Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Monkeypox: रुड़की में मंकीपॉक्स का संदिग्ध मरीज, जांच के लिए भेजी गई मेडिकल टीम

उत्तराखंड के रुड़की के मोहम्मदपुर में मंकीपॉक्स वायरस का एक संदिग्ध मरीज मिला है. 38 साल के पुरुष में मंकीपॉक्स के लक्षण मिले हैं

Monkeypox: रुड़की में मंकीपॉक्स का संदिग्ध मरीज, जांच के लिए भेजी गई मेडिकल टीम

मंकीपॉक्स, सांकेतिक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिन्दी: रुड़की (Roorkee) के मोहम्मदपुर में मंकीपॉक्स (Monkeypox) वायरस का एक संदिग्ध मरीज मिला है. 38 साल के पुरुष में मंकीपॉक्स के लक्षण मिले हैं. इसकी जानकारी मिलते ही हरिद्वार सीएमओ कार्यालय से एक टीम मरीज का सैंपल लेने के लिए रुड़की भेजी गई है. सिविल अस्पताल रुड़की से भी एक डॉक्टर टीम में शामिल हैं.

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार मरीज की कोई ट्रेवल हिस्ट्री नहीं है. वहीं मरीज का सैंपल लेकर देहरादून मेडिकल कालेज में जांच के लिए भेजा जाएगा. मरीज के सैंपल की रिपोर्ट आने के बाद ही यह पता चल सकेगा कि मरीज को मंकीपॉक्स है या नहीं.

Monkeypox : जानिए क्या है यह बीमारी और किन लक्षणों से इसे पहचाना जा सकता है?

स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. शैलजा भट्ट ने मंगलवार को सभी जिलों के सीएमओ को निर्देश जारी किए. एडवाइजरी में कहा गया है कि जिन लोगों में बुखार के साथ शरीर पर लाल चकते जैसे लक्षण दिखाई देते हों, वह तुरंत अपनी नजदीकी चिकित्सक से संपर्क करें. ऐसे व्यक्ति जिन्होंने पिछले 21 दिन में किसी ऐसे देश की यात्रा की है, जहां हाल ही में मंकीपॉक्स के मामले मिले हैं, या फिर इस बीमारी के संदिग्ध मामलों की पहचान हुई है, वह भी डॉक्टर से जांच कराएं.

Monkeypox : होमोसेक्सुअल लोगों को अधिक alert रहने की सलाह

मंकीपॉक्स से संक्रमित अथवा संदिग्ध व्यक्ति के संपर्क में आने वाले व्यक्ति भी अपनी जांच कराएं.  सभी जिलों के सीएमओ को निर्देश दिए गए हैं कि मंकीपॉक्स के संदिग्ध मरीजों को चिह्नित अस्पतालों में तब तक आइसोलेट किया जाएगा, जब तक कि संबंधित व्यक्ति के सभी घावों पर त्वचा की नई परत नहीं बन जाती है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement