Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Yoga करने से पहले इन खास बातों का रखें ख्याल, नजरअंदाज किया तो हो जाएगा बड़ा नुकसान

Yoga करते समय कुछ बातों का ख्याल रखना जरूरी होता है. इनको नजरअंदाज करने से आप अपने शरीर और मांसपेशियों को चोटिल कर सकते हैं.

Latest News
Yoga करने से पहले इन खास बातों का रखें ख्याल, नजरअंदाज किया तो हो जाएगा बड़ा नुकसान

योगा करते समय इन बातों का रखें ख्याल 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

लोगों को योगा का महत्व बताने के लिए हर साल 21 जून को योग दिवस मनाया जाता है. इसे करने से लोगों को काफी फायदे होते हैं. ऐसे में अगर कोई व्यक्ति रोजाना योगा करता है तो वो शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहता है. योग करने के लिए आपको कई चीजों की आवश्यक्ता होती है, जिसमें एक योगा मैट, पानी की बोतल, योग ब्लॉक, योग पट्टा और आरामदायक कपड़े शामिल होते हैं. इनकी मदद से आप आसानी से योगा कर सकते हैं. 

अगर आप पहली बार योगा कर रहे हैं, तो आपको कुछ विशेष बातों का ख्याल जरूर रखना चाहिए, क्योंकि इनको नजरअंदाज करने से आप अपने शरीर और मांसपेशियों को चोटिल कर सकते हैं. 

इन बातों का रखें ख्याल 
चूंकि आपका शरीर धीरे-धीरे फ्लेक्सिबल होता है इसलिए पहली बार योगा करने वाले लोग आसान से ही अपनी योग की शुरुआत करें. अगर शुरु में ही आप कठिन आसन करेंगे और जबरदस्ती अपने शरीर को मौड़ने लगेंगे तो इससे आपकी मांसपेशियां चोटिल हो सकती हैं. 


यह भी पढे़ंः International Yoga Day 2024: अपनाएं योग, रहें निरोग... यहां से मैसेज भेज अपनों को दें योग दिवस की शुभकामनाएं


सांस की गति का रखें विशेष ख्याल
योगा करते समय सांसों की गति पर विशेष ध्यान दें. ऐसा इसलिए क्योंकि गलत तरह से सांस खीचने और छोड़ने से आपको सांस लेने में समस्या हो सकती है. ऐसे में शुरुआत में आप एक्सपर्ट की मदद ले सकते हैं.  इसके अलावा योग करते समय मुंह से सांस न लें. 

योगा से पहले वार्म अप जरूरी 
इसके अलावा योगासन करने से पहले आप वार्म अप जरूर करें. वार्म अप में आप स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज भी शामिल कर सकते हैं. 

योगा करने से पहले नहीं खाएं खाना
जानकारों की मानें तो खाली पेट योगा करना काफी फायदेमंद होता है. अगर खाली पेट संभव नहीं है तो योगा और खाने के बीच तीन घंटे का अंतर जरूर बनाकर रखें. हालांकि भोजन के बाद आप वज्रासन कर सकते हैं. 


यह भी पढे़ंः Uric Acid बढ़ गया है तो लाइफस्टाइल में करें ये 7 बदलाव, वरना खत्म होने की बजाय बढ़ती ही जाएगी समस्या


शांत और हरियाली जगह में करें योग
योगा करने के लिए एक शांत जगह चुने जहां पर कोई शोर न हो. इतना ही नहीं हरियाली वाली और साफ सुथरी जगह पर योगा करने से आपके मन को शांति मिलेगी

योगा करते समय टाइट कपड़े नहीं पहनें
योगा करते समय अगर आप टाइट कपड़ें पहनते हैं तो आपको आसन करने में दिक्कत आएगी. इसके अलावा टाइट कपड़े पहनकर योगा करने से आपके कपड़ों के फटने की संभावना होती है. 

थकावट होने पर नहीं छोड़ें योग 
योग करते समय थकावट महसूस होने पर योग करना न छोड़े. धीरे-धीरे अभ्यास करते रहें. ऐसा इसलिए क्योंकि धीरे-धीरे ही आपका शरीर फ्लेक्सीबल बनेगा और शरीर में स्टैमीना बनने में भी थोड़ा समय लगता है. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement