Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Yamuna Flood: दिल्ली के स्कूल रविवार तक बंद, सरकारी दफ्तरों में भी Work From Home, दो दिन होगा जल संकट

Delhi Flood News: यमुना का जल स्तर रिकॉर्ड लेवल पर पहुंचने के कारण दिल्ली के कई इलाकों में बाढ़ आ गई है. इसके चलते वाटर ट्रीटमेंट प्लांट भी बंद हो गए हैं.

Yamuna Flood: दिल्ली के स्कूल रविवार तक बंद, सरकारी दफ्तरों में भी Work From Home, दो दिन होगा जल संकट

Delhi Flood: यमुना नदी का जल स्तर बढ़ने से दिल्ली के निचले इलाकों में बाढ़ आ गई है.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Delhi Rain Updates- उत्तराखंड में लगातार बारिश के कारण आई बाढ़ से देश की राजधानी दिल्ली में यमुना नदी ने जल स्तर के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. इसके चलते राजधानी के यमुना नदी से सटे इलाकों में बाढ़ के हालात बन गए हैं. बाढ़ की स्थिति को देखते हुए दिल्ली में स्कूलों में अवकाश घोषित है. अब राज्य सरकार ने स्कूल-कॉलेजों को रविवार (16 जुलाई) तक बंद कर दिया है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने DDMA की बैठक के बाद यह घोषणा की है. साथ सी सरकारी ऑफिसों के लिए भी राज्य सरकार ने वर्क फ्रॉम होम की व्यवस्था लागू की है. मुख्यमंत्री ने राजधानी में दो दिन तक जल सप्लाई में भी दिक्कत रहने की बात कही है.

क्या कहा बैठक के बाद CM केजरीवाल ने

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा, DDMA की बैठक में कई अहम निर्णय लिए गए हैं. राजधानी के स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय रविवार तक बंद रहेंगे. इन्हें बंद करने का निर्णय हुआ है. अति आवश्यक सेवाओं वाले सरकारी दफ्तर ही खोले जाएंगे. बाकी सभी सरकारी दफ्तरों को भी घर से ही काम करने के लिए कहा गया है. निजी कंपनियों व संस्थानों से भी अपने दफ्तर बंद रखने और वर्क फ्रॉम होम कराने की अपील की जा रही है. 

वाटर प्लांट बाढ़ के कारण बंद, सप्लाई में आएगी दिक्कत

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने वाटर सप्लाई को लेकर भी बड़ा अपडेट दिया है. उन्होंने कहा कि अगले एक-दो दिन तक दिल्ली के लोगों को पानी की सप्लाई की दिक्कत होने वाली है. दरअसल यमुना में बाढ़ के कारण वजीराबाद वाटर ट्रीटमेंट प्लांट समेत 3 प्लांट को बंद करना पड़ा है. इन वाटर ट्रीटमेंट प्लांट में बाढ़ का मिट्टी की गाद वाला पानी भर गया है. इसके चलते ट्रीटमेंट प्रोसेस बंद हो गया है. इन प्लांट के बंद होने से राजधानी की जल सप्लाई बड़े पैमाने पर प्रभावित होने जा रही है. यहां तक कि राष्ट्रपति भवन, साउथ ब्लॉक व सुप्रीम कोर्ट और हाई कोर्ट जैसे वीवीआईपी इलाके भी प्रभावित रहेंगे.

दिल्ली में पहले से बंद थे ये स्कूल

दिल्ली नगर निगम (Municipal Corporation of Delhi) के सिविल लाइन इलाके के 10 स्कूल पहले से ही बंद चल रहे हैं, जबकि शाहदरा इलाके में 7 MCD स्कूलों में छुट्टी घोषित है. इन इलाकों में बाढ़ के बड़े पैमाने पर प्रभाव को देखते हुए ही स्कूलों को बंद रखा गया था.

गाजियाबाद में कांवड़ यात्रा के कारण पहले ही बंद हैं स्कूल

गाजियाबाद जिले में पहले ही सभी स्कूल 15 जुलाई तक बंद रखे गए हैं. रविवार को गाजियाबाद के जिला शिक्षा अधिकारीने कहा था कि भारी बारिश के कारण जिले के सभी स्कूल बंद रहेंगे. इसके अलावा जिलाधिकारी ने भी भारी बारिश को लेकर एडवाइजरी जारी की हुई है. हालांकि जिले में कांवड़ यात्रा का भी प्रभाव स्कूलों पर हुआ है. कांवड़ यात्रा से ज्यादा प्रभावित होने वाले इलाकों में स्कूलों की ऑनलाइन क्लास चलाने के निर्देश हैं.

मेरठ-मुजफ्फरनगर में भी कांवड़ यात्रा से स्कूल बंद

मेरठ और मुजफ्फरनगर जिलों में कांवड़ यात्रा का प्रभाव सबसे ज्यादा दिखाई देता है. इसके चलते इन जिलों में पहले ही स्कूलों को 15 जुलाई तक बंद घोषित किया हुआ है. इन जिलों के भी गंगा नदी से सटे इलाकों में भारी बाढ़ आई हुई है. 

हरिद्वार में 17 जुलाई तक बंद हैं स्कूल

हरिद्वार जिले में भी कांवड़ यात्रा के कारण स्कूलों को बंद रखा गया है. जिला प्रशासन ने सभी स्कूलों में 10 से 17 जुलाई तक अवकाश घोषित किया हुआ है. इसके चलते हरिद्वार में गंगा नदी और सोलानी नदियों के उफान के कारण आई बाढ़ से स्कूल प्रभावित नहीं हुए हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement