Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Weather Updates: रात में भी जानलेवा हुई गर्मी, Delhi में 5 तो Noida में 7 लोगों की मौत; यूपी में Heatwave का रेड अलर्ट

Weather Updates: उत्तर प्रदेश के 21 जिलों में मौसम विभाग ने Heatwave Alert के कारण आज (बुधवार 19 जून) दोपहर में घर से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी है. दिल्ली में भी तापमान सामान्य से 5 डिग्री ज्यादा चल रहा है. 

Latest News
Weather Updates: रात में भी जानलेवा हुई गर्मी, Delhi में 5 तो Noida में 7 लोगों की मौत; यूपी में Heatwave का रेड अलर्ट

Heatwave Effect के चलते दिल्ली में एसी-कूलर की मांग बहुत ज्यादा बढ़ गई है. (फोटो- PTI)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Weather Updates: देश के एक हिस्से में भले ही बारिश से तबाही मच रही है, लेकिन पूर्व से उत्तर और पश्चिम भारत तक, अब भी भीषण गर्मी ही जानलेवा बन रही है. हालात इतने खराब हैं कि अब रात में भी लोगों को राहत नहीं मिल रही है. रात में भी भीषण हीटवेव (Heatwave Alert) का प्रकोप हो रहा है, जिससे रात का तापमान भी चरम पर पहुंच रहा है. रात के समय भी 40 से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान दर्ज हो रहा है. इसके चलते बिजली की डिमांड चरम पर पहुंच गई है. उत्तर प्रदेश के 21 जिलों के लिए मौसम विभाग ने बुधवार (19 जून) को हीटवेव का रेड अलर्ट जारी किया है, जबकि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi-NCR Weather) में भी मौसम सामान्य से 5 डिग्री ज्यादा गर्म रहेगा. दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के नोएडा में पिछले 24 घंटे के दौरान 7 लोगों के शव मिले हैं, जिनकी मौत गर्मी के कहर से होने की आशंका जताई जा रही है. इनमें से किसी के शरीर पर कोई चोट का निशान नहीं है. नोएडा पुलिस का कहना है कि इन लोगों की मौत का कारण जानने के लिए पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है. मौसम विभाग का कहना है कि फिलहाल गर्मी से राहत मिलने के कोई संकेत नहीं मिल रहे हैं.

दिल्ली-नोएडा में Heatstroke बना जानलेवा

दिल्ली-एनसीआर (Delhi NCR) में हीटवेव के चलते लोग हीटस्ट्रोक (Heatstroke) के शिकार हो रहे हैं, जो जानलेवा साबित हो रहा है. दिल्ली के 3 अस्पतालों में हीटस्ट्रोक का शिकार होने के कारण भर्ती कराए गए 5 लोगों की मौत हो गई है. सफदरजंग अस्पताल में 50 साल के बुजुर्ग पुरुष और 60 साल की बुजुर्ग महिला की मौत इलाज के दौरान हुई है. नोएडा में भी अलग-अलग इलाकों में 7 लोगों के शव मिले हैं. इनमें से किसी के शरीर पर कोई चोट का निशान नहीं है. नोएडा पुलिस का कहना है कि इन लोगों की मौत हीटस्ट्रोक के कारण ही होने की आशंका है, लेकिन सही कारण जानने के लिए पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है. भीषण जल संकट से जूझ रही दिल्ली में अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक और न्यूनतम तापमान सामान्य से 6 डिग्री ज्यादा दर्ज हो रहा है, जो यहां गर्मी की भीषणता को दिखा रहा है. दिल्ली में लगातार 36वें दिन तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा दर्ज किया गया है.

यूपी के इन जिलों में रहेगा रेड अलर्ट

उत्तर प्रदेश में मंगलवार को उरई 46.4 डिग्री सेल्सियस के साथ देश का सबसे गर्म स्थान रहा है. IMD ने बुधवार को भी यूपी के 21 जिलों में भीषण गर्मी का रेड अलर्ट जारी किया है और दोपहर में घर से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी है. इनमें से ज्यादातर जिले राजस्थान और मध्य प्रदेश से सटे हुए हैं. रेड अलर्ट वाले जिलों में मथुरा, आगरा, हाथरस, एटा, मैनपुरी, फिरोजाबाद, इटावा, कन्नौज, औरैया, कानपुर देहात, कानपुर नगर, जालौन, उन्नाव, झांसी, हमीरपुर, फतेहपुर, ललितपुर, महोबा, बांदा, कौशांबी और चित्रकूट हैं. इसके अलावा प्रदेश के बाकी जिलों के लिए भी हीटवेव का येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है यानी वहां भी गर्मी का कहर जारी रहेगा. 

44 से 46 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान

उत्तर भारत में रात के समय भी गर्म हवाएं जीना दूभर कर रही हैं. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने लोगों को रात के समय घर से बाहर नहीं सोने की सलाह दी है. IMD के मुताबिक, उत्तर भारत में अधिकतम तापमान अब भी 44 से 46 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज हो रहा है. यह तापमान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों और उत्तरी मध्य प्रदेश, दक्षिण बिहार और उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में दर्ज किया गया है. उत्तर प्रदेश, दक्षिण उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब और उत्तरी मध्य प्रदेश में हीटवेव का प्रभाव अभी जारी रहेगा. चिंता की बात ये है कि रात में भी तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा पहुंच जा रहा है. इससे गर्मी की स्थिति और ज्यादा खराब हो गई है. पूर्वी भारत में भी ओडिशा, झारखंड, बिहार और जम्मू संभाग के कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है. 

दिल्ली में बिजली के सभी रिकॉर्ड टूटे

दिल्ली में भीषण गर्मी के कारण एसी और कूलर का जबरदस्त उपयोग होने से बिजली खपत बढ़ गई है. बिजली खपत के पिछले 10 साल के सभी रिकॉर्ड टूट गए हैं. दिल्ली में बिजली की मांग का आंकड़ा दर्ज करने वाले स्टेट लोड डिस्पैच सेंटर (एसएलडीसी) के मुताबिक, भीषण गर्मी का दौर राजधानी की बिजली मांग लगातार बढ़ती जा रही है. मंगलवार दोपहर तीन बजकर 22 मिनट पर ही बिजली खपत 8,647 मेगावाट के रिकॉर्ड लेवल तक पहुंच गई थी. दिल्ली में बिजली की अधिकतम मांग का पिछला रिकॉर्ड इसी साल 29 मई को बना था, जब 8,302 मेगावाट की मांग दर्ज हुई थी. अब यह नया रिकॉर्ड बन गया है. 22 मई से अब तक 8 बार बिजली खपत 8,000 मेगावाट के पार पहुंच चुकी है. बिजली ग्रिड पर भारी दबाव है और शॉर्ट सर्किट और आग लगने की घटनाओं में वृद्धि हुई है.

पानी की भी हो रही है भारी किल्लत

भीषण गर्मी के बीच पानी की भी किल्लत शुरू हो गई है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में जल संकट बेहद भीषण हो गया है, लेकिन अब इसका असर दूसरे राज्यों में भी दिखने लगा है. अधिकतर जगह बड़ी संख्या में लोग पानी के लिए संघर्ष कर रहे हैं. जलाशयों और नदियों में जल स्तर रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गया है. सिंचाई के लिए पानी की कमी से कुछ क्षेत्रों में खेती भी प्रभावित हुई है.

मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में कम से कम दस स्थानों पर मंगलवार को तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा रहा है. पिछले कुछ सप्ताह में दो बार 50 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा तापमान देख चुके राजस्थान में हालात अब भी दूभर हैं. पंजाब और हरियाणा में भी भीषण गर्मी जारी है. 

मानसूनी बारिश कब देगी राहत?

IMD के मुताबिक, मानसून की रफ्तार फिलहाल धीमी है, लेकिन 20 जून से इसके फिर से गति पकड़ने की उम्मीद है. 5 जुलाई तक पूरे देश में मानसूनी बारिश होने लगेगी. इस लिहाज से देखा जाए तो 5 जुलाई तक ही पूरी तरह गर्मी से राहत मिल पाएगी. मौसम विभाग ने मंगलवार को मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, बिहार, झारखंड, महाराष्ट्र और गुजरात के कुछ हिस्सों में प्री-मानसूनी बारिश होने की संभावना जताई है. 

(With PTI-Bhasha Inputs)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement