Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Himachal Pradesh New CM: हिमाचल की कमान संभालने को तैयार सुखविंदर सिंह सुक्खू, जानिए कौन हैं, कैसा रहा है सियासी सफर

Sukhvinder Singh Sukhu New CM: सुखविंदर सिंह सुक्खू छात्र राजनीति से एक्टिव रहे हैं. वह लगातार नादौन विधानसभा सीट से 4 पर विधायक चुने गए हैं.

Himachal Pradesh New CM: हिमाचल की कमान संभालने को तैयार सुखविंदर सिंह सुक्खू, जानिए कौन हैं, कैसा रहा है सियासी सफर

sukhvinder singh sukhu

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में मुख्यमंत्री के लिए काफी रस्साकसी के बाद कांग्रेस ने सुखविंदर सिंह सुक्खू (Sukhvinder Singh Sukhu) के नाम पर मुहर लगा दी है. सुक्खू आज दोपहर डेढ़ बजे हिमाचल प्रदेश के 15वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे. शिमला के रिज मैदान में होने वाले इस शपथग्रहण समारोह में राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे समेत कई बड़े नेता शामिल होंगे.

हिमाचल की राजनीति में दिवंगत पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह (Virbhadra Singh) के बाद माना जा रहा था कि उनकी पत्नी व कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष प्रतिभा सिंह (Pratibha Singh) को मुख्यमंत्री बनाया जाएगा. लेकिन कांग्रेस हाईकमान ने सुखविंदर सिंह सुक्खू का नाम को फाइनल करके सबको चौंका दिया. सुक्खू छात्र राजनीति से एक्टिव रहे हैं. उन्होंने NSUI से राजनीतिक जीवन की शुरुआत की थी. उन्होंने शिमला से एलएलबी की पढ़ाई भी की है.

पढ़ें- Himachal Pradesh New CM: ड्राइवर के बेटे सुखविंदर सिंह सुक्खू बने सीएम, बेचते थे दूध, 5 पॉइंट्स में जानिए उनकी कहानी

सुखविंदर सुक्खू  संजौली कॉलेज में पहली साल में ही रिप्रेजेंटेटिव और स्टूडेंट सेंट्रल एसोसिएशन के महासचिव चुने गए थे. इसके बाद सेंटर ऑफ़ एक्सीलेंस राजकीय महाविद्यालय संजौली में  स्टूडेंट सेंट्रल एसोसिएशन के अध्यक्ष बने. 1988 से 1995 तक NSUI के प्रदेश अध्यक्ष रहे. 1995 में कांग्रेस की सक्रिय राजनीति में शामिल हो गए और 1995 में युवा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष बनाए गए.

चौथी बार चुने गए विधायक
सिक्खू  2003 में हिमाचल की नादौन विधानसभा सीट से पहली बार चुनाव लड़े और चुनाव जीते. इसके बाद 2007, 2017 और अब 2022 में इस सीट से लगातार चौथी बार विधायक चुनकर आए हैं. उन्हें 2008 में प्रदेश कांग्रेस का महासचिव बनाया गया था. 8 जनवरी 2013 से 10 जनवरी 2019 तक वह प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष भी रहे. अप्रैल 2022 में हिमाचल प्रदेश कांग्रेस चुनाव प्रचार समिति के अध्यक्ष एवं टिकट वितरण कमेटी के सदस्य बने.

पढ़ें- Himachal Pradesh के नए CM होंगे सुखविंदर सिंह सुक्खू! फैसले पर पार्टी से नाराज प्रतिभा सिंह

जमीन से जुड़ा चेहरा होने की छवि
सुक्खू एक सरकारी रोडवेज ड्राइवर के बेटे हैं और खुद भी लंबे समय तक काउंटर पर बैठकर दूध बेचने का काम कर चुके हैं. इसके चलते उनकी छवि जमीन से जुड़े नेता की मानी जाती है. वे लंबे समय तक पार्टी संगठन में रहे हैं. इस कारण जमीनी स्तर पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं तक उनकी पकड़ को विपक्षी नेता भी मानते हैं. खुद राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra) के जरिये कांग्रेस को दोबारा जमीनी स्तर पर जनता से जोड़ने की कवायद कर रहे हैं. ऐसे में सुक्खू के चयन को भी इसी कोशिश से जोड़ा जा रहा है.

हिमाचल परिवहन में चालक थे सुक्खू के पिता
सुखविंदर सिंह सुक्खू का जन्म हमीरपुर जिले की नादौन तहसील के सेरा गांव में 26 मार्च 1964 को हुआ. उनके पिता रसील सिंह हिमाचल पथ परिवहन निगम शिमला में चालक थे. सुक्खू अपने चार भाई-बहनों में दूसरे नंबर के हैं. उनके एक भाई सेना से रिटायर हैं. 11 जून 1998 को सुक्खू की शादी कमलेश ठाकुर से हुई थी. इनकी दो बेटियां हैं जो दिल्ली यूनिवर्सिटी से पढ़ाई कर रही हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement