Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Assembly Bypolls 2024: 7 राज्यों में NDA और INDIA ब्लॉक दे रहे परीक्षा, 13 विधानसभा सीटों के उपचुनाव में चल रहा मतदान

Assembly Bypolls 2024: लोकसभा चुनाव और अन्य कारणों से खाली हुई 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर आज (बुधवार 10 जुलाई) को उपचुनाव का मतदान हो रहा है. इनमें सबसे ज्यादा 4 सीट पश्चिमी बंगाल में खाली हुई हैं.

Latest News
Assembly Bypolls 2024: 7 राज्यों में NDA और INDIA ब्लॉक दे रहे परीक्षा, 13 विधानसभा स��ीटों के उपचुनाव में चल रहा मतदान
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Assembly Bypolls 2024: लोकसभा चुनाव का परिणाम आने के महज एक महीने बाद फिर से NDA और INDIA ब्लॉक आपस में जोर-आजमायश के लिए आज (बुधवार 10 जुलाई) को मैदान में उतर रहे हैं. आज 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का मतदान हो रहा है. सुबह 7 बजे शुरू हुआ मतदान शाम 6 बजे तक चलेगा. इन सीटों पर उपचुनाव का नोटिफिकेशन 14 जून को जारी हुआ था. इनमें से कुछ विधायकों ने लोकसभा सांसद बनने पर इस्तीफा दिया है, जबकि कुछ का निधन होने से सीट खाली हुई है. सभी सीटों पर  इन सीटों पर दोनों ही गठबंधनों की नजर है ताकि लोकसभा चुनाव के बाद एक बार फिर अपनी ताकत एक-दूसरे को दिखाई जा सके. इस द्वंद्व में कौन किस पर भारी पड़ेगा. इसका फैसला 13 जुलाई को परिणाम की घोषणा के साथ होगा. 

किस राज्य में कितनी सीट पर उपचुनाव

7 राज्यों की 13 सीटों पर विधानसभा उपचुनाव का नोटिफिकेशन जारी हुआ था. इनमें सबसे ज्यादा 4 सीट पश्चिमी बंगाल की हैं, जबकि हिमाचल प्रदेश की 3 सीट और उत्तराखंड की 2 विधानसभा सीट हैं. इनके अलावा बिहार की 1 सीट, मध्य प्रदेश की 1 सीट, पंजाब की 1 सीट और तमिलनाडु की 1 सीट पर भी मतदान हो रहा है.

हिमाचल प्रदेश में निर्दलीय विधायकों के इस्तीफे से खाली हुई थीं तीन सीट

हिमाचल प्रदेश में नालागढ़, हमीरपुर और देहरा विधानसभा सीट पर वोट डाली जा रही हैं. इन तीनों सीट पर निर्दलीय विधायक थे. हमीरपुर से विधायक आशीष शर्मा, नालागढ़ से विधायक केएल ठाकुर और देहरा से विधायक होशियार सिंह ने फरवरी में इस्तीफा दे दिया था और  भाजपा की सदस्यता ले ली थी. भाजपा को आसा है कि वो ये तीनों सीट जीतेगी. 

उत्तराखंड में बद्रीनाथ और मंगलौर सीट पर मतदान

उत्तराखंड में दो सीटों बद्रीनाथ और मंगलौर पर उपचुनाव का मतदान हो रहा है. बद्रीनाथ विधानसभा सीट से कांग्रेस विधायक राजेंद्र भंडारी ने इस्तीफा देकर भाजपा की सदस्यता ले ली थी, जबकि मंगलौर सीट पर विधायक सरवत करीम अंसारी का निधन हो गया था. इन सीटों में से मंगलौर पर भाजपा और कांग्रेस के अलावा बसपा ने भी दावा ठोका हुआ है. 

पश्चिम बंगाल में भाजपा विधायकों के TMC चले जाने से हो रहा उपचुनाव

पश्चिम बंगाल में चार विधानसभा सीटों मानिकतला, रायगंज, राणाघाट दक्षिण और बगदाह पर उपचुनाव का मतदान हो रहा है. इनमें से तीन सीट रायगंज, राणाघाट दक्षिण और बाघा के भाजपा विधायकों ने इस्तीफा देकर सत्ताधारी TMC जॉइन कर ली है. तीनों हालिया लोकसभा चुनाव में TMC के टिकट पर लड़े थे, लेकिन तीनों हार गए. उधर, मानिकतला सीट टीएमसी विधायक व बंगाल के मंत्री साधन पांडे के निधन के कारण खाली पड़ी है.

मध्यप्रदेश, पंजाब, बिहार और तमिलनाडु में इन सीटों पर मतदान

मध्य प्रदेश में छिंदवाड़ा लोकसभा क्षेत्र की अमरवाड़ा सीट पर, जबकि बिहार की रुपौली सीट पर और पंजाब की जालंधर वेस्ट सीट पर उपचुनाव हो रहा है. तमिलनाडु में विक्रवंदी विधानसभा सीट पर उपचुनाव का मतदान चल रहा है.  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement