Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Propose Day: घुटने पर बैठकर ही क्यों करते हैं प्रपोज, क्या है इससे जुड़ा दिलचस्प ट्रिडिशन

Valentine Week में आज कपल्स प्रपोज डे सेलिब्रेट कर रहे हैं लेकिन क्या आपने सोचा है कि आखिर सभी लोग घुटनों पर बैठकर ही क्यो प्रपोज करते हैं.

Propose Day: घुटने पर बैठकर ही क्यों करते हैं प्रपोज, क्या है इससे जुड़ा दिलचस्प ट्रिडिशन
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: इस समय वैलेंटाइन वीक (Valentine Week) चल रहा है. ऐसे में वे लोग जो एक दूसरे से प्रेम करते हैं, वे अपने प्यार का इजहार करते हैं. आज ये कपल्स प्रपोज डे मना रहे हैं. हम सभी ने देखा है कि जब भी कोई किसी को प्रपोज करता है तो वह घुटने पर बैठकर ही अपने बॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड को प्रपोज करता है. हम सभी ने देखा है कि बॉलीवुड फिल्मों से लेकर रियल लाइफ तक में जब भी कोई प्रपोज करता तो घुटने पर ही बैठ जाता है लेकिन ऐसा क्यों होता है. चलिए इसके बारे में आपको बताते हैं. 

घुटने पर बैठकर प्रपोज करने को लेकर जानकारों का मानना है कि प्रपोज का यह सबसे बेहतरीन तरीका होता है और 'वादे' का संकेत होता है. ये परंपरा मध्यकालीन युग में शुरू हुई थी. योद्धा कुलीन महिलाओं के आगे घुटने पर झुकते थे. घुटने टेकना भी कई औपचारिक प्रोटोकॉल हुआ करता था. उस समय की कई पेंटिंग्स में इसकी झलक दिखाई देती हैं और वहीं से यह प्रपोज करने की घुटनों पर झुकने वाली परंपरा शुरू हुआ है. 

मुंहासों और झुर्रियों को दूर करने के लिए इस्तेमाल करें अनार का तेल, कई स्किन प्रोब्लेम्स से मिलेगा छुटकारा

प्रपोज करने के लिए घुटने पर झुककर वादा करना जीवनसाथी के प्रति सम्मान का संकेत है. इससे वे बताते हैं कि उनका पूरा जीवन अब दूसरे के हाथों में है, इस आशा के साथ कि दूसरा दयालु और प्रेमपूर्ण होगा. घुटने के बल बैठकर प्रपोज करने के लिए बहुत से लोग राइट हैंड का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं.

Happy Propose Day 2023: इन शायरियों से अपने पार्टनर को करें प्रपोज, नहीं बोल पाएगा 'ना'

ऐसे में प्रपोज करने के लिए लोग बाएं घुटने के बल पर बैठते हैं तो उन्हें राइट हैंड से रिंग बॉक्स खोलने में आसानी होती है. अगर आप लेफ्टी हैं तो आप दाएं घुटने के बल बैठकर प्रपोज कर सकते हैं इसका कोई खास नियम नहीं है. यह प्रपोज करने वाले के कंफर्ट पर डिपेंड करता है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement