11 जुलाई) भी कई इलाकों में भारी से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है, जिससे लोगों की चिंता और ज्यादा बढ़ गई है. 

106 मीटर के पार पहुंची सरयू, इन 11 जिलों में है अलर्ट

नेपाल से 4 लाख क्यूसेक पानी छोड़ने के कारण सरयू नदी का जल स्तर 106.216 मीटर पर पहुंच गया है, जो खतरे के निशान से 60 सेंटीमीटर ऊपर है. नदी का जल स्तर अब भी 2 सेंटीमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रहा है. इसके चलते यूपी सरकार ने पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, बहराइच, सिद्धार्थनगर, बाराबंकी, गोंडा, श्रावस्ती, कुशीनगर और बलिया समेत 11 जिलों में हाई अलर्ट घोषित किया गया है. राज्य के 12 जिलों के 633 गांव पहले से ही बाढ़ की चपेट में हैं, जिसके चलते करीब 7.97 लाख लोग प्रभावित हुए हैं. कई गांवों का संपर्क मुख्य सड़क से कट गया है. 

गंगा-यमुना में भी तेजी से बढ़ रहा जलस्तर

उत्तराखंड में लगातार बारिश के चलते गंगा और यमुना के जलस्तर में भी तेजी से बढ़ोतरी हो रही है. संगम नगरी प्रयागराज में पिछले 24 घंटे में गंगा का 3 सेंटीमीर और यमुना का 4 सेंटीमीटर जल स्तर बढ़ गया है. हालांकि अब भी दोनों नदियां खतरे के निशान से नीचे चल रही हैं, लेकिन हालात पर करीबी नजर रखने के निर्देश दे दिए गए हैं.

चंदौली में बिजली गिरने से 6 लोगों की मौत

चंदौली में एक ही दिन में आकाशीय बिजली गिरने के कारण 1 बच्चे समेत 6 लोगों की मौत हो गई है, जबकि आधा दर्जन लोग झुलसकर घायल हो गए हैं. घायलों का जिला अस्पताल में इलाज चल रहा है. अलीनगर थाना क्षेत्र के बरूईपुर गांव में भैंस चराते समय एक बालक समेत दो लोगों की मौत बिजली गिरने से हुई है, जबकि मुगलसराय कोतवाली के भिसौड़ी गांव में भैंस चराते व्यक्ति व कुंडा कलां गांव में गंगा किनारे खड़े दो लोगों की आसमानी बिजली गिरने से मौत हुई है. कंदवा थाना इलाके के कोदई गांव में भी एक व्यक्ति की बिजली गिरने से मौत हुई है. अपर जिला अधिकारी अभय कुमार पांडे ने इन 6 मौत की पुष्टि की है. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement