Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Birth Control : ये हैं पुरुषों के लिए उपलब्ध परिवार नियोजन के तरीके

Birth Control : स्त्रियों और पुरुषों दोनों के लिए परिवार नियोजन के अलग-अलग विकल्प मौजूद हैं. जानते हैं कि पुरुषों के लिए क्या तरीक़े उपलब्ध हैं. 

Birth Control : ये हैं पुरुषों के लिए उपलब्ध परिवार नियोजन के तरीके
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी : 2020 में भारत की जनसंख्या 138 करोड़  आंकी गई थी. देश में जनसंख्या नियंत्रण की घोर आवश्यकता महसूस की जा रही है. इसके परिवार नियोजन या बर्थ कंट्रोल पर विशेष बल दिया जाता है.  स्त्रियों और पुरुषों दोनों के लिए परिवार नियोजन के अलग-अलग विकल्प मौजूद हैं. जानते हैं कि पुरुषों के लिए बर्थ कण्ट्रोल के क्या-क्या तरीक़े उपलब्ध हैं. 

कंडोम - यह नब्बे प्रतिशत तक सुरक्षित है 
बर्थ कंट्रोल के लिए कंडोम को बेहद कारगर माना जाता है. कंडोम को बर्थ कंट्रोल में नब्बे फ़ीसदी से अधिक कारगर माना जाता है. यह कई प्रकार में उपलब्ध होता है. 
इसे अधिकांश दवा दुकानों,  सुपरमार्केट या फिर परिवार नियोजन क्लीनिक से ख़रीदा जा सकता है. 
कंडोम को न केवल परिवार नियोजन बल्कि यौन संक्रमण से बचने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. एक्सपर्ट्स अधिकतर लैटेक्स या पॉलीयूरेथीन कंडोम के इस्तेमाल की ही सलाह देते हैं. इसे ठन्डी और सूखी जगह में रखा जाना चाहिए. साथ ही  डॉक्टर इसे वॉलेट में नहीं रखने की सलाह देते हैं कि घर्षण और हीट की वजह से यह ख़राब हो सकता है. 


नसबंदी - यह पुरुषों के लिए गर्भ निरोध का स्थाई तरीक़ा है 
नसबंदी  वास्तव में सर्जरी के ज़रिये वह निरोध प्रक्रिया है जिसमें शुक्राणु और वीर्य को आपस में मिलने से रोका जाता है. यह एक साधारण सर्जरी होती है जिसमें टेस्टिकल की त्वचा में छोटा कट लगाकर या छेदकर स्पर्म और सीमेन के फ्लो को बाधित किया जाता है. 

World Liver Day 2022: लीवर को हेल्दी रखने के लिए आपको करना चाहिए ये सारे काम

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement