Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कौन है 19 साल का गैंगस्टर योगेश कादियान, जिसे दुनियाभर में तलाश रही इंटरपोल

Who is Yogesh Kadyan: योगेश कादियान पर हत्या जैसे संगीन आरोप हैं. उसे पंजाब के बंबीहा गैंग से जुड़ा हुआ बताया जाता है. योगेश NIA की तरफ से गैंगस्टरों के ठिकानों पर छापेमारी के बाद से अंडरग्राउंड है.

कौन है 19 साल का गैंगस्टर योगेश कादियान, जिसे दुनियाभर में तलाश रही इंटरपोल

Yogesh Kadyan (File Photo)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Haryana News in Hindi- हत्या, रंगदारी समेत तमाम ऐसे अपराध, जिन्हें सोचकर भी आप कांप उठेंगे और उम्र महज 19 साल. शायद उम्र का आंकड़ा सुनकर आपको यकीन ना हो, लेकिन हरियाणा के कुख्यात गैंगस्टर योगेश कादियान को इन्हीं अपराधों के लिए जाना जाता है. अब तक हरियाणा और आसपास के राज्यों में खौफ का पर्याय रहे योगेश को अब दुनिया के तमाम मुल्कों की पुलिस तलाश करेगी. दरअसल योगेश के खिलफ इंटरपोल ने रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया है यानी दुनिया भर के मुल्कों से 19 साल के मासूम चेहरे वाले इस गैंगस्टर को अपने यहां तलाश करने के लिए कहा गया है. इस मामले से जुड़े एक आदमी का कहना है कि योगेश के भारत से फरार हो जाने की खबर मिली है. साथ ही उसके अमेरिका में शरण लेने की कोशिश करने की भी जानकारी दी गई है. हालांकि फिलहाल वह कहां है, इसकी पुख्ता जानकारी किसी के पास नहीं है.

बालिग होने से पहले अपराधी बन गया था योगेश

योगेश कादियान के खिलाफ हत्या, रंगदारी, आर्म्स एक्ट और आपराधिक साजिश रचने जैसे आरोपों में केस दर्ज हैं. हरियाणा के झज्जर जिले के बेरी गांव निवासी योगेश बालिग होने से पहले ही अपराध जगत में कदम रख दिया था. इंटरपोल की वेबसाइट पर योगेश के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी होने की जानकारी दी गई है. इस नोटिस में योगेश की पहचान बताते हुए लिखा गया है कि उसकी उम्र 19 साल है और उसके बाएं हाथ पर तिल का निशान है. 

NIA की छापेमारी के बाद से फरार है योगेश

हाल ही में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने देश में गैंगस्टर और आतंकी गठजोड़ का नेटवर्क तोड़ने के लिए बड़े पैमाने पर छापेमारी की थी. इस दौरान NIA ने कई गैंगस्टरों के ठिकाने खंगाले थे. इसके बाद ज्यादातर गैंगस्टर अंडरग्राउंड हो गए थे या नकली पासपोर्ट के जरिये भारत छोड़कर विदेश भाग गए थे. बताया जा रहा है कि कादियान भी इसी दौरान फर्जी पासपोर्ट पर विदेश भाग गया था. उसके अमेरिका पहुंचने की खबर मिली है, लेकिन अब तक कोई पुष्ट सबूत इस बात के पक्ष में नहीं मिला है. इसी कारण इंटरपोल के जरिये उसकी तलाश शुरू की गई है.

बंबीहा गैंग और नीरज बवाना से है जुड़ाव

योगेश कादियान को पंजाब के कुख्यात बंबीहा गैंग का मेंबर माना जाता है. साथ ही उसे दिल्ली के कुख्यात गैंगस्टर नीरज बवाना का भी करीबी बताया जाता है. पुलिस सूत्रों के मुताबिक, योगेश को हर तरह का हथियार चलाने में महारत हासिल है और वह गैंगवार की कई बड़ी घटनाओं में शामिल रहा है.

रेड कॉर्नर नोटिस जारी होने पर क्या होता है

इंटरपोल की तरफ से रेड कॉर्नर नोटिस किसी अपराधी के खिलाफ जारी किया जाता है. यह नोटिस किसी देश की तरफ से उस अपराधी की वैश्विक स्तर पर तलाश शुरू कराने के लिए जारी कराया जाता है. इंटरपोल की तरफ से नोटिस जारी होने के बाद उस अपराधी की तलाश उन सभी 192 देश में की जाती है, जो इंटरपोल के सदस्य हैं. इससे एक देश में अपराध को अंजाम देकर दूसरे देश में भाग जाने वाले अपराधियों को भी पकड़ने में आसानी होती है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement