Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weather Updates: अब आया असली मानसून, दिल्ली में 3 दिन येलो अलर्ट, 7 दिन तक पूरे देश में होगी झमाझम बारिश, पढ़ें मौसम का हाल

Weather Updates: जून-जुलाई के बजाय इस बार अगस्त में मानसून ज्यादा जोरदार तरीके से बरस रहा है. उत्तर-पश्चिम भारत से लेकर पूर्व और पूर्वोत्तर भारत तक, पहाड़ों पर भूस्खलन और मैदानों में बाढ़ का कहर है. अब मौसम का नया अपडेट आया है.

Latest News
Weather Updates: अब आया असली मानसून, दिल्ली में 3 दिन येलो अलर्ट, 7 दिन तक पूरे देश में होगी झमाझम बारिश, पढ़ें मौसम का हाल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Weather Updates: इस बार स्वतंत्रता दिवस का स्वागत पूरा देश झमाझम बारिश की बूंदों के बीच करने जा रहा है. जून-जुलाई में हल्का रहा मानसून अगस्त में अपने रौद्र रूप पर दिख रहा है. उत्तर-पश्चिम भारत से लेकर पूर्व-पूर्वोत्तर भारत और दक्षिण भारत तक, हर तरफ बारिश और बाढ़ ही दिखाई दे रही है. अब भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अनुमान लगाया है कि अगले 7 दिन तक इसी तरह झमाझम बारिश का नजारा पूरे देश में देखने को मिलेगा. देश की राजधानी दिल्ली में अगले तीन दिन के लिए तेज बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है तो दक्षिण भारत के तटीय इलाकों में भारी से भारी बारिश की संभावना जताई गई है. पहले ही भूस्खलन के कारण अस्त-व्यस्त हो चुके उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के पहाड़ों में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. इस बार गर्मी का रिकॉर्डतोड़ कहर झेलने वाले कश्मीर में भी हर तरफ बारिश का नजारा देखने को मिलेगा. कश्मीर में अब भी भारी बारिश हो रही है, जिसके चलते लगातार दूसरे दिन अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra) को बीच में ही रोकना पड़ा है. हालांकि लगातार बारिश के कारण लोगों को तपती गर्मी से राहत मिली है और तकरीबन सभी जगह तापमान कई डिग्री तक कम हो गया है.

दिल्ली में बारिश के बीच फहराया जाएगा लाल किले पर झंडा

देश की राजधानी दिल्ली में अगस्त में अब तक रोजाना जमकर बादल बरस रहे हैं. बुधवार को भी राजधानी में पूरा दिन बादल छाए रहने और अलग-अलग इलाकों में तेज बारिश होने का अनुमान है. IMD ने राजधानी और उससे सटे नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद, गाजियाबाद और सोनीपत आदि इलाकों में अगले तीन दिन तक तेज बारिश होने के आसार जताए हैं. इसके लिए 14 से 16 अगस्त तक का येलो अलर्ट भी जारी किया गया है. इसका मतलब ये है कि गुरुवार को स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2024) के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को लाल किले पर बारिश की बूंदों के बीच ही तिरंगा फहराना होगा. लाल किले के आसपास स्वतंत्रता दिवस के समारोह के दौरान जल भराव रोकने के लिए जगह-जगह वाटर पंप लगाए गए हैं. IMD का अनुमान है कि 19 अगस्त के बाद दिल्ली में बारिश थोड़ी कम हो जाएगी.

राजस्थान में आज भी भारी बारिश का रेड अलर्ट

IMD ने राजस्थान में बुधवार को भी भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है. इसके चलते जयपुर, धौलपुर, दौसा, करौली, बारन, बूंदी, कोटा, टोंक और धौलपुर जिलों में स्कूलों की छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं. पिछले तीन दिन से भारी बारिश से जूझ रहे राजस्थान के अधिकतर हिस्से में बाढ़ आई हुई है. सोमवार को टूटे सवाई माधोपुर बांध की मरम्मत अब तक नहीं हो सकी है. बाढ़ या बारिश से होने वाले हादसों के चलते राज्य में तीन दिन के दौरान करीब 2 दर्जन लोगों की मौत हो चुकी है. 

अमरनाथ यात्रा बीच में ही रोकी गई

जम्मू-कश्मीर में लगातार खराब चल रहे मौसम के चलते अमरनाथ यात्रा को लगातार दूसरे दिन रोकना पड़ा है. अमरनाथ गुफा जाने वाले बालटाल मार्ग पर बारिश के कारण ज्यादा नुकसान हुआ है. इसके चलते उस मार्ग पर 15 अगस्त को भी यात्रा स्थगित रहने की संभावाना है. पहलगाम मार्ग पर भी बारिश के कारण मंगलवार शाम को ही यात्रा रोक दी गई थी. दोनों जगह बेस कैंप में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे हुए हैं. गुरुवार को स्वतंत्रता दिवस के चलते सुरक्षा कारणों से भी यात्रा स्थगित रखे जाने के आसार हैं.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement