Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

पहली यात्रा के लिए पूरी तरह तैयार है दुनिया का सबसे बड़ा क्रूज शिप Wonder of the Seas, मिलेंगी आलीशान सुविधाएं

18 डेक वाले इस समुद्री जहाज में एक आलीशान सेंट्रल पार्क भी है जिसमें बड़ी संख्या में असली पेड़-पौधे लगाए गए हैं.

पहली यात्रा के लिए पूरी तरह तैयार है दुनिया का सबसे बड़ा क्रूज शिप Wonder of the Seas, मिलेंगी आलीशान सुविधाएं
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: दुनिया का सबसे बड़ा क्रूज शिप (World’s largest cruise ship) 'वंडर ऑफ द सी' (Wonder of the Seas)  पहली बार अपनी समुद्री यात्रा के लिए पूरी तरह से तैयार है. यह विशालकाय समुद्री जहाज मार्च में अमेरिका के फ्लोरिडा से कैरिबिया के लिए पांच से सात रातों के सफर पर निकलेगा. इसके बाद मई में यह बार्सिलोना और रोम में मेहमानों की खिदमत में लग जाएगा. 

एक साथ 9,288 लोग हो सकेंगे सवार
वंडर ऑफ द सी की लंबाई करीब 362 मीटर है. इसमें एक साथ कुल 9,288 लोग सवार हो सकते हैं जिसमें 6,988 मेहमान और 2,300 क्रू मेंबर होंगे. वहीं अगर इस जहाज को सीधे खड़ा कर दिया जाए तो इसकी लंबाई अमेरिका के न्यूयॉर्क इंपायर स्टेट बिल्डिंग के बराबर होगी. जानकारी के लिए बता दें कि इस बिल्डिंग में कुल 102 मंजिलें हैं. 1931 से 1970 के बीच यह दुनिया की सबसे ऊंची इमरात रह चुकी है.

3 साल के लंबे समय के बाद तैयार हुआ क्रूज
शिप को क्रूज कंपनी रॉयल कैरेबियन (Royal Caribbean) ने बनाया है. इसे बनाने में कंपनी को तीन साल का समय लगा. हालांकि अब यह शिप यात्रियों का स्वागत करने के लिए पूरी तरह तैयार है. 

ये भी पढ़ें- Russia Ukraine War : तबाही के बीच सुरक्षित पनाह की तलाश में हैं यूक्रेन में Indians

इन सुविधाओं से है भरपूर
बता दें कि 18 डेक वाले इस समुद्री जहाज में एक आलीशान सेंट्रल पार्क भी है जिसमें बड़ी संख्या में असली पेड़-पौधे लगाए गए हैं. ये पौधे जहाज को बिल्कुल प्राकृतिक गार्डन का लुक देते हैं. इसके अलावा 20 रेस्टोरेंट, चार स्वीमिंग पूल और 2,867 केबिन हैं. क्रूज में बच्चों के लिए चिल्ड्रन वॉटर पार्क भी बनाया गया है.

कोविड के कारण हुई डिलीवरी में देरी 
1188 फीट लंबे वंडर ऑफ द सी की डिलीवरी पिछले महीने की गई थी. शिप को साल 2021 में डिलीवर होना था लेकिन कोविड के चलते इसमें देरी होती चली गई. अब क्रूज में 12 साल या उससे अधिक आयु के पूरी तरह वैक्सीनेटेड लोग यात्रा कर सकेंगे. इसके अलावा यात्रियों को कोविड-19 नेगेटिव सर्टिफिकेट दिखाना अनिवार्य होगा होगा, साथ ही यात्रा के दौरान अधिकांश सार्वजनिक इनडोर जगहों पर मास्क पहनना होगा.

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement